Goa Election 2022: पश्चिम बंगाल में जीत के बाद ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) दूसरे राज्यों में अपना खाता खोलने में लग गयी है. त्रिपुरा के बाद अब गोवा में पार्टी ने एक बड़ा चेहरे को अपनी पार्टी में शामिल करने की तैयारी कर ली है. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस नेता और गोवा के पूर्व सीएम लुईजिन्हो फलेरियो (Luizinho Faleiro) टीएमसी का दाम थाम सकते हैं. वे कांग्रेस से इस्तीफे की घोषणा कर सकते हैं. जाहिर तौर पर उनका कांग्रेस नेतृत्व से मतभेद हो गया था. इस बीच टीएमसी फलेरियो के साथ बातचीत कर रही है और पार्टी ने उन्हें एक पेशकश की है.


टीएमसी गोवा में प्रवेश करने की तैयारी कर रही है और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने आज भवानीपुर में ममता बनर्जी के संपर्क अभियान में सार्वजनिक रूप से इसकी घोषणा की. सांसद डेरेक ओ ब्रायन और प्रसून बनर्जी की एक टीम कुछ दिन पहले गोवा में थी जबकि IPAC के सदस्य राज्य में जमीन तैयार करने के लिए डेरा डाले हुए हैं.


पिछले विधानसभा चुनाव का हाल


गोवा में विधानसभा की कुल 40 सीटे हैं. साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सबसे अधिक 17 सीटें जीती थीं. हालांकि, वह सरकार नहीं बना पाई थी. उसने 37 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. वहीं, बीजेपी ने 36 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे और 13 सीटों पर जीत हासिल की थी. निर्दलीय, जीएफपी और एमएजी के खाते में तीन-तीन सीटें गई थीं. एक सीट पर एनसीपी के उम्मीदवार ने जीत हासिल किया था.


पिछले चुनाव में अरविंद केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी ने भी अपनी किस्मत आजमाई थी लेकिन वह एक भी सीट जीतने में कामयाब नहीं हो पाई थी. इस बार अरविंद केजरीवाल ने एलान किया है कि आगामी गोवा विधानसभा चुनाव में जीतकर सत्ता में आने पर उनकी पार्टी निजी क्षेत्र सहित 80 फीसदी नौकरियां स्थानीय लोगों के लिए आरक्षित करेगी. उन्होंने खनन और पर्यटन उद्योगों के समान्य होने तक इन क्षेत्रों पर निर्भर परिवारों को 5,000 रुपये मासिक पारिश्रमिक देने का भी आश्वासन दिया.


नए संसद भवन के कन्सट्रक्शन साइट पर पहुंचे पीएम मोदी, करीब एक घंटे रुक कर निर्माण कार्य का जायजा लिया


Dal Lake Air Show: एयर शो देख रोमांचित हुए कश्मीर के छात्र, संजोने लगे हैं फाइटर पायलट बनने का ख्वाब