Happy Republic Day 2023: भारत कल अपना 74 वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. इस मौके पर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने लोगों को तोहफा दिया है. रेल कॉर्पोरेशन ने सोमवार को ऐलान किया कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने वाले सभी लोगों को कूपन फ्री जारी किए जाएंगे. यह कूपन उन्हें तीन मेट्रो स्टेशनों केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन और मंडी हाउस की फ्री यात्रा करने की अनुमति देगा.


26 जनवरी को जो लोग गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के समारोह में शामिल होने जा रहे हैं, वे कार्ड/ई-टिकट दिखाने के बाद किसी भी मेट्रो स्टेशन से इन टिकटों को प्राप्त कर सकते हैं. इसके बाद वे केंद्रीय सचिवालय या उद्योग भवन या मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन से निकलकर केवल गणतंत्र दिवस स्थल कर्तव्य पथ पर फ्री में पहुंच सकते हैं. DMRC के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह के खत्म होने के बाद ई-निमंत्रण कार्ड/ई-टिकट धारक फिर से केवल केंद्रीय सचिवालय या उद्योग भवन या मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन से प्रवेश कर सकते हैं और दिल्ली मेट्रो के शुरुआती मेट्रो स्टेशन यानी जहां से यात्रा शुरू की थी वहां से बाहर निकल सकते हैं.


दोपहर 2:00 बजे तक ही मिलेगा कूपन
जानकारी के मुताबिक 26 जनवरी को कूपन सुबह 4:30 बजे से सुबह 8:00 बजे तक उपलब्ध रहेंगे और इनसे निकलने की अनुमति दोपहर 2:00 बजे तक ही मिलेगी. डीएमआरसी ने यात्रियों से अपने साथ सरकार से जारी वैलिड प्रूफ ले जाने के लिए भी अनुरोध किया है, जिसे उन्हें कूपन लेते समय दिखाना होगा. मेट्रो ऑपरेटर ने बताया कि भीड़ को प्रबंधित करने के लिए केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन और मंडी हाउस मेट्रो स्टेशनों पर अतिरिक्त ग्राहक सुविधा एजेंटों/कर्मचारियों को तैनात करेगा।


मेट्रो ऑपरेटर अपेक्षित अतिरिक्त भीड़ को प्रबंधित करने के लिए केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन और मंडी हाउस मेट्रो स्टेशनों पर एडिशनल कस्टमर फैसिलिटेशन एजेंटों/कर्मचारियों को तैनात करेगा.मेट्रो स्टेशन की पार्किंग सुविधा भी उनकी सुविधा के लिए खुली रहेगी. गणतंत्र दिवस 2023 के परेड की तैयारी सोमवार को कर्तव्य पथ पर तेज हो गई क्योंकि बलों ने परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल की. कर्तव्य पथ के आसपास के क्षेत्रों में यातायात प्रभावित हुआ और दिल्ली यातायात पुलिस ने नागरिकों को उन वैकल्पिक मार्गों के बारे में सूचित किया जो वे बिना किसी समस्या के यात्रा कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें:


UP Election 2022: स्वामी प्रसाद मौर्य ने बताया यूपी चुनाव में सपा की जीत का फॉर्मूला ! CM योगी पर लगाया बड़ा आरोप