British Women Complaint for Goa Airport Staff: गोवा राज्य दिव्यांगजन आयोग ने व्हीलचेयर सेवा मुहैया कराने के एवज में 4,000 रुपये वसूलने संबंधी ब्रिटिश महिला के आरोप को गंभीरता से लिया है. आयोग ने इस आरोप के आधार पर दबोलिम हवाई अड्डे के दो कर्मचारियों को मंगलवार को नोटिस जारी किया.


हवाई अड्डा निदेशक ने बताया कि ग्राउंड हैंडलिंग एजेंसी के एक कर्मचारी को इस मामले में निलंबित कर दिया गया है, जबकि दो अन्य कर्मचारियों का प्रवेश परमिट रद्द कर दिया गया है. वहीं, अर्द्धन्यायिक संस्था ने हवाई अड्डा निदेशक को 13 फरवरी तक इस पूरे मामले में कार्रवाई रिपोर्ट सौंपने को कहा है.


29 जनवरी को लंदन लौटने के दौरान हुई घटना


चलने-फिरने में अक्षम ब्रिटेन की रहने वाली कैथरीन फ्रांसिस वोल्फी (62) ने 29 जनवरी को गोवा से लंदन के गात्विक हवाई अड्डे तक यात्रा के दौरान अपने साथ हुई घटना के बारे में बताते हुए इसकी शिकायत हवाई अड्डा निदेशक के अलावा गोवा पुलिस के महानिदेशक (डीजीपी) और गोवा राज्य दिव्यांगजन आयोग से की थी.


व्हीलचेयर ले जा रहे दो स्टाफ ने दी ये धमकी


कैथरीन की ओर से शिकायत करने वाले मिखिल वसंत ने बताया कि कैथरीन के दाबोलिम हवाई अड्डा पहुंचने पर प्रबंधक ने दो लोगों को व्हीलचेयर और सामान उठाने में उनकी मदद करने को लगाया था. शिकायत के अनुसार, दोनों ने कैथरीन को हवाई अड्डे के अंदर एक जगह पर रोक दिया और पैसों की डिमांड की. उन्होंने कैथरीन से व्हीलचेयर सर्विस के लिए 4 हजार रुपये की डिमांड की. रुपये न देने पर फ्लाइट तक पहुंचाने की जगह वहीं छोड़ देने की धमकी दोनों ने दी.


गोवा राज्य दिव्यांगजन आयोग ने फौरन दिखाया एक्शन


इस शिकायत को गोवा राज्य दिव्यांगजन आयोग ने गंभीरता से लिया और अपने नोटिस में साफ कहा है कि यह दिव्यांगजन अधिकार कानून 2016 का स्पष्ट उल्लंघन है. देर शाम हवाई अड्डे के निदेशक एस. वी. टी. धन्मेजय राव की ओर से जारी बयान के अनुसार, ट्रॉली रीट्रिविंग एजेंसी के एक कर्मचारी को निलंबित कर दिया गया है जबकि दो अन्य कर्मचारियों का हवाई अड्डे में प्रवेश का परमिट रद्द कर दिया गया है.


ये भी पढ़ें


Mahua Moitra Speech: टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर लगा असंसदीय भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप, लोकसभा में भारी हंगामा