G20 Summit In delhi: देश की राजधानी में आयोजित जी-20 को सफल बनाने में दिल्ली पुलिस का एक बड़ा रोल रहा है. पुलिस के हर डिपार्टमेंट ने G-20 में अपना पूरा योगदान दिया. जी-20 में दिल्ली पुलिस के लॉजिस्टिक डिपार्टमेंट का भी एक अहम भूमिका थी, क्योंकि लॉजिस्टिक डिपार्टमेंट ने इस सम्मेलन को पूरा करने के लिए महकमे की जरूरत के हिसाब से हर चीज समय से मुहैया करवाई. 


डीसीपी प्रोविजनिंग और लॉजिस्टिक (P&L) विनीत कुमार ने एबीपी न्यूज से बातचीत में बताया कि जी-20 की तैयारियां पिछले साल ही शुरू हो गई थीं. पुलिस के हर डिपार्टमेंट ने अपनी जरूरतों के बारे में बता दिया था. विनीत कुमार के मुताबिक ये काफी चैलेंजिंग था लेकिन समय रहते सारा इंतजाम कर लिया गया.


जी20 के लिए 950 गाड़ियां खरीदीं


इस सम्मेलन के दौरान पुलिस ने 950 गाड़ियां खरीदीं जिसमें से 19 बुलेटप्रूफ गाड़ियां थी. इस सम्मेलन के दौरान 50 से ज्यादा बुलेटप्रूफ गाडियों का इस्तेमाल हुआ. इतना ही नहीं सम्मेलन के लिए 10 हजार बेरिकेड्स भी खरीदे गए. 


राजस्थान से आया ड्रेस का कपड़ा


जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ एक चीज अलग थी. दिल्ली पुलिस के जो जवान होटल्स और भारत मंडपम में ड्यूटी कर रहे थे, वे खाकी वर्दी में नहीं थे. इसकी जगह उन्होंने नीले रंग का सफारी सूट पहना हुआ था. ये ड्रेस भी पुलिस की तरफ से उपलब्ध कराई गई थी. इसके लिए 75 हजार मीटर कपड़ा राजस्थान से खरीदा गया था.


डीसीपी P&L, विनीत कुमार ने बताया, "जब आप लॉ एंड ऑर्डर ड्यूटी कर रहे होते हैं तो आपको विजिबल होना है, इसलिए आप यूनिफॉर्म में होते हैं. सिक्योरिटी पर्सनल अलग-अलग नहीं दिख सकते. अगर सबको आजादी हो अपने हिसाब से कपड़े पहनने की तो एक रंग-बिरंगा माहौल दिखेगा, इसलिए सिक्योरिटी पर्सनल सफारी में ड्यूटी करते हैं. कमिश्नर सर ने डिसाइड किया कि इस बार एक ही कपड़ा होगा, एक ही तरीके की सिलाई होगी, ताकि सब एक जैसे ही दिखें."


यह भी पढ़ें


भारत को मिला पहला सी-295 मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, IAF चीफ ने किया रिसीव, जानें इसके बारे में सबकुछ