HD Deve Gowda Claim About Nitish Kumar: लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के खिलाफ लामबंद हो रहे विपक्षी दलों के 'इंडिया' गठबंधन में शामिल बिहार के सीएम नीतीश कुमार को लेकर वरिष्ठ नेता एचडी देवगौड़ा ने बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने दावा किया कि 4 महीने पहले जेडीयू नेता नीतीश कुमार ने उन्हें अपने साथ आने का ऑफर दिया था.


जनता दल सेक्यूलर (जेडीएस) के मुखिया देवगौड़ा ने कहा कि नीतीश कुमार जनता दल के पूर्व समूहों को मिलाकर 'जनता फ्रीडम फ्रंट' बनाना चाहते थे. इसके लिए उन्हें ऑफर भी दिया था.  पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा ने दावा किया कि उन्होंने कांग्रेस से मिले धोखे को याद दिलाते हुए जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के साथ जाने से इनकार कर दिया.


देवगौड़ा ने और क्या कहा?
एनडीटीवी को दिए एक इंटरव्यू में देवगौड़ा ने कहा कि उन्होंने नीतीश कुमार के प्रतिनिधिमंडल से कहा कि वह 91 साल के हो गए हैं और उन्हें किसी भी राष्ट्रीय पद की महत्वाकांक्षा नहीं है. इंडिया गठबंधन में शामिल नीतीश कुमार और कांग्रेस को लेकर देवगौड़ा का बयान सुर्खियों में है.


उन्होंने कहा, "करीब चार महीने पहले नीतीश कुमार ने अपनी पार्टी के अध्यक्ष और अन्य सीनियर नेताओं को मुझे मनाने के लिए भेजा था लेकिन मैं सहमत नहीं हुआ. मैंने उन्हें कहा कि मैंने कांग्रेस का धोखा देखा है. अगर आप आगे बढ़ना चाहते हैं तो अन्य दलों से संपर्क कर सकते हैं."


कांग्रेस पर भी हमला
इंटरव्यू में देवगौड़ा ने कहा, "वे (कांग्रेस) सोचते हैं, कर्नाटक से जेडीएस को खत्म कर देंगे." सूबे के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को लेकर उन्होंने कहा, "उन्हें मैं राजनीति में लेकर आया था, लेकिन आज वे कहते हैं कि अगर जेडीएस आती है (विपक्षी गठबंधन में ) तो वे उससे बाहर हो जाएंगे."


उल्लेखनीय है कि 2018 में जेडीएस और कांग्रेस ने मिलकर कर्नाटक में सरकार बनाई थी, लेकिन गठबंधन ज्यादा दिन चल नहीं पाया. इस बार जेडीएस ने 2024 के लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए बीजेपी के साथ गठबंधन किया है.


ये भी पढ़ें: Bihar Caste Survey: 11 सालों में बिहार में बढ़ी मुसलमानों की संख्या, लेकिन घट गए हिंदू, देखें क्या हैं 2011 और 2023 के आंकड़े