नई दिल्लीः पड़ोसी देशों को कोरोना वैक्सीन के निर्यात को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम की शुरुआत जल्द ही की जाएगी. उन्होंने कहा कि वैक्सीन मैत्री को ध्यान में रखते हुए अक्टूबर-दिसंबर में अतिरिक्त टीकों का निर्यात किया जाएगा. इस दौरान उन्होंने कहा कि देश की जरूरतों को पूरा करने के बाद भारत कोवैक्स पहल में अपना योगदान देगा. इस दौरान उन्होंने देश में जारी टीकाकरण को लेकर कहा कि अब तकयहां  81 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी है. उन्होंने बताया कि अंतिम 10 करोड़ खुराक महज 11 दिनों में दी गई है.


सितंबर में भारत सरकार को मिले 26 करोड़ वैक्सीन के डोज


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सितंबर में भारत सरकार को भारतीय कंपनियों की ओर से 26 करोड़ वैक्सीन के डोज मिले. वैक्सीनेशन का काम भी लगातार जारी है. मंत्री ने कहा कि अगले महीने अक्टूबर में कंपनियों की ओर से सरकार को 30 करोड़ से अधिक डोज़ मिल सकता है. उन्होंने कहा कि अक्टूबर के बाद कंपनियों की ओर से और अधिक वैक्सीन सरकार को दी जाएगी.


चौथे क्वार्टर में वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम को आगे बढ़ाएंगे


स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने कहा कि चौथे क्वार्टर में हमारी सरकार वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम को आगे बढ़ाएंगी. उन्होंने कहा कि चौथे क्वार्टर में हम वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के तहत एक बार फिर दुनिया के कई देशों को मदद करेंगे. मंत्री ने कहा कि पिछले चार दिनों से हमने हर दिन एक करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज दीं.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोरोना रोधी टीके की अबतक 79.58 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी है. मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि राज्यों के लिए 15 लाख और खुराकों की आपूर्ति की प्रक्रिया जारी है. टीकों की उपलब्धता को लेकर बताया गया है कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास इस्तेमाल के लिए टीके की 5.43 करोड़ खुराकें बची हुई हैं.


Doctors Retirement Age: योगी सरकार का बड़ा फैसला, 5 साल बढ़ेगी डॉक्टरों के रिटायरमेंट की उम्र


ताजपोशी के बाद एक्शन में CM चन्नी: पानी और बिजली बिल माफ, कहा- किसानों पर आंच आई तो अपना गला काट दूंगा