Gujarat Election Result 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने गुजरात में 182 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में 156 सीट जीतकर गुरुवार को ऐतिहासिक जीत दर्ज की. कांग्रेस (Congress) महज 17 सीट जीतकर दूसरे स्थान पर रही, जबकि जबर्दस्त चुनाव प्रचार करने वाली आम आदमी पार्टी (AAP) महज पांच सीट ही जीत पायी. निर्दलीय प्रत्याशियों ने तीन सीट और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने एक सीट जीती.


बीजेपी ने अपना मत प्रतिशत पिछली बार के 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 53 फीसदी कर लिया, जबकि कांग्रेस का मत प्रतिशत 42 फीसद से घटकर 27 प्रतिशत रह गया. ऐसा लगता है कि बड़ी संख्या में उसके मतदाताओं ने आप के पक्ष में वोट डाला, जिसे 13 फीसदी वोट हासिल हुए. आइये जानते हैं गुजरात चुनाव में कांग्रेस की करारी हार पर जानते हैं पांच बड़ी बातें- 


1-बीजेपी ने न केवल 2002 के अपने सबसे अच्छे प्रदर्शन 127 सीट पर जीत के आंकड़े को पीछे छोड़ दिया, बल्कि वह कांग्रेस के 1985 के रिकार्ड को भी पार कर गयी. 1985 में माधवसिंह सोलंकी के नेतृत्व में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में 149 सीट जीती थी. लगातार सातवीं बार जीतकर बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में वाममोर्चा के लंबे शासन को भी अब पीछे छोड़ दिया है.


2-प्रधानमंत्री ने गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिली ‘‘प्रचंड जीत’’ के लिये राज्य की जनता को नमन किया और कहा कि गुजरात की जनता ने इस बार न सिर्फ कमाल किया, बल्कि रिकॉर्ड तोड़ने में भी रिकॉर्ड बना दिया.


3-गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भाजपा की जीत का श्रेय प्रधानमंत्री मोदी को दिया और कहा , “गुजरात के लोगों ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी नेतृत्व पर विश्वास जताया है. अगर गुजरात की जनता ने भाजपा को चुना है, तो हमें भी उनकी उम्मीदों पर खरा उतरना होगा.”


4-भाजपा सन् 1995 से गुजरात में एक भी चुनाव नहीं हारी है. नयी दिल्ली स्थित सेंटर फोर स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसायटीज के संजय कुमार ने कहा,‘‘यह भाजपा के कार्यकर्ताओं का मनोबल बढाएगा और इस धारणा को मजबूत करेगा कि पार्टी 2024 का लोकसभा चुनाव जीतेगी.’’


5-कांग्रेस को गुजरात में अब तक की सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा.


ये भी पढ़ें: गुजरात चुनाव: 31 रैलियां, तीन चौथाई सीटों पर जीत, जानें कैसे ब्रांड मोदी ने किया कमाल