Union Budget 2023-24: लोकसभा में शुक्रवार (10 फरवरी) को केंद्रीय बजट 2023-24 पर आम चर्चा के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कांग्रेस पर जोरदार हमला किया. दरअसल, कांग्रेस के सांसद मोदी सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार को लेकर आरोप लगा रहे थे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि भ्रष्टाचार की बात करने से पहले कांग्रेस नेताओं को 'डेटॉल' से अपना मुंह धोना चाहिए.


भ्रष्टाचार पर कांग्रेस बात कर रही है?


वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि भ्रष्टाचार के उपर आप (कांग्रेस) बात कर रहे हो? सीतारामन गैर बीजेपी राज्यों में पेट्रोल-डीजन के बढ़े दामों को लेकर बात कर रही थीं. उन्होंने कहा कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई को संबोधित करते हुए कहा कि उनको हिमाचल की सरकार से पूछना चाहिए चुनाव जीतकर आने के तुरंत बाद डीजल पर 3 रुपये वैट क्यों बढ़ाए.


पंजाब ने बढ़ाए पेट्रोल-डीजल के दाम 


उन्होंने पंजाब में पेट्रोल-डीजन के दाम बढ़ाए जाने को लेकर टिप्पणी की. सीतारामन ने कहा कि पंजाब सरकार ने फरवरी 2023 में पेट्रोल-डीजल पर 90 पैसे लीटर बढ़ाए. ये कम नहीं हो रहा है. उन्होंने केरल में भी पेट्रोल-डीजल पर 2 रुपये सेस बढ़ा दिया गया. सीतारामन ने कहा कि कुछ राज्यों ने थोड़ा बहुत पैसा कम किया जबकि कई राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर बल्कुल भी पैसे नहीं घटाए.


इन राज्यों ने नहीं घटाए दाम


वित्त मंत्री ने कहा, पश्चिम बंगाल ने पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं घटाए, तमिलनाडु ने कुछ दाम कम किए, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल और झारखंड ने पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं घटाए. सीतारामन ने खाद्य और उर्वरक सब्सिडी में कटौती करने के विपक्ष के आरोपों को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि फर्टिलाइजर आयात पर अतिरिक्त खर्च किसानों पर पहले भी नहीं डाला गया और इस बजट में भी किसानों पर बोझ नहीं डाला जा रहा है. 


वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी की सरकार ने पेट्रोल-डीजन पर नवंबर 2021 और जून 2022 में दो बार उत्पाद शुल्क कम करके लोगों को राहत दी है. सीतारामन ने राजस्थान विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा पिछले साल का बजट पढ़ने पर कहा कि वहां सबकुछ गड़बड़ चल रहा है. 


यह भी पढ़ें: Odisha Politics: 'व्यवस्था को साफ करने आया हूं', कांग्रेस में शामिल हुए ओडिशा के पूर्व मुख्य सचिव