नई दिल्ली: ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) की पहचान होने के बीच इस पर चर्चा के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को संयुक्त निगरानी समूह (जेएमजी) की आपात बैठक बुलाई है. मानना जा रहा है कि कोरोना वायरस का नया प्रकार ब्रिटेन में संक्रमण को तेजी से फैलाने के लिए जिम्मेदार है.


ब्रिटेन की सरकार द्वारा वायरस के नए प्रकार के 'नियत्रंण से बाहर' होने की चेतावनी जारी करने के बाद यूरोपीय यूनियन के कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है. वहीं, ब्रिटेन ने भी रविवार से सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया है.


एक सूत्र ने बताया, "ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार के चलते इस पर चर्चा के लिए स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डीजीएचएस) की अध्यक्षता में सोमवार को संयुक्त निगरानी समूह की बैठक होगी. भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ रॉडरिको एच ऑफ्रिन भी बैठक में शामिल हो सकते हैं, जोकि जेएमजी के सदस्य हैं."


एक करोड़ के पार हुए कोरोना के मामले


स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ 31 हजार हो गए हैं. इनमें से अब तक एक लाख 45 हजार 477 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. कुल एक्टिव केस घटकर तीन लाख 5 हजार हो गए. अब तक कुल 95 लाख 80 हजार लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं.


भारत में लगातार 7वें दिन 30 हजार से कम कोरोना केस दर्ज किए गए. पिछले 24 घंटे में 26,624 नए संक्रमित मरीज आए हैं. वहीं 341 लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए.


ये भी पढ़ें:

पश्चिम बंगाल: बीरभूम में अमित शाह की रैली में उमड़ी भीड़, गृह मंत्री बोले- ये CM ममता के खिलाफ गुस्से का प्रतीक 

नेपाल में मध्यावधि आम चुनाव के लिए तारीखों का एलान, अगले साल दो चरणों में होगी वोटिंग