Gujarat Election Result 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में शानदार जीत के बाद बीजेपी (BJP) की सरकार बनने जा रही है. भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) एक बार फिर से प्रदेश की कमान संभालेंगे. इस चुनाव में बीजेपी की ऐसी आंधी चली कि विरोधी पार्टियों के करीब 74 फीसदी उम्मीदवारों की जमानत तक जब्त हो गई. बीजेपी की जीत का दायरा इतना बड़ा था कि चुनाव के मैदान में उतरे कुल 1,621 उम्मीदवारों में से 1200 से अधिक को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा.

गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election) में बीजेपी की रिकॉर्ड तोड़ जीत ने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के दावे को पूरी तरह से झुठला दिया. आम आदमी पार्टी और कांग्रेस (Congress) के ज्यादातर उम्मीदवार चुनाव हार गए. आम आदमी पार्टी के 128 और कांग्रेस के 42 उम्मीदवार अपनी जमानत तक नहीं बचा पाए.

74 फीसदी उम्मीदवारों की ज़मानत ज़ब्त

गुजरात में 52.5 फीसदी वोट शेयर पर कब्जा करने वाली बीजेपी की शानदार जीत का मतलब यह भी था कि कांग्रेस के 42 उम्मीदवारों और आम आदमी पार्टी (AAP) के 128 उम्मीदवारों की जमानत तक जब्त हो गई. जिन 19 सीटों पर बीजेपी भारी अंतर से जीती, उनमें कांग्रेस और आप दोनों की जमानत जब्त हो गई. बीजेपी के विरोध में मैदान में उतरी पार्टियों के करीब 74 फीसदी उम्मीदवार अपनी जमानत नहीं बचा पाए. 101 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली बीएसपी की 100 सीटों पर जमानत जब्त हो गई. समाजवादी पार्टी के 17 में से 16 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई. वहीं, AIMIM के 13 में से 12 उम्मीदवार अपनी जमानत नहीं बचा पाए. 

किस पार्टी को कितना मिला वोट?

गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी का वोट शेयर 52.5 फीसदी रहा. आम आदमी पार्टी को 12.92 फीसदी वोट मिले और पार्टी की 5 सीटों पर जीत दर्ज हुई, लेकिन उसे 181 सीटों पर चुनाव लड़ने वाले 70 फीसदी से अधिक वोटों का छठा हिस्सा नहीं मिला. कांग्रेस को 27.28 वोट मिले और महज 17 सीटों पर ही जीत हासिल हुई. 

किन-किन सीटों पर जमानत जब्त

चुनाव में कोई उम्मीदवार अपनी जमानत तब खो देता है, जब उसके द्वारा प्राप्त वैध मतों की संख्या कुल वैध मतों के एक-छठे या 16.67% से कम है. अहमदाबाद में सीएम भूपेंद्र पटेल की घाटलोडिया सीट में से एक सीट जहां कांग्रेस और आप दोनों उम्मीदवारों की जमानत जब्त हुई थी. उन्हें 83% वोट मिले, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार और राज्यसभा सांसद अमी याग्निक को सिर्फ 8.26% और AAP के विजय पटेल को 6.28% वोट मिले. इसके अलावा जिन सीटों पर कांग्रेस और AAP दोनों की जमानत जब्त हुई है उनमें बारदोली, चोरियासी, एलिसब्रिज, हलोल, झगड़िया, कलोल, मजुरा, मणिनगर, मांजलपुर, नारनपुरा, पारदी, राजकोट दक्षिण, राजकोट पश्चिम, सूरत पश्चिम, उधना, साबरमती शामिल हैं.

किस पार्टी की कितनी सीटों पर जमानत जब्त?

पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़े  जमानत जब्त
कांग्रेस                  179              42
आम आदमी पार्टी                 181             128
बीएसपी                 101           100
समाजवादी पार्टी                  17           16
एआईएमआईएम                 13           12

ये भी पढ़ें:

गुजरात चुनाव: कांग्रेस के बागियों की BJP में मौज! 34 नेताओं को मिली जीत, सिर्फ तीन ही हारे