Gambian Vice-President Badara Joof Dies: अफ्रीकी देश गाम्बिया के उप-राष्ट्रपति बदारा अली जोफ का भारत में निधन हो गया है. 65 वर्षीय बदारा जोफ 3 हफ्ते पहले ही इलाज के लिए भारत आए थे. गाम्बिया के राष्ट्रपति अदामा बारो ने अपने डिप्टी के निधन की पुष्टि की है. राष्ट्रपति ने अपने बदारा की बीमारी का जिक्र नहीं किया है. 


राष्ट्रपति अदामा बारो ने एक ट्वीट करके कहा कि उप-राष्ट्रपति बदारा अली जोफ का एक छोटी बीमारी के कारण भारत में निधन हो गया है. हालांकि, उन्होंने बीमारी का जिक्र नहीं किया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बदारा लंबे समय से सार्वजनिक रूप से नहीं देखे गए.


 






गाम्बिया के शिक्षा मंत्री भी रह चुके


65 वर्षीय जोफ को 2022 में पश्चिम अफ्रीकी देश का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया था. उप-राष्ट्रपति बनने से पहले वह शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य कर चुके थे. 2017 से 2022 तक शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया था. अल-जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, उपराष्ट्रपति इलाज के लिए लगभग तीन सप्ताह पहले गाम्बिया से चले गए थे और यात्रा से पहले महीनों तक सार्वजनिक रूप से नहीं देखे गए थे. 


शिक्षा के क्षेत्र में अहम सुधार किए


बता दें कि बदारा जोफ ने 2016 में पूर्व दिग्गज याहया जाममेह के खिलाफ ऐतिहासिक जीत हासिल की थी. वह राष्ट्रपति बारो के अधीन काम करने वाले चौथे उप-राष्ट्रपति थे. दिवंगत उपराष्ट्रपति ने पहले गैम्बियन सिविल सेवा में और बाद में विश्व बैंक में पश्चिम और मध्य अफ्रीका के शिक्षा विशेषज्ञ के रूप में काम किया, अपने अनुभव को उच्च शिक्षा, अनुसंधान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री के रूप में अपने समय तक पहुंचाया.


ये भी पढ़ें-PM Modi Visit: पीएम मोदी कल करेंगे कर्नाटक और महाराष्ट्र का दौरा, जानें क्या है उनका कार्यक्रम?