जम्मू: जम्मू कश्मीर सरकार ने अब प्रदेश में बिजली के लगातार हो रहे घाटे को कम करने के लिए कमर कस ली है. इसके तहत प्रदेश सरकार जम्मू और श्रीनगर में करीब दो लाख स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी कर रही है.


जम्मू कश्मीर पावर डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के प्रमुख सचिव रोहित कंसल की अध्यक्षता में जम्मू में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. इस फैसले के तहत प्रदेश में बिजली चोरी रोकने और ट्रांसमिशन के घाटे को कम करने के लिए प्रदेश में दो लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे. पहले चरण में श्रीनगर और जम्मू में एक-एक लाख मीटर लगाए जाएंगे.


1 जुलाई से लगाए जाएंगे मीटर


दरअसल, प्रधानमंत्री डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत जुलाई से स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू होगी. इस प्रक्रिया के तहत अब तक करीब 1.5 लाख मीटर हासिल कर लिए गए हैं. शेष 85000 मीटर की खरीदने के लिए जरूरी फंड जारी करने के लिए प्रस्ताव केंद्र सरकार के सामने रखा गया है.


48 फीसदी कनेक्शन ही मीटर से जुड़े


इस बैठक में प्रमुख सचिव को बताया गया कि विभाग के नुकसान का मुख्य कारण प्रदेश में चल रहे बिना मीटर के कनेक्शन है. जम्मू में करीब 21 लाख उपभोक्ता हैं जिनमें से 48 फीसदी कनेक्शन ही मीटर से जुड़े हुए हैं. जिन कनेक्शन पर मीटर नहीं है वहां उपभोक्ताओं से पिक्स फ्लाइट किराया वसूला जाता है जो कि घाटे का मुख्य कारण है.


ये भी पढे़ं


जम्मू कश्मीर: मोहम्मद शफी डार को ACB ने किया गिरफ्तार, करोड़ों रुपये के घोटाले का है आरोप
Uttar Pradesh प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने के लिये योगी सरकार ने उठाये बड़े कदम