लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए राहत की खबर है, दरअसल सरकार द्वारा कोरोना संकट के समय रोकी गई महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की तीनों किस्तों का जल्द भुगतान किए जाने का फैसला लिया गया है. इस संबंध में वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा  मंगलवार को संसद में भरोसा दिया गया कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की रूकी हुई तीनों किस्तों को जल्द से जल्द फैसला लेकर बहाल किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि 1 जुलाई 2021 से लागू होने वाली दरों पर किस्तों का भुगतान किया जाएगा.


कोरोना संकट की वजह से रोकी गई थीं महंगाई भत्ते की किस्त


बता दें कि कोरोना संकट की वजह से 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 की किस्तों को रोका गया था. वहीं वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में लिखित जवाब में बताया कि, ‘जब भी भविष्य में 1 जुलाई 2021 के लिए महंगाई भत्ते की किश्त देने का फैसला लिया जाएगा तो बाकी तीन किश्तों की भी बहाली कर दी जाएगी.’  गौरतलब  है कि ऐसा किए जाने से 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा.


कैबिनेट द्वारा महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी जा चुकी है


उन्होंने ये भी बताया कि केंद्र सरकार द्वारा कोरोना संकट के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की रोकी गई महंगाई भत्ते की किस्तों की वजह से 37,430.08 करोड़ रुपये की सेविंग हुई, जिसका इस्तेमाल महामारी के दौरान  किया गया. गौरतलब है कि फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है, यह जुलाई 2019 से ही तय है, हालांकि जनवरी 2020 में इसमें संशोधन भी किया जाना था लेकिन कोरोना संकट की वजह से ऐसा नहीं हो पाया. बता दें कि  कैबिनेट द्वारा इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी की मंजूरी दी जा चुकी है. जिसके बाद महंगाई भत्ता 21 फीसदी हो जाएगा. ये 1 जुलाई 2021 से लागू होगा.


ये भी पढ़ें


Bengal Elections: आज नामांकन करेंगी ममता, BJP उम्मीदवार शुभेन्दु अधिकारी नंदीग्राम में करेंगे रोडशो


त्रिवेंद्र रावत की जगह उत्तराखंड का 9वां मुख्यमंत्री कौन? आज विधायक दल की बैठक, ये 4 नाम रेस में सबसे आगे