G20 Summit Preparation: जी20 सम्मेलन की तैयारियों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों रविवार (10 सिंतबर 2023) को भारत मंडपमम में जारी जी20 समिट के इतर एक दूसरे से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. इस बातचीत में दोनों देशों के नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी.


इस चर्चा में भारतीय वायुसेना के लिए राफेल जहाज, सबमरीन के अलावा स्वच्छ ऊर्जा के लिए न्यूक्लियर एनर्जी की जरूरत पर बल दिया जाएगा. विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जी20 समिट के इतर मैक्रों से पीएम मोदी अहम मुद्दों पर बातचीत करने वाले हैं. इस वार्ता में दोनों नेताओं के इन मुद्दों पर बातचीत होगी.



  • भारतीय नौसेना के लिए 26 रफाल लड़ाकू विमानों का निर्माण

  • भारतीय नौसेना के लिए 3 पनडुब्बियों P75 का निर्माण

  • भारतीय वायुसेना के लिए पांचवी पीढ़ी के लड़ाकू विमानों के संयुक्त उत्पादन के लिए तकनीकी और बुनियाजी सहायता

  • जैतापुर विद्युत परियोजना में असैन्य परमाणु समझौते का विकास

  • अंतरराष्ट्रीय सौर ऊर्जा मिशन में भारत के साथ साझेदारी


जी20 के पहले दिन क्या हुआ?
जी20  के पहले दिन सभी देश सर्वसम्मति से नई दिल्ली डिक्लेरेशन को अपनाने पर सहमत हुए. इस डिक्लरेशन के अनुसार कहा गया, 'आज का युग युद्ध का नहीं है'. इसी के मद्देनजर घोषणापत्र में सभी देशों से क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता सहित अंतरराष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों को बनाए रखने का आह्वान किया गया और यूक्रेन में शांति का मौहाल कायम करने की वकालत की गई.


घोषणा पत्र के अनुसार, 'हम मजबूत, टिकाऊ, संतुलित और समावेशी वृद्धि और अपने जलवायु उद्देश्यों को हासिल करने के साधन के रूप में विभिन्न मार्गों का अनुसरण करते हुए स्वच्छ, टिकाऊ, न्यायसंगत, सस्ते और समावेशी ऊर्जा में तेजी लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.'


अफ्रीकी संघ भी बना जी20 का हिस्सा
अफ्रीकी संघ अपने 55 देशों के साथ शुक्रवार (9 सितंबर 2023) को जी20 का स्थाई सदस्य बन गया. भारत की अध्यक्षता में पेश किए गए प्रस्ताव पर सभी देशों ने आम सहमति जताते हुए इसकी तारीफ की. 


ये भी पढ़ें: अक्षरधाम मंदिर पहुंचे 'भारत के दामाद', जानें एक घंटे के दर्शन में क्या-क्या करेंगे ऋषि सुनक?