Mopa International Airport: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार, 11 दिसम्बर 2022 को मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. इस हवाई अड्डे का नाम पूर्व रक्षा मंत्री और बीजेपी के दिवंगत नेता मनोहर पर्रिकर के नाम पर रखा गया है. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि इस हवाई अड्डे से निश्चित रूप से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.


इस एयरपोर्ट की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2016 में रखी थी. इसको बनाने में 2 हजार 870 करोड़ रुपयों की लागत आई है. इसके उद्घाटन के मौके पर उन्होंने कहा कि मोपा एयरपोर्ट के बनने के बाद गोवा के टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा. मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश में इंफ्रास्टक्चर के प्रति सरकार की सोच को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि 2 हवाई अड्डा होने से कार्गो हब के रूप में गोवा के लिए संभावनाएं बढ़ गई हैं.


क्या है खासियत?


मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट गोवा के उत्तरी इलाके में स्थित है और ये गोवा की राजधानी पणजी से 35 किमी. की दूरी पर है. मार्च 2000 में केंद्र सरकार ने मोपा गांव में एक ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनाने के लिए गोवा राज्य सरकार को अनुमति दी थी. पहले फेज में हवाई अड्डे की सालाना क्षमता करीब 44 लाख यात्रियों की है, जबकि परियोजना के पूरी होने पर इसकी कुल क्षमता सालाना 1 करोड़ यात्रियों की हो जाएगी. ये एयरपोर्ट दिखने में काफी शानदार है. यहां दुनिया के सबसे बड़े विमानों को संभालने वाला रनवे भी बनाया गया है.


इस एयरपोर्ट पर सोलर पॉवर प्लांट लगाए गए हैं. इसी के साथ ग्रीन बिल्डिंग्स, एलईडी लाइटें, रीसाइक्लिंग आदि कई सुविधाओं के साथ इसे बनाया गया है. मोपा हवाई अड्डा डाबोलिम हवाईअड्डे की तुलना में बहुत शानदार सुविधाओं से लैस है. डाबोलिम हवाई अड्डे पर रात में पार्किंग की सुविधा नहीं थी. मोपा हवाई अड्डे पर रात्रि पार्किंग सुविधा है, साथ ही डाबोलिम में कोई कार्गो टर्मिनल नहीं था, जबकि मोपा हवाईअड्डे में 25,000 मीट्रिक टन की हैंडलिंग क्षमता वाली कार्गो सुविधा होगी.


देश में बढ़ रही एयरपोर्ट्स की संख्या


गोवा के डाबोलिम एयरपोर्ट से अभी 15 डोमेस्टिक और 6 इंटरनेशनल लोकेशन्स के लिए कनेक्टिविटी है, जबकि मोपा एयरपोर्ट के जरिए 35 डोमेस्टिक और 18 इंटरनेशनल लोकेशन्स तक पहुंचा जा सकेगा. देश में एयरपोर्ट की संख्या लगातार बढ़ रही है. मौजूदा समय में देश में करीब 140 से ज्यादा एयरपोर्ट हैं. सरकार की योजना अगले 5 सालों में 220 हवाई अड्डों को विकसित और संचालित करने की है.


ये भी पढ़ें: ‘आयुर्वेद सिर्फ इलाज के लिए नहीं...’ गोवा में नेशनल आयुष इंस्टीट्यूशन्स के उद्घाटन पर पीएम मोदी