COVID-19 vaccine: देश के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक एक्सपर्ट कमेटी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोविड-19 वैक्सीन कोवोवैक्स को 12 से 17 साल के बच्चों के लिए इमरजेंसी यूज की सिफारिश की है. भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल (डीसीजीआई) ने 28 दिसंबर को वयस्कों में आपात स्थिति में सीमित उपयोग के लिए कोवोवैक्स को स्वीकृति दी थी. इसे अभी देश के वैक्सीनेशन अभियान में शामिल नहीं किया गया है.


SII ने मांगी थी इमरजेंसी यूज की इजाजत
सीरम इंस्टीट्यूट में सरकारी और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने डीसीजीआई को एक आवेदन 21 फरवरी को दिया था और 12 से 17 साल की उम्र के बच्चों के लिए कोवोवैक्स के लिहाज से इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मांगी थी. सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार 4 मार्च को एसआईआई के आवेदन पर विचार-विमर्श किया और कोवोवैक्स को ईयूए देने की सिफारिश की. अब डीसीजीआई को मंजूरी के लिए सिफारिश भेजी जाएगी.


दुनियाभर में इस्तेमाल की बात
ईयूए के आवेदन में सिंह ने कहा है कि 12 से 17 साल के करीब 2,700 बच्चों पर किये गये दो अध्ययन के आंकड़े दिखाते हैं कि कोवोवैक्स बहुत प्रभावी, प्रतिरक्षा जनक और सुरक्षित है. सिंह के हवाले से एक सूत्र ने कहा, ‘‘यह मंजूरी न केवल हमारे देश के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए लाभकारी होगी और दुनिया के लिए भारत में उत्पादन करने की प्रधानमंत्री की सोच को साकार करेगी. हमारे सीईओ अदार पूनावाला के विचारों के अनुरूप हमें विश्वास है कि कोवोवैक्स हमारे देश और दुनिया के बच्चों को कोविड-19 के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और दुनिया में हमारे तिरंगे को ऊंचा रखेगा.’’


ये भी पढ़ें - 


Russia Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति के घर के बाहर गिरा रॉकेट, जेलेंस्की बोले - चूका निशाना


ममता बनर्जी का विमान कोलकाता एयरपोर्ट पर लैंडिंग से पहले तेजी से नीचे आया, ऐसे टला हादसा