Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात चुनाव को लेकर बीजेपी (BJP) बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक की तैयारी में है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी इस बार करीब 25 फीसदी से ज्यादा नए चेहरों को चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी में है. बीजेपी की इस स्ट्राइक में कई नामी गिरामी चेहरों पर तलवार चलने जा रही है. जिसका पूरा खाका बीजेपी ने तैयार कर लिया है.


करीब 14 महीने पहले बीजेपी ने बड़ा निर्णय लेते हुए गुजरात के तब के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उनकी कैबिनेट के सभी 22 मंत्रियों को हटाकर पहली बार विधायक बने भूपेंद्र पटेल को सीएम बना दिया था. उनकी कैबिनेट में भी 24 नए चेहरों को जगह दी गई थी. हटाए गये नेताओं में डिप्टी सीएम नितिन पटेल समेत प्रदीप सिंह जडेजा और अन्य नेता शामिल थे.


सत्ता विरोधी लहर से बचने के लिए क्या है बीजेपी की रणनीति?
बीजेपी ने इससे पहले सत्ता विरोधी लहर को दूर करने के लिए दिल्ली एमसीडी और अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के चुनाव में भी सभी नए चेहरों को चुनाव मैदान में उतारा था. जिसका बीजेपी को फायदा भी मिला था. कुछ वैसा ही प्रयोग गुजरात की कैबिनेट को बदलकर किया गया था.


माना जा रहा है कि रूपाणी मंत्रिमंडल से हटाए गए 22 मंत्रियों में करीब 15 से ज्यादा विधायकों के टिकट बीजेपी बदल रही है. यही नहीं विजय रुपाणी और नितिन पटेल ने भी कह दिया है कि वह विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. गुजरात के पूर्व कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने भी विधानसभा चुनाव लड़ने से मना कर दिया है.  पिछले चुनाव में हारे 83 उम्मीदवारों में भी करीब 30 से ज्यादा नए चेहरों पर बीजेपी भरोसा कर सकती है.


सीईसी की बैठक में क्या हो सकता है?
बीजेपी बुधवार शाम को होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में करीब 100 से ज्यादा नामों पर चर्चा होने की उम्मीद है. सूरत के संभावित हर्ष संघवी, (मजूरा) संगीता पाटिल (लिंबायत) सूरत पश्चिम हेमालि बोघावाला (महापौर ) ओलपाड मुकेश पटेल, कारंज प्रवीण घोघारी, चोरयासी संदीप देसाई, और उधना में पूर्व कलेक्टर महेंद्र पटेल को टिकट मिल सकता है.  
 
जबकि राजकोट के सांसद मोहन कुंडारिया, जामनगर से सांसद पूनम माडम, क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा जडेजा को विधानसभा टिकट दिया जा सकता है. सीएम भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया से चुनाव लड़ेंगे तो वहीं कांग्रेस से आये हार्दिक पटेल को वीरमगाम से विधानसभा टिकट दिया जाएगा. तो वहीं एल्पेश ठाकुर को राधनपुर से विधानसभा का टिकट बीजेपी देगी.


किन नेताओं का कट सकता है टिकट?
विजय रुपाणी की कैबिनेट के मंत्री गणपति वसावा, प्रदीप सिंह जाडेजा (पूर्व गृह राज्यमंत्री) और दिलीप ठाकोर का टिकट कट सकता है. पूर्व मंत्री धर्मेंद्र सिंह जाडेजा, बचु खाबड़ और जयद्रथ सिंह परमार का भी टिकट काटा जा सकता है. वर्तमान कैबिनेट मंत्री पूर्णेश मोदी, विधायक जंखना पटेल और विधायक झाला वादिया का भी टिकट कट सकता है. 


किस पर है दारोमदार?
गुजरात विधानसभा चुनाव राजनीतिक दलों के लिए नाक का सवाल है. बीजेपी गुजरात में विकास, हिंदुत्व, राष्ट्रीय सुरक्षा, और संगठन की रणनीति के आधार पर चुनाव जीतने का प्लान बना चुकी है. बीजेपी का चुनाव इस बार भी मोदी और शाह के चेहरे के इर्द गिर्द है.


पीएम की विकास वाली छवि को भुना सकती है बीजेपी
गुजरात में पीएम मोदी और विकास को बीजेपी एक दूसरे के पर्याय के रूप में भुनाने की कोशिश कर रही है. गुजरात चुनाव में पीएम मोदी हर भाषण में विकास का जिक्र करते हैं इसलिए बीजेपी पीएम मोदी की विकास वाली छवि को ही भुनाएगी. 


अचूक रणनीति बनाने में माहिर है अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह चुनाव के लिए अकाट्य और अचूक रणनीति बनाने में माहिर माने जाते हैं. अमित शाह गुजरात चुनाव के लिए दूसरा सबसे बड़ा नाम है. अमित शाह को उनकी चुनावी रणनीति के लिए माना जाता है. अमित शाह ने गुजरात विधान चुनाव के लिए हर सीट पर अपनी अलग रणनीति तैयार की है. धारा 370 हटने के बाद अमित शाह की छवि एक मजबूत नेता के रूप में उभरी है. वह गुजरात की हर सीट की नब्ज को पहचानते हैं और वह उसी के मुताबिक अपना प्लान बना रहे हैं.


Telangana: टी राजा सिंह को हाई कोर्ट से राहत, रिहाई के आदेश पर विधायक बोले- धर्म की विजय हुई