Farmers Protest: ‘किसानों के दिल्ली जाकर प्रदर्शन करना चाहिए’ वाले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बयान पर हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने निशाना साधा है. उन्होनें कहा आरोप लगाया कि कैप्टन अमरिंदर सिंह कह रहे हैं कि आपको जो गड़बड़ करनी है वो हरियाणा, दिल्ली में जाकर करो. इससे ये सिद्ध होता है कि इस आंदोलन के पीछे अमरिंदर सिंह का ही हाथ है. उन्होंने कहा कि अमरिंदर सिंह ने अपनी राजनीतिक महत्वकांक्षाओं को पूरा करने के लिए ये आंदोलन ज़िंदा रखा हुआ है.


इसके साथ ही किसानों के आंदोलन पर उन्होंने कहा, “ये आंदोलन तो रहा ही नहीं, आंदोलन में लोग तलवारें लेकर नहीं आते, लाठियां नहीं मारते, आने-जाने वालों का रास्ता नहीं रोकते. आंदोलन में लोग धरना देते हैं, भूख हड़ताल करते हैं. इसको आंदोलन नहीं, गदर कहा जा सकता है.”


अमरिंदर सिंह ने क्या कहा था?


पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सोमवार को किसानों से आग्रह किया कि वे केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब के बजाय दिल्ली की सीमाओं या हरियाणा में धरना-प्रदर्शन करें. उन्होंने किसानों से कहा कि पंजाब में 113 स्थानों पर चल रहे उनके आंदोलन से राज्य का आर्थिक विकास बाधित हो रहा है और इसलिए वे दिल्ली की सीमाओं पर जाकर केंद्र पर दबाव बनाएं.


मुख्यमंत्री ने कहा था, ‘‘मैं किसान भाइयों से कहना चाहता हूं कि यह आपका पंजाब है, आपके गांव हैं, आपके लोग हैं. आप दिल्ली (सीमा) पर जो करना चाहते हैं, वह करें, उनपर (केंद्र) दबाव बनाएं और उन्हें सहमत करें.’’


मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘क्या आप जानते हैं कि पंजाब में भी 113 जगहों पर किसान बैठे हैं? इससे क्या लाभ होगा? पंजाब को आर्थिक नुकसान होगा. वे (अन्य किसान) इसे दिल्ली (सीमाओं) और हरियाणा में कर रहे हैं. आप भी इसे वहीं करें. उन्होंने उम्मीद जताई कि किसान उनका अनुरोध स्वीकार करेंगे.


Madhya Pradesh News: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंच से ही दो अधिकारियों को किया सस्पेंड, देखें वीडियो


Maharashtra Politics: बयान देकर फंसे बीजेपी नेता किरीट सोमैया, कोर्ट ने मानहानि मामले में लगाई फटकार, जानें क्या है पूरा मामला