नई दिल्ली: भारत में अभी कोरोना नाम का संकट थमा नहीं है. देश में अबतक 90 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. कुछ शहरों और राज्यों में कोरोना मामलों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है. इस बढ़ते संकट से निपटने के लिए राज्य सरकार तरह-तरह के कदम उठा रही है. यहां जानिए कहां क्या-क्या कदम उठाए जा रहे हैं..




  • दिल्ली सरकार ने मास्क न पहनने वालों पर जुर्माने की रकम 4 गुना बढ़ाने का फैसला किया है. अभी तक मास्क न पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 2000 रुपये करने का सख्त निर्णय लिया गया है. यह निर्णय गुरुवार से ही लागू कर दिया गया है. वहीं दूसरी ओर दिल्ली सरकार ने दिल्ली के विभिन्न संगठनों से जरूरतमंद व्यक्तियों को मास्क बांटने की गुजारिश भी की है.

  • गुजरात के अहमदाबाद में कोरोना ने एक बार फिर अपने पैर पसार लिए हैं. शहर में बढ़ते संक्रमण के चलते सरकार ने यहां रोजाना रात का कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है. गुजरात सरकार ने अहमदाबाद में 20 नवंबर से रोजाना रात 9 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. ये कर्फ्यू कब तक जारी रहेगा, अभी प्रशासन ने इसकी जानकारी नहीं दी है.

  • हरियाणा के रेवाड़ी जिले में 12 सरकारी स्कूलों के कम से कम 72 छात्र कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. क्या हरियाणा में फिर से लगेगा लॉकडाउन? देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को लेकर जहां दिल्ली सरकार ने समय रहते लॉकडाउन की सिफारिश की है वहीं हरियाणा सरकार के मंत्री भी प्रदेश में लॉकडाउन लगने के संकेत दे रहे हैं. दिल्ली और अन्य जगह से चंडीगढ़ आने वालो लोगों का रेपिड एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है. नोएडा के बाद, चंडीगढ़ प्रशासन ने यह कदम उठाया है.

  • मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन सेवा में आज से विस्तार किया जा रहा है. लेकिन कोरोना महामारी की वजह से अब भी सीमित स्तर पर ही ये ट्रेन सेवा चालू की जाएगी. कोरोना महामारी के बाद बेलापुर/ नेरुल से खारकोपर स्टेशन के बीच अबतक कोई सेवा बहाल नहीं हुई थी. इससे पहले शहर में मार्च से लोकल ट्रेन सेवाएं बंद थी.


भारत में अबतक 90 लाख कोरोना संक्रमित
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण मामलों की संख्या गुरुवार को 90 लाख के पार पहुंच गई जबकि ठीक हो चुके लोगों की संख्या 84 लाख से अधिक हो गई है. कुल एक्टिव केस की संख्या घटकर चार लाख 45 हजार पर आ गई है. सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का छठा स्थान है. कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है. रिकवरी दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में हुई है. मौत के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत का नंबर है.


ये भी पढ़ें-
दिल्ली में कोरोना से कुल मौत का आंकड़ा 8 हजार के पार, साढ़े चार हजार से ज्यादा कंटेन्मेंट ज़ोन बनाए गए


आज से Covaxin के तीसरे फेस का ट्रायल, टीका लगवाने के लिए अनिल विज होंगे पहले वालंटियर