Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान होने के बाद से भी सियासी दलों ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है. सभी दल गुजरात की जनता को लुभाने में जुट गए हैं. इस बीच भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इस बैठक में गुजरात (Gujarat) की सभी 182 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई. गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट तैयार हो गई है. 


बीजेपी 110 उम्मीदवारों ने नाम का करेगी एलान


बताया जा रहा है कि बीजेपी गुरुवार (10 नवंबर) सुबह 10 बजे 110 उम्मीदवारों के नाम का औपचारिक एलान करेगी. बुधवार को दिल्ली में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगा दी गई. जानकारी के मुताबिक, सीएम भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया से चुनाव लड़ सकते हैं, जबकि कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए जबकि हार्दिक पटेल को बीरमगाम से और अल्पेश ठाकोर राधनपुर से चुनाव को पार्टी का टिकट मिलने की संभावना है. क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा का नाम भी संभावित उम्मीदवारों की लिस्ट में शामिल है. 


नए चेहरों पर बीजेपी को भरोसा


पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने चुनाव न लड़ने का फैसला किया है. पूर्व डिप्टी CM नितिन पटेल, पूर्व मंत्री सौरभ पटेल, प्रदीप जडेजा, भूपेन्द्र चूड़ासमा चुनाव नहीं लड़ेगे. गुजरात के तक़रीबन आठ पूर्व मंत्री चुनाव नहीं लड़ेंगे. गुजरात के पूर्व कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने भी विधानसभा चुनाव लड़ने से मना कर दिया है. वहीं, बीजेपी मोरबी से पूर्व विधायक कांतिलाल अमृत को टिकट देकर चुनाव लड़ा सकती है. 


पिछले चुनाव में हारे 83 उम्मीदवारों में भी करीब 30 से ज्यादा नए चेहरों पर बीजेपी भरोसा कर सकती है. बीजेपी ने उनकी सीट्स पर युवा उम्मीदवारों को चुनाव लड़ाने का फैसला किया है. पूर्व मंत्री धर्मेंद्र सिंह जाडेजा, बचु खाबड़ और जयद्रथ सिंह परमार का भी टिकट काटा जा सकता है. वर्तमान कैबिनेट मंत्री पूर्णेश मोदी, विधायक जंखना पटेल और विधायक झाला वादिया का भी टिकट कट सकता है. 


आप की एंट्री से नयी चुनौती


पिछले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 99 और कांग्रेस (Congress) ने 77 सीटें जीती थीं. पिछले पांच सालों में कांग्रेस के कई विधायक पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो चुके हैं, जिसके कारण विधानसभा में बीजेपी के सदस्यों की संख्या 111 हो गयी है. इसलिए इसकी संभावना कम ही है कि बीजेपी सभी मौजूदा विधायकों को दोबारा टिकट देगी. वहीं, इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) के आने से बीजेपी और कांग्रेस के सामने नयी चुनौती पैदा हो गई है.


इसे भी पढ़ेंः-


Gujarat Election 2022: बीजेपी 30 से ज्यादा नए चेहरों को बनाएगी उम्मीदवार, कई दिग्गजों का कटेगा टिकट