Covid-19 Vaccine News: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट का दावा करने वाली मीडिया रिपोर्ट को गलत करार दिया है. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार (17 जनवरी) को कहा कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) के अधिकारियों की ओर से 'कोविड-19 टीकों के कई दुष्प्रभाव' होने का दावा करने वाली मीडिया रिपोर्ट गलत है. 


एक आरटीआई का हवाला देते हुए, हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि आईसीएमआर और सीडीएससीओ के अधिकारियों ने कोविड-19 टीकों के दुष्प्रभावों को स्वीकार किया है और कहा है कि कोरोना वैक्सीन के एक नहीं बल्कि कई साइड इफेक्ट हैं. मंत्रालय ने इसपर कहा, "यह स्पष्ट किया जाता है कि ये मीडिया रिपोर्ट गलत सूचना है और गलत जानकारी प्रदान करती है." 


ICMR देता है कोविड-19 वैक्सीन पर जवाब


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की सार्वजनिक डोमेन में वैश्विक वैज्ञानिक साक्ष्य के साथ सक्रिय प्रकटीकरण की नीति के अनुरूप, ICMR कोविड-19 टीकों के फायदे और नुकसान से संबंधित आरटीआई अधिनियम के तहत सवालों के जवाब प्रदान करता है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आईसीएमआर ने जवाब में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) और स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइटों के लिंक दिए हैं, जहां विभिन्न कोविड-19 टीकों पर संकलित वैश्विक सबूत उपलब्ध हैं. 


मंत्रालय ने कहा कि जैसा कि अन्य सभी टीकों के मामले में होता है, वैसे ही कोविड-19 टीकों के साथ भी है. जिसके बाद व्यक्ति हल्के लक्षणों का अनुभव कर सकते है जैसे दर्द, सिरदर्द, थकान, मांसपेशियों में दर्द, पायरेक्सिया, ठंड लगना, जोड़ों का दर्द आदि. वैक्सीन के लगवाने के बाद बहुत कम लोग हैं जिन्होंने गंभीर स्थिति का सामना किया हो.  


कोरोना वैक्सीन बीमारी रोकने में असरदार


वैश्विक रिसर्च स्टडी से पता चला है कि कोविड-19 टीकाकरण ने अस्पताल में भर्ती होने और केविड-19 के कारण होने वाली मौतों को रोककर रोग की गंभीरता को कम करने में मदद की है. भारत में, NTAGI (टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह) ने समय-समय पर देश में उपयोग किए जाने वाले कोविड टीकों के लाभों और दुष्प्रभावों की समीक्षा की है और उपरोक्त निष्कर्षों का समर्थन किया है. 


वैक्सीन की जानकारी सीडीएससीओ की साइट पर उपलब्ध 


इसके अलावा सीडीएससीओ ने आरटीआई के जवाब में कहा कि राष्ट्रीय औषधि महानियंत्रक की ओर से अनुमोदित कोविड-19 टीकों की सूची वेबसाइट cdsco.gov.in पर उपलब्ध है. सीडीएससीओ ने यह भी बताया कि उसके पास इस विषय पर कोई अन्य जानकारी नहीं है. बयान में कहा गया कि जो लिंक आरटीआई जवाब के हिस्से के रूप में शेयर किए गए हैं, आईसीएमआर ने उनमें से किसी भी दस्तावेज पर टिप्पणी नहीं की है. 


ये भी पढ़ें- 


इस राज्य ने सभी सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना किया अनिवार्य, कोरोना के बढ़ते खतरों के बीच फैसला