Gujarat Government Action on Mazars: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) शासित गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने बुधवार (21 फरवरी, 2024) को विधानसभा में कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अगुवाई वाली राज्य सरकार राज्य में 108 मजारें ध्वस्त कर चुकी है. साजिश के तहत होने वाले किसी भी अतिक्रमण के खिलाफ ऐसा अभियान आगे भी चलता रहेगा.


गृह और परिवहन विभागों की बजटीय मांगों पर चर्चा के दौरान बोलते हुए हर्ष सांघवी बोले, “अब दादा (भूपेंद्र भाई पटेल) का बुलडोजर प्रदेश के कोने-कोने में घूम रहा है, ताकि साजिश रचते हुए किसी मंदिर या देवस्थान को हटाया न जा सके. कोई नहीं जानता कि बुलडोजर कहां जाएगा.''


'अचानक कैसे बन सकती हैं इतनी मजार?'


जूनागढ़ में ऊपरकोट किले के पुनर्विकास का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “ऊपरकोट में यह पता ही नहीं था कि सभी मजार कब बनाई गई थीं. इन्हें अचानक कैसे बनाया जा सकता है? सरकार ने 74 करोड़ रुपए की लागत से ऐतिहासिक ऊपरकोट किले का जीर्णोद्धार कराया है. कुल मिलाकर राज्य में 108 मजारें ढहाई जा चुकी हैं और राज्य की संपत्तियों को कब्जे से मुक्त किया गया है."


'सोमनाथ के आसपास का अतिक्रमण भी हटा'


हर्ष सांघवी ने कहा कि सोमनाथ के आसपास के अतिक्रमण को भी हटा दिया गया है. दादा का ये बुलडोजर 20 फीट चौड़ी सड़क और 80 मीटर चौड़ी सड़क में घुस सकता है. सांघवी ने आगे कहा कि बुलडोजर ऐसे किसी भी अतिक्रमण को ध्वस्त करने के लिए तैयार है, जो एक साजिश का हिस्सा है.


1 घंटे 40 मिनट का दिया भाषण


1 घंटे 40 मिनट के भाषण में मंत्री सांघवी ने बताया कि द्वारका से शुरू हुआ अतिक्रमण विरोधी अभियान पोरबंदर, अहमदाबाद, सूरत, पावागढ़, गिर सोमनाथ और जामनगर तक पहुंच गया है. उन्होंने इसके अलावा स्पीच में गृह और परिवहन विभागों की बजटीय मांगों पर सदन की मंजूरी मांगी. परिवहन विभाग की मांगों को जहां सर्वसम्मति से पारित किया गया जबकि गृह विभाग से जुड़ी मांगों को बहुमत से पारित किया गया.


ये भी पढ़ें: क्या दिल्ली में AAP और कांग्रेस के बीच नहीं होगा गठबंधन? सस्पेंस के बीच अरविंद केजरीवाल बोले- अब बहुत देर हो गई