Gold Smuggling in Kerala: केरल (Kerala) के कोझिकोड (Kozhikode) के कालीकट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Calicut International Airport) के माध्यम से होने वाली तस्करी (Gold Smuggling) पर सीमा शुल्क (customs Department) द्वारा लगाम लगाए जाने के प्रयासों के बावजूद अधिकारियों ने शनिवार को सोने को छिपाने के एक शातिर तरीके का पता लगाया.


सीमा शुल्क अधिकारियों ने बताया कि यात्री ने दुबई (Dubai) से एक साइकिल (Bicycle) खरीदी थी और उसकी सीट के नीचे सोना (Gold) छिपा दिया था. उन्होंने बताया कि साइकिल की सीट के नीचे की स्प्रिंग एक किलोग्राम सोने की बनी थी.


ऐसे चला सोने का पता


उनके अनुसार जब इस साइकिल की सघन जांच की गई तब सीमा शुल्क विभाग को इसके बारे में पता चला. उनके मुताबिक, इस जब्ती के सिलसिले में यात्री के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और जांच की जा रही है. आरोपी की पहचान इडाकुलम के निवासी अब्दुल शेरिफ के रूप में हुई है. एक अधीक्षक समेत कुछ सीमा शुल्क अधिकारियों को सोने की तस्करी के रैकेट में मिलीभगत को लेकर हाल में निलंबित कर दिया गया था.


दस दिन में तस्करी का दूसरा मामला


बता दें कि इसी महीने की 15 तारीख को कालीकट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सोने की तस्करी के मामला सामने आया था. तस्करी में मिलीभगत के आरोपों में इंडिगो एयरलाइंस के दो कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तार किए गए कर्मचारियों की पहचान साजिद रहमान और मोहम्मद सामिल के रूप में हुई थी. सीमा शुल्क अधिकारियों ने अन्य धातुओं के साथ मिश्रित करीब पांच किलोग्राम सोना जब्त किया था, जिसकी अनुमानित कीमत ढाई करोड़ रुपये बताई गई थी. वायनाड के मूल निवासी अली असगर पर दुबई से सोना लाने का आरोप लगा था. आरोपी इंडियो एयरलाइंस की फ्लाइट से सोना केरल लाया था. 


इंडिगो के कर्मचारी साजिद रहमान को अली असगर द्वारा लाए गए सोने के डिब्बे को बाहर निकालने में मदद करते हुए पकड़ा गया था. इस काम में मदद करने का आरोप ग्राहक सेवा एजेंट मोहम्मद सामिल पर भी लगा. सीमा शुल्क अधिकारियों ने गुप्त सूचना के आधार पर यह कारवाई की थी.


ये भी पढ़ें


Jammu-Kashmir: पाकिस्तान के पीएम की इस बात के सपोर्ट में आईं महबूबा मुफ्ती, अटल सरकार का जिक्र कर बोलीं..


ABP C-Voter Survey: क्या हिजाब पहनकर स्कूल जाने की इजाजत मिलनी चाहिए? जनता ने बताई दिल की बात