Jharkhand DA Hike: झारखंड सरकार ने अपने सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है. राज्य सरकार ने अपने सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला किया. कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) में यह बढ़ोतरी इस साल एक जुलाई से लागू होगी.


मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई झारखंड सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला लिया गया. मंत्रिमंडल के फैसले के अनुसार राज्य सरकार के पांचवें, छठवें और सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन पा रहे सभी कर्मचारियों एवं पेंशनधारियों को अब इस वर्ष की पहली जुलाई से महंगाई भत्ता तीन प्रतिशत अधिक मिलेगा. मंत्रिमंडल की बैठक के बाद राज्य सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि राज्य सरकार के पेंशनधारियों एवं कर्मियों के वेतनमान में एक जुलाई से महंगाई भत्ते की दरों में तीन फीसदी वृद्धि की मंजूरी दी गई है. यानी अब महंगाई भत्ते की दर को 28 फीसदी की दर से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया गया है. 


झारखंड कैबिनेट में कई प्रस्तावों को मंजूरी 


झारखंड कैबिनेट की बैठक में दूसरे अहम फैसलों में पंचायत समिति के नियमों में संशोधन भी शामिल है. रोगी राहत योजना का भी ऐलान किया गया. इसके साथ ही सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 और 10 के बच्चों को मुफ्त किताब की प्रतियां दी जाएंगी. आठवीं कक्षा के बच्चों को मुफ्त साइकिल देने के लिए कल्याण विभाग के टेंडर को मंजूरी दी गई. 


ये भी पढ़ें-


Purvanchal Expressway: पीएम मोदी एयरक्राफ्ट से एक्सप्रेसवे पर बनी खास एयर-स्ट्रीप पर उतरेंगे, 16 नवंबर को करेंगे उद्घाटन


EXCLUSIVE: किताब विवाद पर सलमान खुर्शीद की सफाई, कहा- हिंदुत्व को कभी आतंकी संगठन नहीं कहा