चंडीगढ़ः हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षाओं की वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 20 अप्रैल से 31 मई के बीच में करेगा. मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी मिली. इस साल पाठ्यक्रम 30 फीसदी तक कम किया गया है और सालाना परीक्षा पत्रों में 50 फीसदी बहु विकल्पीय प्रश्न होंगे. लिखित परीक्षा से पहले प्रयोगात्मक परीक्षाएं आयोजित होंगी. परीक्षा परिणामों की घोषणा जुलाई के पहले सप्ताह में होगी.


दरअसल कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पूरे साल छात्रों की पढ़ाई प्रभावित रही है. जिसके कारण इस साल सिलेबस को 30 प्रतिशत तक कम करने का फैसला लिया गया है. इससे छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी. वहीं छात्रों को राहत देते हुए इस बार परीक्षा में 50 प्रतिशत बहु विकल्पीय प्रश्नों को भी शामिल किया गया है.


सीबीएसई ने जारी की डेटशीट


बता दें कि इससे पहले सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से साल 2021 बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी गई है. सीबीएसई बोर्ड दसवीं और बारहवीं की परीक्षा 04 मई से 10 जून 2021 के मध्य आयोजित होंगी. किस दिन कौन से विषय की परीक्षा होगी यह आज साफ हो गया है. विस्तार से शेड्यूल देखने के लिए कैडिडेट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं, जिसका पता है – cbse.gov.in.


वहीं परीक्षा आरंभ होने की तारीख की घोषणा के समय रिजल्ट की संभावित तारीख भी घोषित की गई थी. अभी तक की जानकारी के अनुसार रिजल्ट 15 जुलाई 2021 के दिन जारी होगा. स्टूडेंट्स के मन में इस बार परीक्षा के मोड को लेकर भी सवाल उठ रहे थे. शिक्षा मंत्री ने इनका समाधान करते हुए कहा था कि परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएगी.


इसे भी पढ़ेंः
किसी भी सरकार को अध्यादेश तभी लाना चाहिए जब स्थितियां सामान्य न हो या उसे लाना बहुत जरूरी हो: वेंकैया नायडू


प्रियंका गांधी का मिशन यूपी, बुधवार को करेंगी सहारनपुर से 'जय जवान-जय किसान' मिशन की शुरुआत