Gujarat Assembly Elections: गोधरा एक वो शहर है जो गुजरात (Gujarat) में बीजेपी के लिए टर्निंग पॉइंट बना और बीते बीस सालों से भारत की राजनीती में चर्चा का विषय रहा है. साल 2002 में गोधरा कांड (Godhra Incident) और उसके बाद हुए सांप्रदायिक दंगों ने न केवल राजनीति में बीजेपी की दिशा तय की बल्कि नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के सियासी करियर में भी भूमिका निभाई. उसी गोधरा विधानसभा सीट पर इस बार चार पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर है. 


27 फरवरी 2002 को गोधरा से आई आग की लपटों में कैद साबरमती एक्सप्रेस के कोच की सामने आई तस्वीरों ने पूरे देश को दहला दिया था. चंद मिनटों में 59 जिंदगियां जलकर राख हो गईं थीं. मरने वाले कारसेवक थे जो अयोध्या से अहमदाबाद लौट रहे थे. इस घटना की केंद्र और राज्य सरकारों ने अलग-अलग जांच करवाई. किसी ने पूर्व नियोजित साजिश करार दिया तो किसी ने हादसा. वो घटना साजिश थी या हादसा उस पर बहस आज भी जारी है.


गुजरात चुनाव में उठा दंगों का मुद्दा


गोधरा कांड के बाद हुए दंगों का मुद्दा गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान भी उठ रहा है. खेड़ा में एक चुनावी सभा के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि साल 2002 में दंगाइयों को ऐसा सबक सिखाया कि अब शान्ति है. कबाड़ के कारोबार के लिए जाने वाले इस शहर की सीट पर बीते बीस सालों में कभी बीजेपी जीती है तो कभी कांग्रेस. फिलहाल इस सीट पर बीजेपी का कब्जा है. यहां से बीजेपी ने मौजूदा विधायक सी के रॉलजी को टिकट दिया है जिनके प्रचार के लिए यूपी के CM योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में एक रोड शो किया था. रॉलजी इस सीट पर 2012 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीत चुके हैं लेकिन 2017 का चुनाव उन्होंने बीजेपी से लड़ा. पिछली बार बीजेपी रॉलजी सीट पर बेहद कम अंतर से चुनाव जीत पायी थी लेकिन इस बार बीजेपी आत्मविश्वास से लबालब है.


मैदान में आम आदमी पार्टी और AIMIM भी


मैदान में आम आदमी पार्टी और एआईएमआईएम (AIMIM) भी हैं. अल्पसंख्यक वोट बंटने से बीजेपी जीत की उम्मीद लगाए बैठी है. इस सीट पर कुल वोटर 276000 हैं जिनमें से 58000 मुस्लिम वोटर हैं और 1,66,000 Sc, st,obc वोटर हैं. ओवैसी की पार्टी Aimim ने गुजरात की जिन चुनिंदा सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं उनमें से एक ये सीट है. हाल ही में पार्टी प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने अपने उम्मीदवार मुफ़्ती हसन काचबा के लिए यहां रोड शो किया. कांग्रेस ने इस सीट से रश्मिताबेन चव्हाण को टिकट दिया है. यहां कांग्रेस घोषणापत्र का हवाला देकर लोगों से वोट मांग रही है. गोधरा में मतदान दुसरे चरण में यानी 5 दिसम्बर को होगा. 


यह भी पढ़ें.


Insurance Sector: एक ही कंपनी बेच सकेगी लाइफ, जनरल और हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट, सरकार ने दिया कंपोजिट लाइसेंस का प्रस्ताव!