Congress Denied CLP Post In Gujarat: पिछले साल (2022) हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, बीजेपी ने रिकॉर्ड सीटों से जीत हासिल की थी. बीजेपी ने कांग्रेस को इस कदर चुनाव में हराया कि अब पार्टी ने विधानसभा में विपक्ष के नेता का पद भी खो दिया है. गुजरात विधानसभा सचिवालय ने बुधवार (22 फरवरी) को स्पष्ट किया कि कांग्रेस को सदन नें विपक्ष के नेता का पद नहीं मिलेगा, क्योंकि पार्टी के पास कुल सीटों की 10 प्रतिशत सीटें भी नहीं हैं.


बता दें कि दिसंबर में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 182 सीटों में से रिकॉर्ड 156 सीटें जीतकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. कांग्रेस पार्टी को सिर्फ 17 सीटों पर जीत मिली. विपक्ष के नेता के पद के संबंध में एक पत्र गुजरात विधानसभा के सचिव डीएम पटेल ने कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता और अंकलाव विधायक अमित चावड़ा को जारी किया है.


कांग्रेस विधायक ने क्या कहा?


द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए अमित चावड़ा ने पुष्टि की कि पत्र बुधवार देर शाम जारी किया गया था. चावड़ा ने कहा, "विधानसभा सचिव के पत्र में कहा गया है कि चूंकि हमारे पास 10 फीसदी सीटें नहीं हैं, इसलिए हम (विपक्ष का) पद पाने के योग्य नहीं हैं."


'CLP लीडर की नियुक्ति के लिए अनुरोध किया था'


अंकलाव विधायक ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने 18 जनवरी को विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी को एक पत्र लिखकर उन्हें सीएलपी नेता के रूप में नियुक्त करने का अनुरोध किया था. उन्होंने कहा कि उन्होंने इस संबंध में स्पीकर के कार्यालय को दो रिमाइंडर भी भेजे हैं.


'बड़ी पार्टी को विपक्ष का पद...'


चावड़ा ने कहा कि गुजरात विधानसभा में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी को विपक्ष का पद देने का एक नियम और परंपरा है. उन्होंने कहा, "कांग्रेस पार्टी ने अतीत में सदन में 14 सीटों वाली दूसरी सबसे बड़ी पार्टी को पद दिया था ... हम इसको लेकर कानूनी तरीके से जांच करेंगे और फिर उसी के अनुसार फैसला लेंगे."


ये भी पढ़ें- Congress On Jaishankar: 'एस जयशंकर हैं स्टॉकहोम सिंड्रोम से ग्रसित', कांग्रेस बोली- इतिहास के सबसे नाकाम विदेश मंत्री