Global Digital Health Initiative: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने 'ग्लोबल डिजिटल हेल्थ इनिशिएटिव- डब्ल्यूएचओ प्रबंधित नेटवर्क' (जीआईडीएच) की शुरुआत की. जी20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक के दूसरे और आखिरी दिन शनिवार (19 अगस्त) को गुजरात के गांधीनगर में महात्मा मंदिर सम्मेलन केंद्र में ये शुरुआत की गई. 


इस दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस की मौजूद रहे. मनसुख मांडविया ने कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि आज जी20 स्वास्थ्य कार्य समूह के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन है, क्योंकि जी20 देशों ने सामूहिक रूप से इसके लॉन्च की दिशा में काम किया है. 


मनसुख मांडविया ने क्या कहा?


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत डिजिटल स्वास्थ्य हस्तक्षेप अभिसरण के माध्यम से एक राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य ढांचा विकसित करने के इसके अनुभव का लाभ उठाया गया है, जिसका उद्देश्य अंतर-संचालन क्षमता के माध्यम से स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करना है. 


क्या होगा इस पहल से लाभ?


उन्होंने आगे कहा कि ये पहल भविष्य के निवेशों के प्रभाव को बढ़ाने के लिए पारस्परिक जवाबदेही को मजबूत करते हुए स्वास्थ्य प्रणालियों के लिए वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य में हालिया और पिछले लाभ को आगे बढ़ाएगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत ने 2018 में जिनेवा में 71वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में डिजिटल स्वास्थ्य प्रस्ताव का नेतृत्व किया था, जिसने इस महत्वपूर्ण एजेंडे पर वैश्विक कार्रवाई को प्रेरित किया. 






टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस ने क्या कुछ कहा?


इस कार्यक्रम में टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस ने कहा कि जीआईडीएच एक संयुक्त कदम है जो प्रयासों और सबसे अच्छी प्रैक्टिस को जोड़कर स्वास्थ्य सेवा में समानता को बढ़ावा देता है. ये नैतिकता, नीति और शासन को उचित महत्व देते हुए एआई जैसे उपकरणों को शामिल करके हमारे प्रयासों को बढ़ाएगा. जीआईडीएच यह सुनिश्चित करेगा कि कोई भी पीछे न छूटे.


घेब्रेयेसस ने कहा कि गंभीर स्वास्थ्य देखभाल व्यवधानों के दौरान टेक्नोलॉजी की क्षमता और सफल कार्यान्वयन टेलीमेडिसिन के उपयोग के रूप में कोविड​​​​-19 के दौरान स्पष्ट दिखा. जीआईडीएच एक डब्ल्यूएचओ प्रबंधित नेटवर्क होगा जो प्रयासों के दोहराव और 'उत्पाद-केंद्रित' डिजिटल स्वास्थ्य परिवर्तन जैसी चुनौतियों का समाधान करके डिजिटल स्वास्थ्य तक समान पहुंच को बढ़ावा देगा. 


ये भी पढ़ें- 


'भारतीय अर्थव्यस्था चुनौतीपूर्ण समय में आशा की किरण बनकर चमक रही', पीएम मोदी ने किया ट्वीट