Gujarat Cabinet List: गुजरात में बंपर जीत के बाद बीजेपी की सरकार बनने जा रही है. नतीजों के बाद अब सभी की निगाहें गुजरात मंत्रिमंडल के स्वरूप पर टिकी हुई हैं. भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) को एक बार फिर से राज्य की कमान संभालने के लिए मौका दिया जा रहा है और इसे लेकर तैयारियां की जा रही हैं. भूपेंद्र पटेल 12 दिसंबर को एक बार फिर से मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. मंत्रिमंडल में हार्दिक पटेल (Hardik Patel) समेत कुछ नए चेहरे शामिल हो सकते हैं.


भूपेंद्र पटेल के संभावित मंत्रिमंडल में सभी जातियों और सभी क्षेत्रों के प्रतिनिधियों को जगह दी जाएगी. नए मंत्रिमंडल में युवा चेहरे भी होंगे तो कुछ पुराने साथियों की भी मौजूदगी रहेगी.


भूपेंद्र पटेल का शपथग्रहण कब?


गुजरात में भूपेंद्र पटेल का शपथ ग्रहण समारोह 12 दिसंबर को आयोजित होगा. शपथ ग्रहण का समय बदल गया है. ठीक दोपहर 12 बजकर 49 मिनट पर भूपेंद्र पटेल शपथ लेंगे. 12 बजकर 49 मिनट को गुजरात में अच्छा मुहूर्त माना जाता है. 12 दिसंबर को सुबह 11 बजे पीएम मोदी गुजरात पहुंचेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी समेत बीजेपी के कई दिग्गज नेता शामिल होंगे.


गुजरात कैबिनेट में किसे मिलेगी जगह


भूपेंद्र पटेल के संभावित मंत्रिमंडल में सभी जातियों और सभी क्षेत्रों के प्रतिनिधियों को जगह दी जाएगी. इसमें नौजवान भी होंगे तो कुछ पुराने अनुभवी साथियों को भी शामिल किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक अल्पेश ठाकोर, हार्दिक पटेल, हर्ष संघवी, जीतू वाघानी, और पूर्णेश मोदी समेत कुल 10 से 11 कैबिनेट मंत्री बनाए जा सकते हैं, जबकि 12 से 14 लोगों को राज्य मंत्री का दर्जा दिया जा सकता है.


संतुलित कैबिनेट की उम्मीद


नियम के मुताबिक गुजरात (Gujarat) में ज्यादा से ज्यादा 27 मंत्री ही हो सकते हैं, उसी को ध्यान में रखते हुए मंत्रिमंडल का फॉर्मूला तैयार किया जा रहा है. इस बार आदिवासी इलाकों में भी बीजेपी की बंपर जीत हुई है, इसलिए एसटी (ST) समुदाय को भी भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) की कैबिनेट में ठीक-ठाक प्रतिनिधित्व दिए जाने की पूरी संभावना है. बीजेपी की पूरी कोशिश होगी कि एक संतुलित कैबिनेट का गठन हो सके. बता दें कि गुजरात में 182 में से 156 सीटों पर बीजेपी की ऐतिहासिक जीत हुई है.


ये भी पढ़ें:


'Gujarat का नतीजा गले के नीचे नही उतर रहा', कांग्रेस नेता उदित राज के ट्वीट पर यूजर्स बोले- 2 घूंट गर्म पानी लीजिए, उतर जायेगा