ABP C-Voter Gujarat Opinion Poll 2022: गुजरात चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए बमुश्किल एक हफ्ते का समय बचा है. ताजा सर्वे में 'आप' को मिल रहे वोट शेयर से बीजेपी-कांग्रेस को नुकसान हो सकता है. गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर एबीपी न्यूज सी-वोटर ओपिनियम पोल में सामने आए नतीजे में आम आदमी पार्टी (AAP) को जो वोट शेयर मिलता दिख रहा है, उससे बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) को नुकसान उठाना पड़ सकता है. 


एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर की ओर से किए गए ताजा जनमत सर्वेक्षण में इस बार बीजेपी को 45.4 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना है. पिछली बार के चुनाव के मुकाबले बीजेपी को 3.7% वोट शेयर का नुकसान उठाना पड़ सकता है. सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को 29.1 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है, इस हिसाब से पार्टी को 12.4 फीसदी वोट शेयर का नुकसान हो सकता है. ओपिनियन पोल के नतीजे में आम आदमी पार्टी को 20.2 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है.


सर्वे- गुजरात चुनाव 2022 में किसको कितना वोट शेयर मिलेगा?



  • बीजेपी- 45.4 फीसदी वोट शेयर 

  • कांग्रेस- 29.1 फीसदी वोट शेयर

  • आप- 20.2 फीसदी वोट शेयर


पिछले चुनाव में 'आप' को नोटा से कम मिले थे वोट


2017 गुजरात विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 29 सीटों पर चुनाव लड़ा था. सभी सीटों पर उसकी जमानत जब्त हो गई थी. चुनाव में 'आप' को मिले मतों से ज्यादा नोटा का बटन दबाने वाले मतदाताओं की संख्या थी. 2017 के चुनाव में गुजरात में 5,51,294 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया था. 29 सीटों पर चुनाव लड़ी आम आदमी पार्टी को कुल 29,517 वोट मिले थे. इन 29 सीटों पर 75,880 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया था.


केवल एक सीट पर मिले थे नोटा से ज्यादा वोट


पिछले गुजरात विधानसभा चुनाव में 'आप' को केवल एक सीट कतरगाम पर नोटा से ज्यादा वोट मिले थे. यहां 'आप' को 4,135 वोट मिले थे जबकि नोटा विकल्प पर 1693 मत पड़े थे. 20 सीटों पर 'आप' को तिहाई के अंकों में वोट मिले थे और 16 सीटों पर 500 से कम मत हासिल हुए थे. अंकलेश्वर विधानसभा सीट पर 'आप' को सबसे कम 243 वोट मिले थे, जहां 2732 मतदाताओं ने नोटा का विकल्प चुना था जोकि पार्टी को हासिल हुए वोटों से 10 गुना ज्यादा संख्या थी. 


'आप' को विकल्प बनने की उम्मीद 


गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को मतदान होना है. लिहाजा पहले चरण के मतदान के लिए एक हफ्ता बचा है. सभी पार्टियों की ओर से ताबड़तोड़ तरीके से चुनाव प्रचार किया जा रहा है, जिनमें आम आदमी पार्टी भी शामिल है. 'आप' को उम्मीद है कि उसके मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी के लिए जनता वोट करेगी. पार्टी गढ़वी को गरीबों का हितैषी और किसान का बेटा प्रोजेक्ट कर रही है, साथ ही यह दावा जोर-शोर से कर रही है कि गुजरात में 27 वर्षों से लोगों के पास विकल्प नहीं, वह विकल्प आम आदमी पार्टी हो सकती है.


ये साफ कर दें कि ओपिनियन पोल पूरी तरह से जनता से मिली राय पर आधारित है. एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने यह सर्वे किया है. सर्वे के नतीजों से एबीपी न्यूज का कुछ भी लेना देना नहीं है.


यह भी पढ़ें- नए चुनाव आयुक्त अरुण गोयल पर 'सुप्रीम' सवाल- जब 15 मई से पद खाली था फिर 24 घंटे में कैसे हुई नियुक्ति?