Gandhi Jayanti 2023 Live: 'गांधी जी की राह पर चलकर ही शांति और तरक्की हो सकती है', प्रियंका गांधी ने बापू को इस तरह किया याद

Happy Gandhi Jayanti 2023 Live Updates: 2 अक्टूबर गांधी जयंती के मौके पर तमाम बड़े नेता राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंच रहे हैं.

एबीपी लाइव Last Updated: 02 Oct 2023 11:26 AM
Gandhi Jayanti 2023 Live: श्रीनगर के सिविल सचिवालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा और चरखे का अनावरण

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर के सिविल सचिवालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा और चरखे का अनावरण किया. 

Gandhi Jayanti 2023 Live: 'गांधी जी के दिखाए रास्ते से ही तरक्की हो सकती है', प्रियंका गांधी ने बापू को ऐसे किया याद

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने गांधी जयंती के मौके पर कहा, "एक प्रकाश, जिसने दुनिया को शांति और सौहार्द का रास्ता दिखाया. एक विचार, जिसने सत्य और अहिंसा को मानवता का सबसे ताकतवर हथियार बनाया. एक आदर्श, जिसने स्वतंत्रता, समानता और समन्वय के बीज बोये. महात्मा गांधी जी का दिखाया सत्य, अहिंसा और सौहार्द का मार्ग ही शांति और तरक्की ला सकता है. बापू की जयंती पर उन्हें शत-शत नमन." 

Gandhi Jayanti 2023 Live: कर्नाटक सीएम सिद्धारमैया और बिहार सीएम नीतीश कुमार ने बापू को दी श्रद्धांजलि

गांधी जयंती के अवसर पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बेंगलुरु में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके अलावा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.

Gandhi Jayanti 2023 Live: झारखंड, गोवा और मणिपुर के मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

2 अक्टूबर गांधी जयंती के मौके पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने बापू को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की. 

Gandhi Jayanti 2023 Live: 'फ्रांस में बहुत याद किए जाते हैं बापू', फ्रांस के दूतावास ने गांधी जयंती पर दी श्रद्धांजलि

भारत में फ्रांसीसी दूतावास ने कहा, “गांधी जयंती पर नामित राजदूत थिएरी माथौ और फ्रांसीसी दूतावास में सभी लोगों ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए उनके मूल्यों शांति, अहिंसा और सहिष्णुता का समर्थन किया. फ्रांस में गांधी जी की बहुत प्रशंसा की जाती है.”

Gandhi Jayanti 2023 Live: 'उनकी विरासत प्रभावित करती है', गांधी जयंती पर बोले अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी

भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने गांधी जयंती के मौके पर कहा, "महात्मा गांधी के जन्मदिन पर, मैं उनकी स्थायी विरासत से बहुत प्रभावित हूं. उनका अहिंसा का संदेश दुनिया भर में समानता और न्याय के लिए आशा की किरण बना हुआ है. डॉ. मार्टिन लूथर किंग और अमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन पर गांधी का गहरा प्रभाव हमें उनके आदर्शों की शक्ति की याद दिलाता है."

Gandhi Jayanti 2023 Live: राहुल गांधी ने महात्मा गांधी को इस तरह किया याद

गांधी जयंती के मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, "सत्य, अहिंसा और सौहार्द का रास्ता, भारत को जोड़ने का रास्ता महात्मा गांधी ने ही दिखाया था. बापू को उनकी जयंती पर शत शत नमन. 

Gandhi Jayanti 2023 Live: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और मीनाक्षी लेखी ने दी श्रद्धांजलि

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह और मीनाक्षी लेखी ने गांधीजयंती के मौके पर राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. 

Gandhi Jayanti 2023 Live: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गांधी जयंती के अवसर पर राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. 

Gandhi Jayanti 2023 Live: गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने दी बापू को श्रद्धांजलि

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने  गांधी जयंती के अवसर पर पोरबंदर के कीर्ति मंदिर में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. 

Gandhi Jayanti 2023 Live: पीएम मोदी, मल्लिकार्जुन खरगे, ओम बिरला ने राजघाट पर बापू को किया याद

गांधी जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना बापू को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट पहुंचे और उन्हें याद किया. 

Gandhi Jayanti 2023 Live: पीएम मोदी ने बापू को इस तरह किया याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी जयंती पर बापू को याद करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, "मैं गांधी जयंती के विशेष अवसर पर महात्मा गांधी को नमन करता हूं. उनकी कालजयी शिक्षाएं हमारे मार्ग को रोशन करती रहती हैं. महात्मा गांधी का प्रभाव वैश्विक है, जो संपूर्ण मानव जाति को एकता और करुणा की भावना को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है. हम सदैव उनके सपनों को पूरा करने की दिशा में काम करते रहें. उनके विचार हर युवा को उस बदलाव का वाहक बनने में सक्षम बनाएं जिसका उन्होंने सपना देखा था, जिससे सर्वत्र एकता और सद्भाव को बढ़ावा मिले."

बैकग्राउंड

Gandhi Jayanti 2023 Live: पूरा देश आज (02 अक्टूबर) राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन को मना रहा है. भारत की आजादी की लड़ाई में बापू का महत्वपूर्ण योगदान रहा. वे इस आंदोलन में महानायक रूप में थे. उन्होंने भारत वासियों को एकत्रित कर अंहिंसा और सत्य के मार्ग पर चलकर देश को आजाद कराने में अहम योगदान दिया.


गांधी जी ने लोगों को हमेशा अहिंसा और सत्य के मार्ग के चलने के उपदेश दिए. कहा जाता है कि, धार्मिक ग्रंथों के माध्यम से ही उन्हें ये उपदेश मिले. अंतकाल में उनके मुख से ‘हे राम’ निकला. आज भी राजघाट पर बापू की समाधि में ‘हे राम’ लिखा हुआ है. 2 अक्टूबर के दिन दिल्ली के राजघाट पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस मौके पर तमाम हस्तियां बापू को श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंच रही हैं. इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी बापू के श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट पहुंचे.


वहीं इस मौके पर देश में स्वच्छता अभियान भी चलाया जा रहा है. बीते दिन पीएम मोदी से लेकर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ-साथ तमाम केंद्रीय मंत्रियों ने झाड़ू लगाई. वहीं, आज गांधी जयंती पर विपक्ष बड़ा प्रदर्शन करने जा रहा है.


एक ओर I.N.D.I.A. गठबंधन आज मुंबई में 'मैं भी गांधी' नाम से शांति मार्च निकालेगा जिसमें कई बड़े नेता शामिल हो सकते हैं तो दूसरी तरफ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) दो दिनों तक दिल्ली में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने जा रही है. आज सोमवार (02 अक्टूबर) टीएमसी सांसद और महासचिव अभिषेक बनर्जी की अगुवाई में पहले राजघाट और फिर अगले दिन मंगलवार (03 अक्टूबर) को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने जा रही है.


इस मौके पर समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि गांधी जी और शास्त्री जी की जयंती पर एक बार फिर से सत्य, अहिंसा और सादगी का संकल्प दोहराना है और देश को घृणा-वैमनस्य के वातावरण से स्वतंत्र कराने के लिए ‘नये स्वतंत्रता आंदोलन’ को सफल बनाना है. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.