Google Fintech Center In Gujarat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 - 23 जून तक तीन दिनों की अमेरिका की राजकीय यात्रा पर रहे. इस दौरान उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और अन्य प्रमुख नेताओं के साथ ही दिग्गज अमेरिकी कंपनियों को टॉप अधिकारियों से मुलाकात की. इनमें गूगल (Google) के भारतवंशी सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) भी शामिल थे. पिचाई ने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद कंपनी की तरफ से एक बड़ी घोषणा की है.


गूगल सीईओ ने बताया कि कंपनी गुजरात में अपना ग्लोबल फिनटेक (फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी) ऑपरेशन सेंटर खोलेगी. इसके साथ ही सुंदर पिचाई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की तारीफ भी की. 


डिजिटल इंडिया को बताया विजनरी प्लान


समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में पिचाई ने कहा, अमेरिका की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान पीएम मोदी से मिलना सम्मान की बात थी. हमने प्रधान मंत्री को बताया कि गूगल भारत के डिजिटलीकरण कोष में 10 बिलियन डॉलर का निवेश कर रहा है. हम गुजरात इंटरनेशनल फिन-टेक (GIFT) सिटी, गुजरात में अपना वैश्विक फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलने की घोषणा कर रहे हैं."


डिजिटल इंडिया की तारीफ करते हुए गूगल सीईओ ने कहा, डिजिटल इंडिया के लिए प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण उनके समय से कहीं आगे था और मैं अब इसे एक ऐसे ब्लूप्रिंट के रूप में देखता हूं जिसे अन्य देश करना चाह रहे हैं.


टिम कुक, एलन मस्क भी मिले


सुंदर पिचाई के अलावा एप्पल सीईओ टिम कुक, स्पेस एक्स, टेस्ला और ट्विटर समेत कई कंपनियों के बॉस एलन मस्क समेत टॉप अमेरिकी उद्योगपतियों ने पीएम मोदी से मुलाकात की. एलन मस्क तो पीएम मोदी से मुलाकात के बाद खुद को उनका फैन बता डाला. एलन मस्क ने कहा कि मैं भारत के भविष्य को लेकर बहुत ज्यादा उत्साहित हूं. मुझे लगता है कि दुनिया के किसी भी बड़े देश की तुलना में भारत के पास अधिक संभावनाएं हैं. टेस्ला के चीफ एक्सीक्यूटिव एलन मस्क का कहना है कि उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी भारत में जल्द से जल्द निवेश करने के मौके तलाश रही है.


यह भी पढ़ें


Pm Modi Speech: रीगन सेंटर में भारतवंशियों को देखकर पीएम मोदी बोले- ये मिनी इंडिया... H1-B वीजा पर दिया बड़ा अपडेट