IMD Alert Heatwave: देश में बढ़ती गर्मी के बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और ओडिशा सहित उत्तर पश्चिमी भारत के पांच राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 


आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि बुधवार को देश के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. उन्होंने कहा, "इसे देखते हुए हमने राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और ओडिशा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है."


जेनामनी ने आगे बताया कि मई के पहले सप्ताह के दौरान पश्चिमी विक्षोभ और बारिश की संभावना बढ़ सकती है. एक सुझाव में कहा गया है कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के चलते 2 मई से उत्तर पश्चिम भारत के प्रभावित होने की संभावना है. 


आईएमडी ने कहा है कि, "2-4 मई के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में गरज / बिजली के साथ हल्की / मध्यम बारिश की संभावना है." जेनामनी ने कहा कि "इस वजह से 3 और 4 मई के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अलग-अलग जगहों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है." 


आईएमडी ने अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में, साथ ही अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में हीटवेव की स्थिति की जानकारी दी है.


ये भी पढ़ें-


Power Crisis: गर्मी के प्रकोप के बीच कई राज्यों में गहराया बिजली संकट, 2 से 8 घंटे की हो रही कटौती | 10 बड़ी बातें


Anti-Encroachment Drive: आगरा के दो रेलवे स्टेशन पर बने मंदिर-मस्जिद को नोटिस, जानिए क्या है मामला