GST Council Meeting News: जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में मंगलवार (11 जुलाई) को पंजाब और दिल्ली के वित्त मंत्रियों की केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारामन से बहस हो गई. बैठक के दौरान, पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा और दिल्ली के फाइनेंस मिनिस्टर आतिशी मार्लेना, निर्मला सीतारामन से भिड़ गए. इन दोनों ही राज्यों में आम आदमी पार्टी की सरकार है.


जीएसटी परिषद की इस बैठक में ऑनलाइन गेमिंग पर टैक्स, इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का दावा करने के नियमों को सख्त करने पर विचार किया जा सकता है. इसके अलावा, सिनेमाघारों में परोसे जाने वाले खाने-पीने के सामान को सस्ता करने से लेकर कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा डिनुटूक्सिमैब पर टैक्स में छूट पर फैसला लिए जाने की भी उम्मीद है.


सिनेमा हॉल मालिकों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक इंडस्‍ट्री लॉबी ग्रुप, मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (MAI) ने मूवी हॉल के अंदर बिकने वाले खाने और पीने की कुछ कैटेगरियों पर लगने वाले टैक्‍स को कम करने के लिए प्रस्ताव दिया है. फिलहाल इन पर 18 फीसदी टैक्स लगता है, जिसे घटाकर 5 फीसदी करने का प्रस्ताव दिया गया है. इनमें खासतौर पर पॉपकॉर्न, कोल्ड ड्रिंक जैसी अन्य खाने की चीजों पर पर टैक्‍स कम हो सकता है. सिनेमा मालिकों के लिए ये चीजें राजस्व के महत्वपूर्ण सोर्स हैं. इसके जरिए उन्हें साल में 30 से 32 फीसदी तक कमाई होती है. वहीं, फिलहाल 100 से कम कीमत वाले मूवी टिकटों पर 12 फीसदी टैक्स लगता है, जबकि सीमा से ऊपर के टिकटों पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है.


पोस्टिंग-ट्रांसफर पर केंद्र और आप के बीच विवाद
उधर, दिल्ली में सरकारी अधिकारियों के ट्रांसफर- पोस्टिंग के अधिकार को लेकर केंद्र और आप सरकार के बीच विवाद चल रहा है. इस मामले में दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर केंद्र के अध्यादेश को चुनौती दी है, जिस पर सुनवाई चल रही है.


यह भी पढ़ें:


GST Council 50th Meeting: GST काउंसिल की 50वीं बैठक, ये चीजें हो सकती हैं सस्‍ती और महंगी