Mahendragarh Bus Accident: हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में गुरुवार (11 अप्रैल) को हुए सड़क हादसे ने सभी को झकझोर कर रख दिया है. यहां स्कूली बच्चों को लेकर जा रही एक बस पलट गई, जिसमें छह छात्रों की मौत हो गई, जबकि 20 के करीब बच्चे घायल हो गए. ये सड़क हादसा उन्हाणी गांव के पास हुआ, जब लगभग 40 छात्रों को जीएल पब्लिक स्कूल ले जा रही बस एक पेड़ से टकराकर पलट गई. इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है. 


हादसे के बाद से ही स्थानीय लोगों में खासा नाराजगी है. लोग इस बात से भी नाराज हैं कि ईद की छुट्टी होने के बाद बावजूद स्कूल क्यों खोला गया. घायल छात्रों से राज्य की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने मुलाकात भी की है. ऐसे में आइए इस हादसे से जुड़े अब तक के लेटेस्ट अपडेट्स जानते हैं.



  • सरकार के जरिए चार सदस्यीय पैनल को नियुक्त किया जाएगा, जो महेंद्रगढ़ में हुए स्कूल बस दुर्घटना की जांच करने वाला है. ये पैनल इस बात का पता लगाएगा कि आखिर किन वजहों से चलते ये हादसा हुआ. 

  • हरियाणा शिक्षा विभाग ने वाहन सुरक्षा नीति को लेकर शुक्रवार (12 अप्रैल) दोपहर 3 बजे बैठक बुलाई है. बैठक में राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी एवं ब्लॉक शिक्षा अधिकारी राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे. 

  • बस हादसे की शुरुआती जांच से बेहद ही दुखी करने वाली जानकारी सामने आई है. हादसे के बाद स्कूल बैग, जूते और स्टडी मटैरियल इधर-उधर फैल गया था. कुछ बच्चे खून में लथपथ थे, जबकि कुछ दर्द से चिल्ला रहे थे. 

  • पुलिस ने बताया गया है कि ड्राइवर धर्मेंद्र ने कथित तौर पर शराब पी हुई थी और वह लापरवाही से गाड़ी चला रहा था, जिसकी वजह से हादसा हुआ है. स्थानीय ग्रामीणों ने इस पर आपत्ति भी जताई थी, लेकिन फिर भी वह बस लेकर निकल पड़ा. 

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हादसे वाली जगह से पहले पड़ने वाले गांव में लोगों ने ड्राइवर को रोककर उससे बस की चाबी छीन ली थी, क्योंकि वह शराब के नशे में धुत था. स्कूल प्रबंधन को फोन कर शिकायत भी की गई. हालांकि, प्रबंधन ने कहा कि वह ड्राइवर को हटा देंगे, फिलहाल उसे चाबी देकर जाने दें. 

  • स्थानीय लोगों ने बताया कि स्कूल प्रबंधन के आश्वासन पर ड्राइवर को चाबी दे दी गई और फिर कुछ दूर जाकर उन्हाणी गांव के पास बस हादसे का शिकार हो गई. इस हादसे की वजह से प्रबंधन भी सवालों के घेरे में आ गया है. 

  • बस हादसे के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें स्कूल प्रिंसिपल और एक अन्य स्कूल अधिकारी शामिल है. इस घटना ने स्कूल परिवहन के सुरक्षा मानकों पर भी गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं. 

  • हरियाणा के परिवहन मंत्री असीम गोयल ने कहा कि दुर्घटना का शिकार हुई बस पर हाल ही में जुर्माना लगाया गया था, क्योंकि उसके पास कुछ जरूरी दस्तावेज नहीं थे. जुर्माने के बाद भी बस का इस्तेमाल किया जा रहा था, यह स्कूल अधिकारियों की ओर से एक स्पष्ट चूक थी.

  • परिवहन मंत्री ने कहा कि संबंधित जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए. अगर जांच में क्षेत्र के मोटर वाहन निरीक्षक की गलती पाई गई कि उन्होंने बस के पास वैलिड दस्तावेज नहीं होने के बावजूद कार्रवाई नहीं की, तो उनके खिलाफ भी एक्शन होगा. 

  • हरियाणा के परिवहन मंत्री ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि सभी स्कूल बसों की फिटनेस की जांच की जाए. उन्होंने कहा कि जिला परिवहन अधिकारी इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारियों को सर्कुलर जारी करेंगे.

  • महेंद्रगढ़ की उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने कहा कि निजी स्कूल ईद पर खुला था और जिला शिक्षा अधिकारी ने इसकी मान्यता रद्द करने के लिए राज्य सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है. 

  • अस्पताल में घायल बच्चों से मुलाकात करने पहुंची शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि सबसे बड़ी चूक यह रही कि ईद की छुट्टी के दिन स्कूल खुला हुआ था. उन्होंने बताया कि स्कूल को ‘कारण बताओ’ नोटिस जारी किया गया है. कुछ अन्य स्कूलों को भी नोटिस मिला है.


यह भी पढ़ें: हरियाणा बस हादसा मामले में प्रिंसिपल समेत तीन गिरफ्तार, स्कूल को नोटिस जारी