Gujarat Election Results 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू एक बार फिर देखने को मिला है. बीजेपी ने गुजरात में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. बीजेपी को राज्य में अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल हुई. इस चुनाव में बीजेपी ने 20 साल पुराना अपना और 27 साल पुराना कांग्रेस का रिकॉर्ड तोड़ दिया. 


बीजेपी का राज्य में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन 127 सीटों का था, जो उसे 2002 के चुनावों में मिली थीं. बीजेपी ने न सिर्फ मार्क को क्रॉस किया, बल्कि कांग्रेस के दिग्गज नेता माधव सिंह सोलंकी के 1985 के 149 सीटों के रिकॉर्ड को भी धवस्त कर दिया है. बता दें कि गुजरात में बीजेपी ने 155 से ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज की है, वहीं कांग्रेस को 17 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. इन सब के बावजूद एक चीज है जिसे बीजेपी इस बार भी नहीं तोड़ पाई.


पीएम ने ट्वीट कर दी बधाई 


इस ऐतिहासिक जीत के बाद देश भर में बीजेपी कार्यकर्ता गदगद हैं. अपने गृह राज्य में बीजेपी के लगातार सातवीं बार चुनाव जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी खुशी जताते हुए कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कार्यकर्ताओं से कहा कि बीजेपी के सभी मेहनती कार्यकर्ताओं से मैं कहना चाहूंता हूं कि आप में से प्रत्येक चैंपियन है. यह ऐतिहासिक जीत हमारे कार्यकर्ताओं की असाधारण मेहनत के बिना संभव नहीं हो सकती, जो हमारी पार्टी की असली ताकत हैं


इस बार भी यह सीट नहीं जीत पाई बीजेपी 


इस ऐतिहासिक जीत के बाद गुजरात की एक सीट बीजेपी नहीं जीत पाई. दिलचस्प बात यह है कि इस सीट को लेकर बीजेपी ने जमकर मेहनत की थी. दरअसल, हम बात कर रहे हैं अहमदाबाद शहर की मुस्लिम और दलित बहुल आबादी वाली दाणीलीमडा विधानसभा सीट की. यह सीट एक बार फिर कांग्रेस के खाते में गई है. बता दें कि आज तक इस सीट से बीजेपी उम्मीदवार को जीत नसीब नहीं हुई है. 


फिर मारी कांग्रेस ने बाजी 


इस सीट पर कांग्रेस के मौजूदा विधायक शैलेष परमार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और बीजेपी प्रत्याशी नरेशभाई व्यास को 13,525 वोटों के अंतर से हराया है. राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार को आए परिणाम में परमार को 68,906 जबकि व्यास को 55,381 वोट मिले हैं. वहीं आप प्रत्याशी सोमा कपाड़िया को 22,934 और एआईएमआईएम की कौशिका परमार को 2,464 वोट मिले हैं. दाणीलीमडा सीट कांग्रेस और भाजपा की नाक की लड़ाई के कारण बेहद खास हो गई थी और भाजपा ने इस पर जीत हासिल करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी थी.


आज तक नहीं जीत पाई बीजेपी 


2012 के परिसीमन में गठित इस सीट से बीजेपी को एक बार भी जीत नहीं मिली है. 2012 में भी कांग्रेस को यहां जीत मिली थी. कांग्रेस के शैलेश मानुभाई परमार ने भाजपा के गिरीश परमार को 14,301 मतों से हराया था. कांग्रेस के शैलेश को 73,573 वोट पड़े थे जबक‍ि भाजपा के परमार को स‍िर्फ 59,272 मत प्राप्‍त हुए थे.


ये भी पढ़ें: Gujarat, Himachal Result 2022 Live: बीजेपी मुख्यालय में गुजरात की प्रचंड जीत का जश्न, गृहमंत्री अमित शाह और पीएम मोदी पहुंचे