Goa Congress Crisis: गोवा में कांग्रेस पार्टी में उथल-पुथल जारी है. गोवा कांग्रेस (Goa Congress) के 4 विधायकों ने सीएम प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) के घर पहुंचकर उनसे मुलाकात की. इनमें नेता विपक्ष माइकल लोबो (Michael Lobo) भी शामिल रहे. माइकल लोबो के अलावा विधायक राजेश फलदेसाई, केतन नाइक भी मुख्यमंत्री के बंगले पर पहुंचे. इसी बीच कांग्रेस ने गोवा के नेता प्रतिपक्ष के पद से माइकल लोबो को हटा दिया. एआईसीसी गोवा प्रभारी दिनेश गुंडू राव (Dinesh Gundu Rao) ने इस बात की घोषणा की. माइकल लोबो को नेता विपक्ष के पद से हटाने के बाद माइकल लोबो की पत्नी, दलीला लोबो ने भी सीएम प्रमोद सावंत से उनके आवास पर मुलाकात की.


दिनेश गुंडू राव, गोवा कांग्रेस के अध्यक्ष अमित पाटकर, विधायक संकल्प आमोणकर और रूडोल्फ फर्नांडिस ने पणजी स्थित कांग्रेस दफ्तर में बैठक कर ये फैसला लिया. दिनेश गुंडू राव ने कहा कि हमारे ही कुछ नेताओं ने भाजपा के साथ यह साजिश रची थी कि गोवा में कांग्रेस पार्टी कमजोर हो गई है और दलबदल कर दिया गया है. इस साजिश का नेतृत्व हमारे ही दो नेताओं एलओपी माइकल लोबो और दिगंबर कामत ने किया था. ये दोनों लोग बीजेपी के साथ मिलकर काम कर रहे थे. कामत ने अपनी रक्षा के लिए ऐसा किया क्योंकि उनके खिलाफ कई मामले हैं और माइकल लोबो ने सत्ता और पद के लिए ऐसा किया है. दोनों के खिलाफ लीगल एक्शन लिया जाएगा. 


बीजेपी ने हमारे विधायकों को खरीदने की कोशिश की


उन्होंने आगे कहा कि नए नेता का चुनाव होगा. हमारे 5 विधायक यहां हैं, हम कुछ और विधायकों के संपर्क में हैं और वे हमारे साथ रहेंगे. कांग्रेस पार्टी निराश या कमजोर नहीं होगी. हम इस मुद्दे को और आक्रामक तरीके से उठाएंगे. हम इसे लोगों तक ले जाएंगे. इस विश्वासघात को, जो सत्ता और व्यक्तिगत लाभ के लिए 2 लोगों द्वारा किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बीजेपी विपक्ष को खत्म करना चाहती है. बीजेपी 2/3 विभाजन की कोशिश कर रही थी, ताकि हमारे कम से कम 8 विधायक चले जाएं. हमारे कई लोगों को बड़ी मात्रा में धन की पेशकश की गई. मैं पेशकश की गई राशि से हैरान हूं, लेकिन हमारे 6 विधायक डटे रहे, मुझे उन पर गर्व है. बीजेपी के सभी लोग मिलकर ये साजिश कर रहे हैं, जिसमें केंद्र के सारे नेता और प्रदेशों के मुख्यमंत्री भी शामिल हैं. बीजेपी धमकी और खूब सारा पैसा देकर पार्टी में फूट डालने का काम कर रही है, और विधायकों को तोड़ कर ले जा रहे हैं. 


सीएम प्रमोद सावंत ने क्या कहा?


वहीं मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बागी कांग्रेस विधायकों के बीजेपी में शामिल होने की बात से इन्कार किया है. सीएम प्रमोद सावंत ने कहा कि कुछ कांग्रेसी विधायक उनसे मिलने आए थे, लेकिन उनकी प्राथमिकता अभी कल से शुरू होने वाला विधानसभा का सेशन है. कांग्रेस में फूट की खबरों पर प्रमोद सावंत ने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है और कांग्रेस से जुड़े मामलों पर हुए कुछ बोलना नहीं चाहते.


गोवा कांग्रेस में मची हलचल


चर्चा है कि कांग्रेस विधायकों का एक ग्रुप दिगंबर कामत की अगुवाई में मडगांव में कैंपिंग कर रहा है. गोवा की 40 सीटों वाली विधानसभा में सत्ताधारी एनडीए के 25 विधायक हैं जबकि कांग्रेस के 11 हैं. अगर कांग्रेस के 7 विधायकों ने पार्टी छोड़ दी तो उनके हाथ से नेता विपक्ष का पद भी चला जाएगा. इससे पहले पार्टी में विभाजन की खबरों के बीच शनिवार को गोवा कांग्रेस की बैठक हुई थी. कांग्रेस पार्टी के विधायकों के साथ एआईसीसी गोवा प्रभारी दिनेश गुंडू राव ने बैठक की थी. 


पार्टी नेताओं ने विभाजन से किया था इंकार 


इस बैठक में नेता विपक्ष माइकल लोबो (Michael Lobo) भी शामिल हुए थे. दरअसल, कांग्रेस के द्वारा विधानसभा सत्र शुरू होने से एक दिन पहले बुलाई गई पार्टी मीटिंग से कई विधायक गायब रहे. सियासी गलियारों में इस बात को लेकर चर्चा है कि ये विधायक बीजेपी (BJP) के संपर्क में हैं. वहीं गोवा (Goa) प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अमित पाटकर ने इन खबरों को खारिज किया था. उन्होंने कहा था कि गोवा कांग्रेस में टूट की अफवाह बीजेपी द्वारा फैलाई जा रही है. हमारे सभी विधायक एक साथ हैं. उन्होंने पार्टी में विभाजन की किसी भी संभावना से इनकार किया है. 


ये भी पढ़ें- 


Goa Political Crisis Update: कांग्रेस में टूट की अफवाहों के बीच बड़ी खबर, स्पीकर ने डिप्टी स्पीकर के चुनाव का नोटिफिकेशन लिया वापस


Goa Congress Crisis: कांग्रेस के 7 विधायक BJP संग मीटिंग में पहुंचे, जानिए आखिर गोवा में चल क्या रहा है