Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में विपक्षी गठबंधन इंडिया में सीट शेयरिंग को लेकर बीजेपी ने सोमवार (8 जनवरी) को बड़ा दावा किया. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने दावा किया कि गठबंधन इंडिया में शामिल दलों ने कांग्रेस को उखाड़ फेंकने का फैसला किया है. कांग्रेस को कम सीटें दी जा रही है. 


बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा. ''अब INDI अलायंस के पार्टनर ने ही कांग्रेस को उखाड़ फेंकने का फैसला कर लिया है. बिहार में 40 में से 4, उत्तर प्रदेश में 80 में से 8, दिल्ली की 7 में से 2, पंजाब की 13 में से 3, बंगाल की 42 में से 1 और झारखंड की 14 में से 4 सीटें कांग्रेस को दी जा रही है.'' 






दरअसल, गठबंधन इंडिया में बिहार से सीएम नीतीश कुमार की जेडीयू और पूर्व सीएम लालू यादव की आरजेडी शामिल है. वहीं उत्तर प्रदेश से अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी अलायंस का हिस्सा है. साथ ही दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) गठबंधन इंडिया में शामिल है.


इसके अलावा पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) तो झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की जेएमएम गठबंधन इंडिया का हिस्सा है. 



कांग्रेस और AAP की बातचीत
गिरिराज सिंह ने ये दावा ऐसे समय पर किया है जब सोमवार को ही सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच नई दिल्ली में बैठक हुई. दोनों ही दलों ने बैठक के बाद कहा कि अच्छी बातचीत रही. 


हालांकि आप और कांग्रेस दोनों ने ही सीटों को लेकर पत्ते नहीं खोले. दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी सत्ता में हैं. यहां कांग्रेस अधिक से अधिक सीटें चाहती है. वहीं गुजरात, गोवा, हरियाणा और मध्य प्रदेश में आप की कोशिश है कि वह कांग्रेस से कुछ सीटें ले.


कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति सीट शेयरिंग को लेकर फॉर्मूला तैयार कर चुकी है. समिति ने इसको लेकर रिपोर्ट हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और कांग्रेस नेता राहुल गांधी को रिपोर्ट सौंप दी है. इसके बाद से पार्टी ने गठबंधन इंडिया में शामिल दलों से बातचीत शुरू कर दी है. कांग्रेस ने रविवार (7 जनवरी) को ही आरजेडी के साथ बैठक की थी. 


ये भी पढ़ें- सीट शेयरिंग को लेकर AAP-कांग्रेस की हुई बैठक, क्या बोले मुकुल वासनिक?