Cryptocurrency Bill: संसद के शीतकालीन सत्र में पेश होने की संभावना नहीं, जानिए अब क्या है सरकार की रणनीति सरकार द्वारा क्रिप्टोकरेंसी पर विधेयक संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र में लाए जाने की संभावना नहीं है. उच्च पदस्थ सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. उनका यह भी कहना है कि जब भी विधेयक को संसद में पेश किया जाएगा, व्यापक स्तर पर विचार-विमर्श को लेकर इसे संसद की स्थायी समिति के पास भेजा जाएगा.


यह विधेयक सरकार की शीतकालीन सत्र के विधायी कामकाज की सूची में शामिल था. प्रस्तावित विधेयक में भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जारी होने वाली आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के लिए विधान तैयार करने की बात कही गई है.


लोकसभा वेबसाइट पर सदन में पेश करने के लिए सूचीबद्ध इस विधेयक के बारे में कहा गया है कि इसमें देश में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी को प्रतिबंधित करने का भी प्रावधान किया गया है. हालांकि, यह कुछ अपवादों के साथ क्रिप्टोकरेंसी और इसके उपयोग से जुड़ी तकनीक को बढ़ावा देने की अनुमति देता है.


सूत्रों के अनुसार, विधेयक के संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र में पेश किये जाने की संभावना नहीं है. फिलहाल देश में क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग को लेकर विनियमन या किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं है. सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, क्रिप्टोकरेंसी बिल पर अभी काम चल रहा है और सरकार अभी  नियामक प्रावधानों को अंतिम रूप दे रही है.


इस संबंध में प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी और संकेत दिया था कि इस मुद्दे से निपटने के लिए सख्त विनियमन संबंधी कदम उठाए जाएंगे. मिली जानकारी के अनुसार इस प्रस्तावित विधेयक में भारत में सभी तरह की निजी क्रिप्टोकरेंसी को प्रतिबंधित करने की बात कही गई है. गौरतलब है कि भारत में अभी क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग पर कोई प्रतिबंध भी नहीं है लेकिन उसके उपयोग को लेकर कोई नियम व व्यवस्था भी नहीं है. 


Omicron Cases in Maharashtra: महाराष्ट्र में आज आए ओमिक्रोन के 4 मामले, अब तक 32 मरीज में से 25 हो चुके हैं ठीक


Omicron In India: क्या कोरोना के वेरिएंट के मुताबिक वैक्सीन में किए जा सकते हैं बदलाव? सबके लिए है राहत की खबर