नई दिल्ली: डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम पर चल रहे रेप के केस में आज पंचकूला की सीबीआई कोर्ट का दोपहर ढाई बजे फैसला आएगा.  कोर्ट के फैसले से पहले हालात को देखते हुए हरियाणा और पंजाब में हाई अलर्ट घोषित करना पड़ा है. पंचकूला में डेरा समर्थकों का भारी हुजूम इकट्ठा होने पर कल पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार और पुलिस को कड़ी फटकार लगाई. कोर्ट ने प्रशासन को धारा 144 को कड़ाई से लागू करके पंचकूला को डेरा समर्थकों से खाली कराने को कहा. हरियाणा पुलिस ने बीती रात डेरा समर्थकों को हटाने की कोशिश की लेकिन डेरा समर्थक हटने को तैयार नहीं हुए.


पुलिस की अपील मानने को तैयार नहीं डेरा समर्थक


धारा 144 लागू होने के बावजूद पंचकूला में हजारों डेरा समर्थकों से जमा होने से नाराज़ पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने कल हरियाणा पुलिस के डीजीपी को सस्पेंड करने की धमकी तक दे दी थी. इसके बाद हरियाणा पुलिस बीती रात कुछ हरकत में आई और लाउडस्पीकर लेकर डेरा समर्थकों से वापस जाने की अपील करती रही लेकिन डेरा समर्थक पुलिस का अनुरोध मानने को तैयार नहीं हुए.



क्या हैं सुरक्षा के इंतजाम


हंगामे को देखते हुए पंचकूला की कोर्ट के आस-पास की जगहों को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है. कोर्ट परिसर के आस-पास की सुरक्षा सेना के हवाले कर दी गई है.पंचकूला से सिरसा की दूरी ढाई सौ किलोमीटर है. सिरसा में ही डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय है इसीलिए सिरसा में प्रशासन ने बीती रात ही कर्फ्यू लगा दिया .


सिरसा में अपने डेरे पर ही गुरमीत राम रहीम मौजूद हैं . सिरसा में डेरा समर्थकों को हटाने का काम रात भर चला, लेकिन डेरा में मौजूद समर्थक वहां से हटने को तैयार नहीं हैं .



सिरसा शहर के अलावा बाजेकां गांव, शाहपुर बेगु और नेजियाखेड़ा में भी कर्फ्यू लगा दिया गया है. सिरसा शहर में घुसने वाले रास्ते पर पत्थर और कंटीली तारों के सहारे बैरिकेडिंग लगा दी गई है.


15 हजार से ज्यादा अद्धसैनिक बलों की तैनाती


इस दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पंजाब और हरियाणा में 15 हजार से ज्यादा अद्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. यह जानकारी आज केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने दी. उन्होंने बताया कि अर्धसैनिक बलों की 150 से ज्यादा कंपनियों को इन दोनों राज्यों में पुलिस बल की मदद करने के लिए तैनात किया गया है. एक अर्धसैनिक कंपनी में 100 से ज्यादा सैनिक हैं.



हाई अलर्ट पर पंजाब और हरियाणा पुलिस


अधिकारी ने बताया कि किसी भी तरह कानून और व्यवस्था की स्थिति से निपटने के लिए पंजाब और हरियाणा पुलिस  को हाई अलर्ट पर रखा गया है. सीबीआई की ओर से गुरमीत सिंह पर यौन शोषण का मामला दर्ज किया गया है जिसमें शुक्रवार को कोर्ट का फैसला आना है.


सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रख रही है पुलिस


अधिकारी ने बताया कि पुलिस बल सोशल मीडिया, वाट्सएप समूहों, फेसबुक और ट्वीटर पर कड़ी नजर रख रही है और लोगों से अफवाह नहीं फैलाने और अगर अफवाहों पर ध्यान नहीं देने को कहा गया है.


क्या है पूरा मामला ?


साल 2002 में बाबा गुरमीत राम रहीम पर साध्वियों के यौन शोषण के आरोप लगे थे. इसके बाद इसकी जांच हाईकोर्ट ने सीबीआई को सौंप दी थी. एक साध्वी ने राम रहीम पर यौन शौषण का आरोप लगाते हुए एक पत्र मीडिया, पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, पीएम के नाम जारी किया था. इसके बाद हाई कोर्ट ने 24 सितंबर 2002 को सीबीआई को इस मामले की जांच का जिम्मा सौंपा था.