G20 Summit: इटली के रोम में जी-20 शिखर सम्मेलन में सभी सदस्य देशों ने बड़ा फैसला लिया है. ग्लोबल वार्मिंग की चिंताओं के बीच जी 20 देश वैश्विक तापमान को 1.5 डिग्री घटाने पर राज़ी हो गए हैं. सूत्रों के मुताबिक जी 20 के नेताओं ने एग्रीमेंट पर सहमति जता दी है.


प्रिंस चार्ल्स ने कही ये बात


प्रिंस चार्ल्स ने विश्व के नेताओं से बच्चों की हताशा भरी अपील पर ध्यान देने का अनुरोध किया, जो जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों का सामना करेंगे. उन्होंने कहा कि स्कॉटलैंड के ग्लासगो में रविवार से आरंभ हुआ संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन ‘‘सचमुच में पृथ्वी को बचाने का अंतिम मौका है.’’ चार्ल्स ने रोम में बैठक कर रहे जी20 नेताओं से कहा कि उनके पास भविष्य की पीढ़ियों की जिम्मेदारी है.


उन्होंने कहा, ‘‘उन बच्चों की आवाज सुनना असंभव नहीं है जो आपको धरती के रक्षक मानते हैं, उनके भविष्य की जिम्मेदारी आपके हाथों में है.’’


पर्यावरण संरक्षण के पैरोकार चार्ल्स ने कहा , ‘‘सरकारों को नेतृत्वकारी भूमिका निभानी चाहिए लेकिन हम जो समाधान चाहते हैं उसकी कुंजी निजी क्षेत्र के पास है.’’ चार्ल्स ग्लासगो सीओपी-20 सम्मेलन में सोमवार को जी20 नेताओं का स्वागत करने वाले हैं. इसमें उनकी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (95) शरीक होने वाली थी, लेकिन चिकित्सकों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है.


नेताओं के साथ पीएम मोदी ने ट्रेवी फाउंटेन का दौरा किया


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन से इतर विश्व के अन्य नेताओं के साथ यहां प्रसिद्ध ट्रेवी फाउंटेन का दौरा किया. यह फव्वारा इटली के सबसे अधिक देखे जाने वाले स्मारकों में से एक है और पर्यटकों द्वारा काफी पसंद किया जाता है. ऐतिहासिक फव्वारे ने उन कई फिल्मकारों को आकर्षित किया है, जिन्होंने बारोक कला-शैली वाले इस स्मारक को रूमानी स्थल के प्रतीक के रूप में लोकप्रिय बनाया है.


जी20 इटली ने ट्वीट किया, 'जी20 के प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों ने जी20 रोम सम्मेलन के दूसरे दिन की शुरुआत शहर के एक प्रतीकात्मक स्थान ट्रेवी फाउंटेन की सैर के साथ की, जो दुनिया के सबसे खूबसूरत फव्वारों में से एक है.'


लगभग 26.3 मीटर ऊंचा और 49.15 मीटर चौड़ा, यह शहर का सबसे बड़ा बारोक फव्वारा है और दुनिया के सबसे प्रसिद्ध फव्वारों में से एक है. प्रसिद्ध फव्वारे का दौरा करने के बाद मोदी स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज के साथ द्विपक्षीय वार्ता में भाग लेंगे. वह सतत विकास पर एक सत्र और एक अन्य कार्यक्रम में भी भाग लेंगे.


प्रधानमंत्री इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रेगी के निमंत्रण पर 30 से 31 अक्टूबर तक रोम में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं. इटली पिछले साल दिसंबर से जी20 की अध्यक्षता कर रहा है.


Indian Railways ने इन सभी ट्रेनों का बदल दिया टाइम टेबल, आपने भी कराया है टिकट तो फटाफट चेक करें नया टाइम


Delhi Schools Reopen: दिल्ली में कल से खुलेंगे स्कूल, बच्चों को स्कूल भेजने से पहले इन 5 बातों का जरूर रखे ध्यान