G20 Summit 2023 Highlights: 'भारत-यूएस की साझेदारी महात्मा गांधी के सिद्धांत पर', बोले जो बाइडेन, राजघाट ले जाने के लिए पीएम मोदी को कहा थैंक्यू

G20 Summit India Highlights: दिल्ली में दो दिवसीय जी-20 समिट का सफलतापूर्वक समापन हो गया है. पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को अध्यक्षता सौंपी.

ABP Live Last Updated: 10 Sep 2023 10:59 PM
G20 Summit 2023 Live: कनाडा के पीएम के विमान में तकनीकी खराबी पर अपडेट

कनाडा के प्रधानमंत्री के विमान में तकनीकी खराबी पर प्रेस सचिव मोहम्मद हुसैन ने कहा कि हवाई अड्डे के लिए प्रस्थान करने पर, हमें कनाडाई सशस्त्र बलों द्वारा अवगत कराया गया कि CFC001 तकनीकी समस्याओं का सामना कर रहा है. इस खराबी को रातों-रात ठीक नहीं किया जा सकता, वैकल्पिक व्यवस्था होने तक हमारा प्रतिनिधिमंडल भारत में रहेगा.

G20 Summit 2023 Live: पीएम मोदी ने कला और शिल्प मंडप का दौरा किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत मंडपम में कला और शिल्प मंडप का दौरा किया. 





G20 Summit 2023 Live: दिल्ली घोषणा भारत के लिए एक कूटनीतिक जीत- शशि थरूर

जी-20 शिखर सम्मेलन पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि दिल्ली घोषणा निस्संदेह भारत के लिए एक कूटनीतिक जीत है. यह एक अच्छी उपलब्धि है क्योंकि जब तक जी-20 शिखर सम्मेलन बुलाया जा रहा था, तब तक व्यापक उम्मीद थी कि कोई समझौता नहीं होगा और इसलिए एक संयुक्त विज्ञप्ति संभव नहीं हो सकती है. अध्यक्ष पद के दौरान सरकार के आचरण के बारे में जो चीजें उल्लेखनीय थीं उनमें से एक यह थी कि उन्होंने कुछ ऐसा किया जो पिछले जी-20 अध्यक्षताओं ने नहीं किया था. उन्होंने वास्तव में इसे एक विशाल राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम बना दिया. 58 शहरों में 200 बैठकें की गईं.

G20 Summit 2023 Live: कनाडा के प्रधानमंत्री के विमान में आई तकनीकी खराबी

कनाडा के प्रधानमंत्री के विमान में तकनीकी खराबी आ गई है. हवाई अड्डे के अधिकारी ने एएनआई को बताया कि कनाडाई प्रतिनिधिमंडल तब तक भारत में रहेगा जब तक कि जमीन पर इंजीनियरिंग टीम समस्या को ठीक नहीं कर लेती.

G20 Summit 2023 Live: राजघाट ले जाने के लिए जो बाइडेन ने पीएम मोदी का किया शुक्रिया

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट किया किया कि भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी महात्मा गांधी के ट्रस्टीशिप के सिद्धांत में निहित है. ट्रस्टीशिप जो हमारे देशों के बीच साझा की जाती है. आज हमें यहां लाने के लिए धन्यवाद प्रधानमंत्री मोदी.  





G20 Summit 2023 Live: पीएम नरेंद्र मोदी भारत मंडपम पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत मंडपम पहुंचे. यहां पीएम ने पत्रकारों से मुलाकात की. 





G20 Summit 2023 Live: पीएम ने बताया नीदरलैंड के प्रधानमंत्री के साथ क्या बात हुई

पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे के साथ बेहतरीन मुलाकात रही. हमने अपने देशों के बीच मित्रता बढ़ाने के तरीकों पर बात की. हमारे व्यवसायों के लिए सहयोग का दायरा बहुत बड़ा है. हम स्वच्छ ऊर्जा, अर्धचालक, डिजिटल प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में मजबूत संबंधों की भी आशा करते हैं. 





G20 Summit 2023 Live: पीएम मोदी का कुछ देर में होगा संबोधन

पीएम मोदी कुछ देर में भारत मंडपम में इंटरनेशनल मीडिया सेन्टर पहुंचने वाले हैं. यहां वे जी-20 के सफल आयोजन पर मीडिया को संबोधित करेंगे.

G20 Summit 2023 Live: पीएम मोदी ने नीदरलैंड के प्रधानमंत्री के साथ की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे से मुलाकात की. 





G20 Summit 2023 Live: पीएम मोदी ने ब्राज़ील के राष्ट्रपति को दी शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि ब्राज़ील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला के साथ बेहतरीन मुलाकात रही. भारत और ब्राज़ील के बीच संबंध बहुत मजबूत हैं. हमने कृषि, प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में व्यापार और सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों के बारे में बात की. मैंने ब्राज़ील की आगामी G20 अध्यक्षता के लिए भी अपनी शुभकामनाएं दीं. 





G20 Summit 2023 Live: कनाडा के पीएम के साथ बैठक पर विदेश मंत्रालय का बयान

पीएम मोदी और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की मुलाकात पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी ने कनाडा में चरमपंथी तत्वों की जारी भारत विरोधी गतिविधियों के बारे में हमारी कड़ी चिंताओं से अवगत कराया. वे अलगाववाद को बढ़ावा दे रहे हैं और भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़का रहे हैं, राजनयिक परिसरों को नुकसान पहुंचा रहे हैं, और कनाडा में भारतीय समुदाय और उनके पूजा स्थलों को धमकी दे रहे हैं. पीएम ने यह भी उल्लेख किया कि भारत-कनाडा संबंधों की प्रगति के लिए आपसी सम्मान और विश्वास पर आधारित संबंध आवश्यक है.

G20 Summit 2023 Live: पीएम मोदी ने यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष के साथ की बैठक

पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के साथ बहुत अच्छी मुलाकात रही. बेहतर कनेक्टिविटी, व्यापार और प्रौद्योगिकी जैसे विषय हमारी चर्चाओं में प्रमुखता से शामिल रहे. हरित हाइड्रोजन सहित भविष्य के क्षेत्रों में भारत-यूरोपीय संघ का सहयोग बहुत प्रशंसनीय है. 





G20 Summit 2023 Live: पीएम मोदी और ब्राज़ील के राष्ट्रपति ने की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राज़ील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डी सिल्वा ने दिल्ली में द्विपक्षीय वार्ता की.





G20 Summit 2023 Live: पीएम मोदी ने साउथ कोरिया के राष्ट्रपति के साथ की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति के साथ विचार-विमर्श व्यापक था. द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण स्पेक्ट्रम की समीक्षा करते हुए, हम भारत और कोरिया गणराज्य के बीच वाणिज्यिक और सांस्कृतिक संबंधों को और बढ़ावा देने पर सहमत हुए." 





G20 Summit 2023 Live: कनाडा का महत्वपूर्ण भागीदार है भारत- जस्टिन ट्रूडो

भारत-कनाडा संबंधों और पीएम मोदी के साथ अपने संबंधों पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि हम मानते हैं कि भारत दुनिया में एक असाधारण रूप से महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्था है. भारत जलवायु परिवर्तन से लड़ने से लेकर विकास और समृद्धि पैदा करने तक हर चीज में कनाडा का एक महत्वपूर्ण भागीदार है. हमेशा बहुत काम करना होता है और हम इसे करना जारी रखेंगे.

G20 Summit 2023 Live: भारत दुनिया की 5वीं महाशक्ति- अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष

कोमोरोस के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ (एयू) के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी ने कहा कि भारत दुनिया की 5वीं महाशक्ति है इसलिए अफ्रीका में भारत के लिए पर्याप्त जगह है. हम यह भी जानते हैं कि भारत इतना शक्तिशाली है कि ये अंतरिक्ष में चला गया. इसलिए हमें बस समन्वय करने की जरूरत है. भारत आबादी के मामले में महाशक्ति है, भारत अब चीन से आगे है.

G20 Summit 2023 Live: सदस्य बनने पर भावुक हुए अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उनके भावुक होने के बारे में पूछे जाने पर, कोमोरोस के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ (एयू) के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी ने कहा कि मैं रोने वाला था. यह मेरे लिए एक बड़ी भावना थी. क्योंकि वास्तव में, हमने सोचा था कि इसपर बहस होगी और फिर कोई निर्णय लिया जाएगा लेकिन शिखर सम्मेलन की शुरुआत में ही घोषणा की गई कि हम सदस्य हैं.

G20 Summit 2023 Live: भारत-फ्रांस ने संयुक्त बयान किया जारी

भारत-फ्रांस ने संयुक्त बयान में कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने उन्नत रक्षा प्लेटफार्मों के डिजाइन, निर्माण में साझेदारी के माध्यम से रक्षा संबंधों को मजबूत करने का संकल्प लिया. रक्षा औद्योगिक रोडमैप को जल्द अंतिम रूप देने का आह्वान किया. भारत, फ्रांस ने अफ्रीकी संघ की G20 सदस्यता का स्वागत किया. पीएम मोदी ने भारत को G20 की अध्यक्षता के लिए फ्रांस के निरंतर समर्थन के लिए राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को धन्यवाद दिया. दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए भारत-फ्रांस सहयोग का विस्तार करने की आवश्यकता पर जोर दिया.

G20 Summit 2023 Live: पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर के साथ की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "दिल्ली में जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज़ के साथ बहुत अच्छी मुलाकात हुई. G-20 शिखर सम्मेलन को अपने विचारों से समृद्ध बनाने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. साथ ही इस बात पर भी चर्चा हुई कि कैसे भारत और जर्मनी स्वच्छ ऊर्जा, इनोवेशन और एक बेहतर ग्रह की दिशा में मिलकर काम करना जारी रख सकते हैं." 





G20 Summit 2023 Live: फ्रांस के राष्ट्रपति ने किया ट्वीट

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने ट्वीट किया, "वसुधैव कुटुम्बकम्, दुनिया एक परिवार है." पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने आज वर्किंग लंच पर मुलाकात की. उन्होंने कई क्षेत्रों में भारत-फ्रांस साझेदारी को आगे बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया.  





G20 Summit 2023 Live: UNSC में भारत की स्थायी सीट पर क्या बोले तुर्किए के राष्ट्रपति

UNSC की स्थायी सीट में भारत को शामिल करने के बारे में पूछे जाने पर तुर्किए के राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा कि भारत जैसा देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में है, तो हमें गर्व होगा. जब हम कहते हैं कि दुनिया पांच से बड़ी है, तो हमारा मतलब यह है कि यह केवल अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन और रूस के बारे में नहीं है. अभी, आपके पास ये सभी सदस्य हैं, 195 देश, जो संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य हैं. इसलिए हमारे पास एक घूर्णी प्रणाली होनी चाहिए जहां संभावित रूप से प्रत्येक सदस्य, उन 195 देशों में से प्रत्येक देश संभावित रूप से सदस्य बन सकते हैं. हमारा यही प्रस्ताव है.

G20 Summit 2023 Live: अभिनेता शाहरुख खान ने दी पीएम मोदी को बधाई

अभिनेता शाहरुख खान ने ट्वीट किया, "भारत की जी20 अध्यक्षता की सफलता और दुनिया के लोगों के बेहतर भविष्य के लिए देशों के बीच एकता को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई. इसने हर भारतीय के दिल में सम्मान और गौरव की भावना पैदा की है. सर, आपके नेतृत्व में हम अलगाव में नहीं बल्कि एकता में समृद्ध होंगे. एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य." 





G20 Summit 2023 Live: खालिस्तान के मुद्दे पर कनाडा के पीएम ने क्या कहा?

खालिस्तान के मुद्दे पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि इन वर्षों में, पीएम मोदी के साथ हमने इन दोनों मुद्दों पर कई बातचीत की है. कनाडा हमेशा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, अंतरात्मा की स्वतंत्रता और शांतिपूर्ण विरोध की स्वतंत्रता की रक्षा करेगा और यह हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है. साथ ही समय आ गया है कि हम हिंसा को रोकने और नफरत को पीछे धकेलने के लिए हमेशा मौजूद रहें.

G20 Summit 2023 Live: पीएम मोदी ने कनाडा के पीएम के सामने खालिस्तान का मुद्दा उठाया

जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर पीएम नरेंद्र मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की. सूत्रों के अनुसार इस दौरान पीएम मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के सामने खालिस्तान का मुद्दा उठाया.

G20 Summit 2023 Live: पीएम मोदी और तुर्किए के राष्ट्रपति की मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर तुर्किए के राष्ट्रपति एर्दोगन से मुलाकात की.





G20 Summit 2023 Live: भारत एशिया में हमारा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार- एर्दोगन

तुर्किए के राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा कि भारत एशिया में हमारा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है और इस साझेदारी की अपार संभावनाएं हैं.

G20 Summit 2023 Live: तुर्किए के राष्ट्रपति ने क्या कहा?

तुर्किए के राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा कि मैं जी-20 की बेहद सफल अध्यक्षता के लिए भारत को धन्यवाद देता हूं. मुझे, मेरी पत्नी और पूरा तुर्किए प्रतिनिधिमंडल की मेहमाननवाजी के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं. जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र में, हमने उन पर्यावरणीय चुनौतियों के बारे में बात की, जिनका सामना हमारा ग्रह वर्तमान में कर रहा है. जलवायु परिवर्तन, जैविक विविधता को नुकसान और व्यापक प्रदूषण का आयाम चुनौतियों की एक तिकड़ी है जिसे हम अब और भी अधिक गंभीरता से महसूस कर सकते हैं.

G20 Summit 2023 Live: जो बाइडेन ने फादर डायस को स्मृति चिह्न उपहार में दिए

दिल्ली आर्चडियोज़ के लिटर्जी कमीशन के सचिव फादर निकोलस डायस ने जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली की यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए एक निजी चर्च सेवा का आयोजन किया. सेवा समाप्त होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फादर निकोलस डायस को स्मृति चिह्न उपहार में दिए. फादर डायस ने कहा कि दोनों तरफ इसका नंबर 261 था, मुझे पता है कि मुझसे पहले केवल 260 लोगों को ही ऐसा सम्मान मिला था. 





G20 Summit 2023 Live: ऋषि सुनक ने किया पीएम मोदी का धन्यवाद

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने ट्वीट किया कि भारत और ब्रिटेन एक साथ मजबूत और एकजुट. ऐतिहासिक G20 और भारतीय लोगों के इतने गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए धन्यवाद पीएम नरेंद्र मोदी. वैश्विक खाद्य सुरक्षा से लेकर अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी तक, यह एक व्यस्त लेकिन सफल शिखर सम्मेलन रहा है. 





G20 Summit 2023 Live: पीएम मोदी ने अफ़्रीकी संघ के अध्यक्ष के साथ की मुलाकात

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि कोमोरोस के राष्ट्रपति और अफ़्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली असौमानी के साथ बहुत सार्थक मुलाकात हुई. अफ़्रीकन यूनियन के जी20 परिवार में शामिल होने पर एक बार फिर उन्हें बधाई दी. कोमोरोस भारत के सागर विजन के लिए महत्वपूर्ण है. हमारे विचार-विमर्श में शिपिंग, व्यापार और अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीके शामिल थे. 





G20 Summit 2023 Live: पीएम मोदी ने कनाडा के पीएम से की मुलाकात

जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर पीएम नरेंद्र मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ''हमने विभिन्न क्षेत्रों में भारत-कनाडा संबंधों की पूरी श्रृंखला पर चर्चा की.'' 





G20 Summit 2023 Live: भारत के साथ रक्षा सहयोग को और आगे बढ़ाएंगे- फ्रांस

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि हम भारत के साथ रक्षा सहयोग को और आगे बढ़ाएंगे. वर्तमान खंडित माहौल को ध्यान में रखते हुए, भारत ने जी20 अध्यक्ष के रूप में अच्छा काम किया है.

G20 Summit 2023 Live: गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम को दी बधाई

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया कि जी20 की हमारी अध्यक्षता की ऐतिहासिक सफलता पर पीएम मोदी को मेरी ओर से हार्दिक बधाई. चाहे वह नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा को अपनाना हो या अफ्रीकी संघ को स्थायी सदस्य के रूप में शामिल करना, शिखर सम्मेलन ने पीएम मोदी के 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' के दृष्टिकोण पर खरा उतरते हुए भू-राजनीतिक क्षेत्रों के बीच विश्वास का पुल बनाया. 





G20 Summit 2023 Live: यूक्रेन संघर्ष पर फ्रांस के राष्ट्रपति क्या बोले?

यूक्रेन संघर्ष पर फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि जी20 राजनीतिक चर्चाओं का मंच नहीं है, जी20 देशों के विशाल बहुमत ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा की. जी20 को इन मुद्दों (यूक्रेन जंग) पर नहीं अटकना चाहिए. 

G20 Summit 2023 Live: रूस की परमाणु धमकी अस्वीकार्य- फुमियो किशिदा

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि यूक्रेन पर रूस की आक्रामकता पर जापान ने पूरी बैठकों में रूसी सैनिकों की तत्काल वापसी पर जोर दिया है. हमने अपनी स्थिति को रेखांकित किया कि रूस की परमाणु धमकी तो दूर, परमाणु हथियारों का उपयोग भी बिल्कुल अस्वीकार्य है. मैंने संघर्ष के तहत कमजोर आबादी को वैश्विक समुदाय से सहायता के महत्व पर भी प्रकाश डाला है..

G20 Summit 2023 Live: पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ एक बहुत ही सार्थक बैठक की. हमने कई विषयों पर चर्चा की और यह सुनिश्चित करने के लिए तत्पर हैं कि भारत-फ्रांस संबंध प्रगति की नई ऊंचाइयों को छूएं." 





G20 Summit 2023 Live: घोषणा पर सहमत होना एक उपलब्धि- फुमियो किशिदा

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि इस वर्ष के अध्यक्ष के रूप में भारत के नेतृत्व में, हम जी20 नेताओं की घोषणा पर सहमत होने में सक्षम थे जो वास्तव में एक सार्थक उपलब्धि है. जापान जी7 के नतीजों को जी20 तक पहुंचाने के इरादे से बातचीत में लगा हुआ है और हम हिरोशिमा शिखर सम्मेलन में पुष्टि किए गए बिंदुओं को जी20 को सौंपने में सक्षम थे. मैं जी7 और जी20 द्वारा दिए गए परिणामों का पालन करने के लिए अन्य नेताओं के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं.

G20 Summit 2023 Live: फ्रांस के राष्ट्रपति ने की भारत की तारीफ

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन ने एकता का संदेश दिया है. जी20 शिखर सम्मेलन यूक्रेन में न्यायसंगत और स्थायी शांति के लिए प्रतिबद्ध है, मैंने यहां बिताए अद्भुत समय के लिए पीएम मोदी और भारतीय लोगों का आभार व्यक्त किया. जी20 ने राज्यों की संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों को बनाए रखने की बात की. हम दुनिया की वर्तमान वास्तविकता को प्रतिबिंबित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय संस्थानों में गहन सुधार का समर्थन करते हैं. भारत ने जी-20 की अध्यक्षता के दौरान एकता और शांति का संदेश देने की पूरी कोशिश की, जबकि रूस अभी भी यूक्रेन पर अपनी आक्रामकता जारी रखे हुए है.

G20 Summit 2023 Live: अजय बंगा ने अफ्रीकन यूनियन को शामिल करने का किया स्वागत

अफ्रीकन यूनियन को जी20 में शामिल किए जाने पर विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा ने कहा कि ये बहुत अच्छा है कि अफ्रीकन महाद्वीप में रहने वाले 1 बिलियन लोगों को जी20 देशों ने अपने साथ शामिल किया है. भारत की तरह वे सब लोग भी युवा हैं और उनकी महत्वाकांक्षा उनके भविष्य के लिए जरूरी हैं. मेरे ख्याल से यह बहुत अच्छा कदम है. भारत ने ना केवल इसको लेकर आवाज उठाई बल्कि अन्य देशों ने भारत का समर्थन भी किया जिसके लिए भारत को बधाई दी जानी चाहिए.

G20 Summit 2023 Live: ब्राजील के राष्ट्रपति हुए भावुक

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने कहा कि जब हम महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए गए उस समय मैं बहुत भावुक हो ऊठा था. मेरे राजनीतिक जीवन में महात्मा गांधी का बहुत महत्व है क्योंकि अहिंसा का मैंने कई दशकों तक अनुसरण किया है, जब मैं श्रमिक आंदोलन के लिए लड़ा था. यही कारण है कि जब मैंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की तो मैं भावुक हो उठा था.

G20 Summit 2023 Live: घोषणापत्र पर क्या बोले रूसी विदेश मंत्री?

नई दिल्ली जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के घोषणापत्र पर आम सहमति पर रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि जब वे इस पर सहमत हुए, तो शायद यह उनकी अंतरात्मा की आवाज थी. स्पष्ट रूप से बोलते हुए, हमें इसकी उम्मीद नहीं थी. मैं इसे रेखांकित करना चाहता हूं हम उस पैराग्राफ (यूक्रेन और रूस पर) को घोषणा के बाकी काम से अलग नहीं कर सकते. इस वर्ष घोषणा की मुख्य सामग्री ग्लोबल साउथ के उदय और ग्लोबल साउथ के एकीकरण के बारे में है जो वास्तव में इसके लिए इच्छुक है जी20 अपने मुख्य लक्ष्यों के लिए काम करेगा.

G20 Summit 2023 Live: जापान के प्रधानमंत्री ने क्या कहा?

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि पिछले पांच दिनों के दौरान, मैंने जकार्ता में आसियान-संबंधित शिखर सम्मेलन और नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लिया. मैं शिखर सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में उत्कृष्ट नेतृत्व करने के लिए इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और भारत के प्रधानमंत्री मोदी के प्रति अपना गहरा सम्मान और सराहना व्यक्त करता हूं.

G20 Summit 2023 Live: यह शिखर सम्मेलन एक मील का पत्थर- रूसी विदेश मंत्री

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि आज के सत्र का समापन करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह नवंबर के अंत में G20 का एक और वर्चुअल सेशन बुलाएंगे. यह हमारे लिए उन समझौतों के कार्यान्वयन की समीक्षा करने का एक और अवसर होगा जिन पर हम आज पहुंचे हैं. अभी एक लंबा सफर तय करना है लेकिन यह शिखर सम्मेलन एक मील का पत्थर रहा है. मैं भारतीय अध्यक्षता की सक्रिय भूमिका का भी उल्लेख करना चाहूंगा जिसने इतिहास में पहली बार वास्तव में ग्लोबल साउथ से जी20 देशों को एकजुट किया है

G20 Summit 2023 Live: ब्राजील को हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया- पीएम

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा कि भारत ने ब्राजील को अध्यक्षता सौंप दी है. हमें अटूट विश्वास है कि वे समर्पण, दूरदर्शिता के साथ नेतृत्व करेंगे और वैश्विक एकता के साथ-साथ समृद्धि को भी आगे बढ़ाएंगे. भारत ने आगामी जी20 की अध्यक्षता के दौरान ब्राजील को हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया. 





G20 Summit 2023 Live: अश्विनी कुमार चौबे ने पीएम मोदी को दी बधाई

केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने जी-20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया किजी20 की अध्यक्षता दुनिया की अब तक की सबसे सफल अध्यक्षताओं में से एक रही है, इस अभूतपूर्व उपलब्धि के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई. विश्व के नेताओं ने भारत की बढ़ती साख का लोहा माना. कई महत्वपूर्ण सहमति बनी. भारत की प्रतिष्ठा पूरी दुनिया में बढ़ी, इससे भारतवासी काफी प्रसन्न है और सभी प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दे रहे हैं.

G20 Summit 2023 Live: भारत और उनके नेतृत्व को बधाई- अजय बंगा
विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा ने कहा कि मैं इस बात का समर्थन करता हूं यह (आम सहमति दस्तावेज़) इस तथ्य का सम्मान है कि G20 नेतृत्व ने देने और लेने और बातचीत करने का एक तरीका ढूंढा और दुनिया के लिए एक रास्ता तय करने के लिए सहमत होने का एक सही तरीका ढूंढा. G20 में विकासशील और विकसित देश दोनों हैं. विश्व का 80% GDP एक साथ बैठा था. अगर वे इस पर सहमत नहीं होते तो वह सही संदेश नहीं होता. मैं भारत और उनके नेतृत्व और G 20 के सदस्यों को भी बधाई देता हूं कि वे सब लोग एक बहुत अच्छे घोषणा के साथ आए.
G20 in India: मॉरीशस के प्रधानमंत्री कल वाराणसी जाएंगे

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौत का कल (11 सितंबर) यूपी के वाराणसी शहर जाने का प्लान है. मॉरीशस के पीएम वहां काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजन करेंगे. साथ ही दशाश्वमेध घाट पर होने वाली नित्य संख्या गंगा आरती देखेंगे.

G20 Summit 2023 Live: भारत मंडपम में पानी भरने का वीडियो वायरल, सरकार ने दावे को बताया 'भ्रामक'

जी20 समिट के आयोजन स्थल भारत मंडपम में पानी भरने की तस्वीरें सामने आने के बाद कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा था. पीआईबी फैक्ट चेक ने कहा, ''यह दावा भ्रामक है. रातभर बारिश के बाद मामूली जलजमाव को तेजी से साफ कर दिया गया. फिलहाल आयोजन स्थल पर कोई जलजमाव नहीं है.''


‘भारत-पश्चिम एशिया-यूरोप इकोनॉमिक गलियारे' को इजरायल ने बताया इतिहास में सबसे बड़ी परियोजना

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ‘भारत-पश्चिम एशिया-यूरोप इकोनॉमिक गलियारे' (आईएमईसी) की घोषणा का स्वागत किया. उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारे इतिहास की सहयोग की सबसे बड़ी परियोजना है, जो पश्चिम एशिया और इजराइल की तस्वीर बदल देगी. इस नए आर्थिक गलियारे को कई लोग चीन की ‘बेल्ट एंड रोड’ पहल के ऑप्शन के रूप में देख रहे हैं." इस योजना की अमेरिका, भारत, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ के नेताओं ने संयुक्त रूप से घोषणा की.

G20 Summit Delhi: जी20 रात्रिभोज में स्टालिन की उपस्थिति से तमिलनाडु में छिड़ी बहस

राष्ट्रपति की ओर से भारत मंडपम में आयोजित जी20 रात्रिभोज में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन दक्षिण भारत के एकमात्र मुख्यमंत्री थे. उन्‍होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी मुलाकात की तस्वीरें सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की. इससे एक बहस छिड़ गई. वामपंथी सामाजिक कार्यकर्ता आर.रघुनाथ ने आईएएनएस से कहा, "मुख्यमंत्री का जी20 रात्रिभोज में शामिल होना अनावश्यक था. उन्हें केरल के मुख्यमंत्री और कर्नाटक के मुख्यमंत्री की तरह इससे बचना चाहिए था. इस पर तमिलनाडु के लोगों को जो संदेश दिया जाएगा वह अच्छा नहीं होगा और डीएमके को काफी सफाई देनी पड़ेगी.'

G20 समिट का समापन

भारत ने ब्राजील को 2024 की अध्यक्षता सौंप दी. इसके साथ ही जी20 समिट 2023 का समापन हो गया. अब पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत 8 देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक कर रहे हैं. कई आपसी हित के मुद्दों पर बातचीत हो रही है.

G20 Summit 2023: राजघाट पर भावुक हुए ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो

G20 समिट के आकिरी दिन ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने कहा, 'जब हम महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए गए थे उस समय मैं बहुत भावुक हो उठा था. मेरे राजनीतिक जीवन में महात्मा गांधी का बहुत महत्व है क्योंकि अहिंसा का मैंने कई दशकों तक अनुसरण किया है, जब मैं लेबर आंदोलन के लिए लड़ा था. यही कारण है कि जब मैंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की तो मैं भावुक हो गया.'

G20 Summit Delhi: पीएम मोदी ने G20 का एक और वर्चुअल सेशन रखने का रखा प्रस्ताव

G20 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत के पास नवंबर तक G20 की अध्यक्षता है. इन दो दिनों में आपने कई बातें और प्रस्ताव रखे हैं. हमारी जिम्मेदारी है कि जो सुझाव आए और देखा जाए कि उनकी प्रगति में गति कैसे लाई जा सकती है. मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में G20 का एक और वर्चुअल सेशन रखें. इसमें हम इस समिट के दौरान में हुई तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं. इस सबका ब्योरा हमारी टीम आपके साथ साझा करेगी. मैं उम्मीद करता हूं कि आप सब इससे जुड़ेंगे."

G20 Summit Delhi Live: भारत ने ब्राजील को G20 की अध्यक्षता सौंपी

भारत की मेजबानी में जी20 समिट का समापन हो गया है. अपना समापन भाषण देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डिसूजा को G20 की अध्यक्षता सौंप दी. अब अगले जी20 (अब नया नाम जी21) की मेजबानी ब्राजील करेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को मैं हार्दिक शुभकामान देता हूं और उन्हें G 20 की अध्यक्षता सौंपता हूं.

पीएम मोदी बोले- 'परिवर्तन के साथ-साथ स्थिरता की भी उतनी ही जरूरत'

G20 समिट के समापन पर पीएम मोदी ने कहा, तेजी से बदलते विश्व में हमें परिवर्तन के साथ-साथ स्थिरता की भी उतनी ही जरूरत है. आइए! हम प्रण लें कि Green Development Pact, Action Plan on SDGs, High level Principles on Anti-corruption, Digital Public Infrastructure और MDB Reforms के अपने संकल्पों को सिद्धि तक लेकर जाएंगे.

G20 Summit India: 'समय से खुद में बदलाव न लाने वाला खो देता है अपनी प्रासंगिकता'

G20 समिट के समापन पर पीएम मोदी ने कहा, ये प्रकृति का नियम है कि जो व्यक्ति और संस्था समय के साथ स्वयं में बदलाव नहीं लाती है, वो अपनी प्रासंगिकता खो देती है. हमें खुले मन से विचार करना होगा कि आखिर क्या कारण है कि बीते सालों में अनेक रीजनल फोरम्स अस्तित्व में आए और वो प्रभावी भी सिद्ध हो रहे हैं. आज हर वैश्विक संस्था को अपनी प्रासंगिकता बढ़ाने के लिए सुधार करना आवश्यक है. इसी सोच के साथ हमने कल ही अफ्रीकन यूनियन को G20 का स्थाई सदस्य बनाने की ऐतिहासिक पहल की है. इसी तरह, हमें Multilateral Development Banks के मैंडेट का विस्तार भी करना होगा. इस दिशा में हमारे फैसले तुरंत होने चाहिए. साथ ही असरदार भी होने चाहिए.

G20 समिट में तीसरे सेशन के समापन पर पीएम मोदी का बयान

G20 समिट के तीसरे सेशन का समापन हो गया है. समापन भाषण में पीएम मोदी ने कहा, विश्व को एक बेहतर भविष्य की तरफ ले जाने के लिए ये जरूरी है कि वैश्विक व्यवस्थाएं वर्तमान की वास्तविकताओं के मुताबिक हों. आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद भी इसका एक उदाहरण है जब UN की स्थापना की गयी थी, उस समय का विश्व आज से बिल्कुल अलग था. उस समय UN में 51 फाउंडिंग मेंबर्स थे. आज UN में शामिल देशों की संख्या करीब 200 हो चुकी है. बावजूद इसके, UNSC में स्थाई सदस्य आज भी उतने ही हैं. तब से आज तक दुनिया हर लिहाज़ से बहुत बदल चुकी है. ट्रांसपोर्ट हो, कम्यूनिकेशन हो, हेल्थ, एजुकेशन, हर सेक्टर का कायाकल्प हो चुका है. ये सच हमारे New Global Structure में Reflect होनी चाहिए.

G20 Summit Delhi: PM ने खालिस्तानी आंतकियों का उठाया मुद्दा

सूत्रों से जानकारी मिली है कि G20 समिट के तीसरे सेशन के दौरान PM मोदी ने खालिस्तानी आंतकियों का मुद्दा उठाया है. ये मुद्दा ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के सामने उठाया गया.

G20 Summit Delhi: 'भारत का सम्मान मतलब 140 करोड़ जनता का सम्मान'

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, "जी20 के सफल आयोजन के लिए मैं प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देता हूं. आज जो सम्मान भारत का हो रहा है वो सम्मान भारत की 140 करोड़ जनता का हो रहा है. जी20 में अफ्रीकन यूनियन को शामिल करने का काम भारत में हुआ. दिल्ली घोषणा पत्र पर हुई सर्वसम्मति भी एक ऐतिहासिक उपलब्धि है." 

G20 डिक्लेरेशन पर अमेरिका का बयान

नई दिल्ली घोषणापत्र पर अमेरिका ने समझाने की कोशिश की है कि ऐसा डेकलेरेशन क्यों आया जिसने रूस का सीधे नाम नहीं रहा. अमेरिकी NSA ने शांति की ओर बड़ा कदम बताया. उन्होंने कहा, जी20 देशों ने पिछले साल बाली समिट वाली भाषा (घोषणा) पर हस्ताक्षर किए हैं और जी20 देशों ने समर्थन दिया है. यह एक ऐसी रणनीति है जिसे हम पिछले कुछ समय से दुनिया के उन देशों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना रहे हैं जो युद्ध को समाप्त करना चाहते हैं और शांति स्थापित करना चाहते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इसके लिए दुनिया भर के देशों को शामिल कर रहे हैं. ब्राजील, भारत और दक्षिण अफ्रीका सहित दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं रूस को समर्थन देने के लिए एकजुट हैं. उसे अंतर्राष्ट्रीय कानून मानना चाहिए.

G20 Summit Delhi: यूएन बोला- ग्लोबल साउथ की आवाज़ बनने की दिशा में भारत ने किया अच्छा काम

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा, "यह बहुत शानदार हैं क्योंकि जो लोग सिर्फ कॉन्फ्रेंस और हॉटल के बीच ही जा सकते हैं, जो लोग दिल्ली में नहीं घूम सकते, उनके लिए यह प्रदर्शनी पूरे भारत में घूमने जैसा है. मुझे लगता है अध्यक्ष के रूप में भारत ने ग्लोबल साउथ की आवाज़ बनने की दिशा में अच्छा काम किया है और यह तथ्य कि वे आम सहमति प्राप्त करने में सफल रहे हैं, जी20 के नेतृत्व का एक प्रमाण है."

G20 Summit Delhi: 'एक साथ रहने की भावना से जी20 को बहुत फायदा होगा'

त्रिपुरा CM माणिक साहा ने कहा, "जी20 बहुत सफल रहा है. वसुधैव कुटुम्बकम्- वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर की हमारी सोच कामयाब हुई. एक साथ रहने की भावना से जी20 को बहुत फायदा होगा."


G20 Summit Delhi Live: 'क्रिकेट के मैदान के अलावा भारत और दक्षिण अफ्रीका बहुत करीबी दोस्त'

दक्षिण अफ्रीका से प्रतिनिधि ज़ोडवा लाली ने कहा, "दक्षिण अफ्रीका में हमारा एक बहुत बड़ा भारतीय समुदाय है, इसलिए भारत हमारे राष्ट्रीय ढांचे का एक बहुत मजबूत हिस्सा है. हमारे बीच संबंध बहुत लंबे, बहुत गहरे हैं और हमारे संघर्ष के दौरान भारत हमारा बहुत मजबूत मित्र था. क्रिकेट के मैदान को छोड़कर भारत और दक्षिण अफ्रीका बहुत करीबी दोस्त हैं. मैं यहां निजी दौरे पर आना चाहूंगी."

G20 in India: दिल्ली में बारिश के बाद भारत मंडपम में भरा पानी, कांग्रेस बोली- विकास तैर रहा है

दिल्ली में मौसम सुहावना बना हुआ है. भारत मंडपम में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान बारिश हो रही है. इस बीच भारत मंडपम की कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जहां पानी भरा नजर आ रहा है. इसपर भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास ने केंद्र पर तंज कसते हुए का, 'करोड़ों रुपये की लागत से G20 के सदस्यों की मेहमाननवाजी के लिए बनाए गए भारत मंडपम की तस्वीरें. विकास तैर रहा है...'

G20 Summit India: जी20 डिनर में विपक्षी राज्यों के CM भी हुए शामिल

एक दिन पहले राष्ट्रपति की ओर से भारत मंडपम में जी20 नेताओं और देश के मुख्यमंत्रियों के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया था. इस रात्रिभोज में विपक्षी राज्यों में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन भी शामिल हुए.

G20 लीडर्स घोषणा पत्र पर समिट के को-ऑर्डिनेटर का बयान

नई दिल्ली जी20 लीडर्स घोषणा पत्र की सहमति पर भारत के जी20 प्रेसीडेंसी के चीफ को-कोरडिनेटर हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा, "आमतौर पर हमें किसी दस्तावेज पर आम सहमति लेने के लिए किसी भी समिट के अंत तक जाना होता है. लेकिन हमने अपनी अध्यक्षता के पहले दिन G20 सदस्यों के समर्थन से सर्वसम्मति हासिल कर ली. यह एक बेहद पॉजिटिव खबर है."

G20 Summit Delhi: भारत ने अतिथि देश के रूप में बुलाकर हमारा सम्मान किया- बांग्लादेश

बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. एके अब्दुल मोमन ने कहा, "घोषणा पत्र पर सहमति बनी है और यह उनके (पीएम मोदी के) नेतृत्व के कारण है. खास बात ये है कि हर कोई एक घोषणा के लिए सहमत हुआ क्योंकि इसमें बहुत संदेह था कि क्या कोई घोषणा होगी लेकिन मुझे भारतीय नेतृत्व को धन्यवाद देना चाहिए. उन्होंने बहुत अच्छा काम किया... यह बांग्लादेश और भारत के बीच संबंधों की गर्मजोशी को दर्शाता है प्रधानमंत्री मोदी हर समय हमारे प्रधानमंत्री को अन्य नेताओं से मिलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. हमें बहुत गर्व है और प्रधानमंत्री (शेख हसीना) ने यह भी उल्लेख किया कि भारत ने हमें अतिथि देश के रूप में आमंत्रित करके हमारा सम्मान किया. हम भारत के बहुत आभारी हैं." आपको बता दें, बांग्लादेश जी20 का सदस्य नहीं है.

Delhi G20 Summit 2023 Live: तीसरे सत्र से पहले पीएम मोदी को सौंपा एक पौधा

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने जी20 शिखर सम्मेलन के तीसरे सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पौधा सौंपा.


G20 Summit India: तीसरे और आखिरी सत्र में समापन भाषण देंगे पीएम मोदी

भारत मंडपम में G20 समिट का तीसरे सेशन जारी है. समिट में वन फ्यूचर के मुद्दे पर चर्चा हो रही है. सूत्रों से जानकारी मिली है 'वन फ्यूचर' सत्र के अंत में PM मोदी का भाषण होगा. इसी के साथ तीसरा सेशन भी पूरा हो जाएगा.

G20 Summit 2023: अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी के साथ नीतीश कुमार

राष्ट्रपति की ओर से भारत मंडपम में आयोजित रात्रिभोज की एक दिलचस्प तस्वीर सामने आई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीतीश कुमार को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से मिलवाते दिख रहे हैं. साथ में हैं राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी हैं. बता दें, विपक्ष के कई मुख्यमंत्रियों के विरोध के बावजूद नीतीश कुमार ने जी20 रात्रिभोज में हिस्सा लिया था.



G20 Summit Delhi Live: जी20 समिट के तीसरे सेशन की शुरुआत

G20 समिट के दूसरे दिन तीसरे सेशन की शुरुआत हो चुकी है. ये मीटिंग प्रगति मैदान के भारत मंडपम में चल रही है.

G20 Summit India: आप नेता बोले- नफरत की बुनियाद पर दुनिया का कोई मुल्क आगे नहीं बढ़ सकता

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो का एक वीडियो शेयर किया है. साथ ही केंद्र सरकार पर तंज कसा है. उन्होंने कहा, "पूरी दुनिया राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आगे श्रद्धा से अपना सिर झुका लेती है. पूरी दुनिया में भारत की पहचान अहिंसा है हिंसा नहीं. ये बात कट्टरपंथियों को समझनी चाहिए कि नफ़रत की बुनियाद पर दुनिया का कोई मुल्क आगे नहीं बढ़ सकता. हिंसा से विनाश मिलेगा, अहिंसा से विकास."


G20 Summit Delhi: ग्रीन क्लाइमेट फंड को 2 बिलियन डॉलर की मदद देगा ब्रिटेन

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एक बड़ा वादा किया है. ब्रिटेन ग्रीन क्लाइमेट फंड को 2 बिलियन डॉलर की देगा. दुनिया को जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद करने के लिए यूके की ओर से ये मदद दी जाएगी.

G20 Summit 2023 Live: दोपहर में फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

पीएम मोदी जी20 समिट के तीसरे सेशन की समाप्ति के बाद 8 देशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. ये देश हैं- फ्रांस, तुर्किए, UAE, द. कोरिया, ब्राजील, नाइजीरिया, कोमोरोस और यूरोपियन कमीशन. इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों दोपहर 2:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. ये पीसी इंटरनेशनल मीडिया सेंटर में होगी.

G20 Summit 2023: अमेरिकी राष्ट्रपति दिल्ली से रवाना

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली से वियतनाम के लिए रवाना हो गए हैं. बाइडेन जी20 समिट के तीसरे सेशन में शामिल नहीं होंगे. कुछ देर में G20 की आज की बैठक की शुरुआत होगी. वन फ्यूचर के मुद्दे पर आज बात होगी. कुछ ही देर में तमाम नेता भारत मंडपम पहुंचेंगे.

'G20 लीडर्स घोषणा पत्र पीएम मोदी और मेजबान के लिए एक सफलता'

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में अंतर्राष्ट्रीय राजनीति और इतिहास के असिस्टेंट प्रोफेसर ट्रिस्टेन नेलर ने कहा, "नई दिल्ली जी20 लीडर्स घोषणा पत्र प्रधानमंत्री मोदी और G20 के मेजबान के लिए एक सफलता है. इस समिट का सबसे अहम फैसला अफ्रीकी यूनियन को ग्रुप में स्थायी सदस्यता देना है. भारत ग्लोबल साउथ और अन्य के बीच एक ब्रिज के रूप में कार्य करने के लिए अच्छी स्थिति में है, चाहे वह पश्चिम हो या खाड़ी राज्य, मध्य पूर्व, चीन और रूस. भारत कूटनीतिक रूप से अच्छी स्थिति में है."

G20 in India: अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले की गाड़ी के ड्राइवर की लापरवाही

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के काफिले के लिए हायर की गई गाड़ी का एक ड्राइवर प्राइवेट पैसेंजर को लेकर होटल ताज मान सिंह पहुंच गया था. एर्टिगा गाड़ी पर सिक्योरिटी से जुड़े तमाम स्टीकर लगे हुए थे. सूत्रों के मुताबिक, शनिवार सुबह एर्टिगा गाड़ी के इस ड्राइवर को इसके रेगुलर कस्टमर ने होटल ताज मान सिंह जाने के लिए कॉल किया. इस गाड़ी को बाइडेन के काफिले के साथ चलना था लेकिन ड्राइवर अपने रेगुलर कस्टमर के फोन आने पर उसे लोधी एस्टेट से पिक करके ताज मान सिंह ले गया. जहां तैनात सिक्योरिटी ने उसे पकड़ लिया. पुलिस ने ड्राइवर और उस सवारी को हिरासत में ले लिया. हालांकि पूछताछ के बाद छोड़ दिया और काफिले से गाड़ी को हटवा दिया गया.

G20 Summit 2023: रात्रिभोज पर निर्मला सीतारमण और ब्रिटिश पीएम की कई मुद्दों पर हुई चर्चा

जी20 समिट के पहले दिन रात्रिभोज पर भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की बातचीत हुई. दोनों नेताओं ने आपसी हित के मुद्दों और दोनों देशों के बीच की दोस्ती को और बढ़ाने के संबंध में चर्चा की. ये जानकारी फाइनेंस मिनिस्ट्री ने दी. 

G20 Summit India: अक्षरधाम मंदिर में ऋषि सुनक को मिला खास गिफ्ट

ब्रिटिश के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने सुबह-सुबह दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में दर्शन किए. अक्षरधाम मंदिर के निदेशक ज्योतिंद्र दवे ने ऋषि सुनक को पूरा अक्षरधाम मंदिर दिखाया और उनको मंदिर का एक मॉडल गिफ्ट भी किया ताकि उनको मंदिर की याद रहे. 




 

G20 Summit 2023 Live: भारत मंडपम में वृक्षारोपण समारोह

समाधि स्थल पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद जी20 के सभी नेता राजघाट से निकल चुके हैं. अब सभी राष्ट्र प्रमुख और दूसरे नेता भारत मंडपम पहुंच रहे हैं. थोड़ी देर में भारत मंडपम में वृक्षारोपण समारोह होगा.

G20 नेताओं ने राजघाट पर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

दुनिया के तमाम ताकतवर देशों के नेता इस वक्त दिल्ली के राजघाट पर मौजूद हैं. यहां सभी नेताओं ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और पुष्पांजलि अर्पित की. 


G20 Summit India: अमेरिकी राष्ट्रपति भी पहुंचे राजघाट

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंच गए हैं. 


G20 Summit 2023: ब्रिटिश प्रधानमंत्री समेत ये जी20 नेता भी आए राजघाट

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के प्रधानमंत्री ली कियांग, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो, UK के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने दिल्ली के राजघाट पहुंच चुके हैं.

G20 Summit 2023 Live: संजय राउत का आरोप- इंडिया का नाम बदलकर रिपब्लिक ऑफ भारत कर दिया गया

शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने सामना में जी20 समिट को सरकार का प्रायोजित मनोरंजन कार्यक्रम बताया है. दिल्ली बंद किए जाने पर राउत बोले, "मोदी सरकार ने जानबूझकर इंडिया का नाम बदलकर रिपब्लिक ऑफ भारत कर दिया. जी-20 नामक मनोरंजक कार्यक्रम के लिए उन्होंने President of Republic of Bharat नाम से निमंत्रण पत्र छपवा दिए. इंडिया के प्रधानमंत्री के रूप में नेहरू से लेकर मोदी तक सभी लोग दुनियाभर में घूमे. उस इंडिया के नाम के प्रति मोदी सरकार के मन में इतना कूट-कूटकर द्वेष भरा है, इस पर आश्चर्य होता है."

G20 Summit 2023: मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा बोले- भारत के लिए महिमामंडित वाला समय

G20 रात्रिभोज पर असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा, 'जी20 भारत का गर्व का क्षण है. प्रधानमंत्री के अगुवाई में पहली बार दक्षिण अफ्रीका को स्थाई सदस्यता मिली. इसके साथ साझा घोषणा पत्र भी पारित हुआ है. यह एक एतिहासिक क्षण था और भारत के लिए महिमामंडित वाला समय था. हम सब भारत के लोग प्रधानमंत्री के लिए गर्व महसूस करते हैं.'

G20 Summit Delhi: महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने ये G20 नेता भी पहुंचे राजघाट

  • स्पेन की उपराष्ट्रपति नादिया कैल्विनो

  • सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग

  • नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट

  • मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी

  • बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना

  • मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनॉथ

  • ओमान के उप प्रधानमंत्री असद बिन तारिक बिन तैमूर अल सैद

  • अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज

  • कोमोरोस संघ के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ (AU) के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी

  • नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू

  • ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस

  • कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो

  • जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा

  • यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल

  • दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल

  • जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़

G20 Summit 2023: अक्षरधाम मंदिर के निदेशक बोले- ऋषि सुनक की भक्ति सच में एक भक्त की थी

UK के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की ओर से कहे गए 'आई एम ए प्राउड हिंदू (मुझे हिंदू होने पर गर्व है)' के सवाल पर अक्षरधाम मंदिर के डायरेक्टर ज्योतिंद्र दवे ने कहा, "यह एक दम सच बात है. हमने जो आज देखा वह एक दम पूर्ण रूप से सच बात है. उनकी आंखों, क्रियाओं में जो प्रेम, भक्ति थी वह सच में एक भक्त की थी. एक राजकीय नेता की नहीं थी. एक प्रधानमंत्री की नहीं थी."

G20 Summit 2023: ऋषि सुनक के लिए अक्षरधाम मंदिर के डायरेक्टर बोले- वह एक दम श्रद्धावान इंसान

UK के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अक्षरधाम मंदिर में पूजा करने के बाद मंदिर निदेशक ज्योतिंद्र दवे ने कहा, 'उनकी पूजा बहुत (देर तक) रही और जो उनके साथ रहे वे कह रहे थे कि हमारे पास समय कम हैं लेकिन हम उनको कैसे रोक सकते थे? उन्होंने श्रद्धा के साथ पूजा की... हमने उनको अक्षरधाम मंदिर दिखाया और उनको एक मॉडल भी दिया जिससे उनको मंदिर की याद रहे. उनके साथ उनकी पत्नी भी थीं जिनको हमने उपहार भी दिए. वे एक दम श्रद्धावान इंसान हैं."

G20 Summit India: महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट की खासियत

  • दिल्ली में यमुना नदी के किनारे स्थित

  • आर्किटेक्ट वानू जी भूपा ने डिजाइन तैयार किया

  • राजघाट के बीचों-बीच एक वर्गाकार जगह में समाधि

  • समाधि पर बापू के बोले अंतिम शब्द 'हे राम' लिखा है

  • समाधि के नजदीक एक ज्योति हमेशा जलती रहती है

  • 40 एकड़ इलाके में फैला है राजघाट

G20 Summit 2023: जी20 के ये नेता पहुंचे राजघाट

सबसे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे. इसके बाद IMF (अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष मासात्सुगु असकावा, विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा भी राजघाट पहुंचे. ये सभी जी20 नेता उसी क्रम में राजघाट पहुंच रहे हैं जिस क्रम में कल भारत मंडपम में पहुंचे थे.

G20 Summit 2023: जी20 नेताओं का राजघाट पहुंचना शुरू

G20 नेताओं का महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट पहुंचना शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट पर पहले ही मौजूद हैं. पीएम मोदी सभी जी20 नेताओं का स्वागत कर रहे हैं. थोड़ी देर में सबी नेता बापू को श्रद्धांजलि देंगे.

G20 Summit Delhi: अक्षरधाम मंदिर से निकले ऋषि सुनक

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक दर्शन करके अक्षरधाम मंदिर से निकल चुके हैं. करीब 50 मिनट तक ऋषि सुनक अक्षरधाम मंदिर परिसर में रहे.

G20 Summit India: जी20 लीडर्स घोषणा पत्र पर भारत का कमाल

G20 समिट के पहले दिन नई दिल्ली जी20 लीडर्स घोषणा पत्र पर सभी देशों की सहमति हो गई. इस घोषणा पत्र को लेकर G20 शेरपा की बैठक में 150 घंटे तक चर्चा हुई. इसमें रूस के विदेश मंत्री की मौजूदगी के बावजूद यूक्रेन युद्ध का जिक्र है. रूस के समर्थक कई देशों के होने के बावजूद यूक्रेन युद्ध का जिक्र है. रूस और उसके समर्थक देशों की मौजूदगी में यूक्रेन युद्ध की निंदा की गई. पश्चिमी देशों और रूस के बीच भारत ने मध्यस्थता की जो कोई नहीं कर पाया.

G20 Summit India: पीएम मोदी ने पूरी की 'इंटरनेशनल गारंटी'!

अफ्रीकी यूनियन स्थायी सदस्य के तौर पर शामिल होने के बाद अब G20 ग्रुप G21 हो गया है. पीएम मोदी ने पिछले साल बाली में हुए G20 समिट में अफ्रीकी यूनियन से किया वादा पूरा कर लिया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया, बाली की बैठक में AU के अध्यक्ष पीएम मोदी के पास आए थे. तब AU अध्यक्ष ने पीएम मोदी से अफ्रीका के मुद्दों को लेकर शिकायत की थी. AU अध्यक्ष ने कहा था कि उनके मुद्दों को तरजीह नहीं दी जाती है. AU को पीएम मोदी ने अफ्रीका के मुद्दों पर चर्चा का भरोसा दिया. पीएम मोदी ने AU अध्यक्ष से कहा था- ये मोदी की गारंटी है. 

G20 Summit Delhi: जी20 समिट के पहले दिन लिए गए 7 बड़े फैसले

  1. अफ्रीकन यूनियन को G20 में शामिल किया गया

  2. G20 से G21 हुआ

  3. दिल्ली ज्वाइंट डिक्लेरेशन जारी किया गया

  4. सबने माना कि ये युद्ध का युग नहीं

  5. G20 जियोपॉलिटिक्स के मुद्दों को सुलझाने का मंच नहीं

  6. रूस-यूक्रेन के अनाज समझौते को फिर से शुरू करने की अपील

  7. UN चार्टर के आधार पर यूक्रेन में शांति की बहाली हो

G20 Summit Delhi Live: ब्राजील और नाइजीरिया के साथ द्विपक्षीय वार्ता

पीएम मोदी आज ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डा सिल्वा के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. नाइजीरिया के राष्ट्रपति के साथ भी द्विपक्षीय बातचीत होगी. भारत G20 की अगली प्रेसिडेंसी ब्राजील को सौंपेगा. 

G20 Summit 2023 Live: तुर्किए, यूएई और दक्षिण कोरिया से आज द्विपक्षीय वार्ता

पीएम मोदी आज भारत के अहम साझेदार देशों UAE और दक्षिण कोरिया के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. तुर्किए के राष्ट्रपति एर्दोगान के साथ होने वाली द्विपक्षीय वार्ता भी अहम होगी. G20 के अहम स्थायी सदस्य यूरोपीय संघ और यूरोपीय आयोग के नेताओं के साथ भी पीएम द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. अमेरिका के बाद यूरोपीय संघ भारत का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है.

G20 Summit Delhi Live: कनाडा से खालिस्तान आतंकवाद पर चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के बीच द्विपक्षीय बातचीत नहीं होगी लेकिन शिखर सम्मेलन के इतर दोनों अलग से मुलाकात करेंगे. दोनों देशों के बीच खालिस्तान आतंकवादियों के मुद्दे पर चर्चा होगी. 

G20 Summit India: अक्षरधाम मंदिर पहुंचे ऋषि सुनक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर पहुंच गए हैं. उनकी पत्नी भी उनके साथ मौजूद हैं. माना जा रहा है कि ऋषि सुनक करीब 1 घंटे दोनों मंदिर में वक्त बिताएंगे.

G20 Summit India: दिल्ली का मौसम

G20 समिट के लिए दुनियाभर के ताकतवर नेता राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौजूद हैं. दिल्ली के कई इलाकों में इस वक्त बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने बताया, दिल्ली रडार दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में बादलों के बने रहने की आशंका है. दिल्ली और एनसीआर में कुछ स्थानों पर अगले 2-3 घंटों तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है.

G20 Summit 2023: भारत और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर होगी बातचीत

पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच द्विपक्षीय बातचीत में नौसेना के लिए 26 राफेल मरीन फाइटर्स पर चर्चा होगी. 3 स्कॉर्पीन सबमरीन और जैतापुर न्यूक्लियर पावर प्रोजेक्ट पर भी बातचीत होगी. इसके बाद राष्ट्रपति मैक्रों दोपहर 3 बजे इंटरनेशनल मीडिया सेंटर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

G20 Summit 2023: 9 देशों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे पीएम मोदी

भारत की अध्यक्षता में हो रही G20 बैठक का आज आखिरी दिन है. पीएम मोदी आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत 9 देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इस दौरान कई आपसी मुद्दों पर बात होगी. शिखर सम्मेलन के समापन पर पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच वर्किंग लंच पर मुलाकात होगी.

Delhi G20 Summit 2023 Live: दूसरे दिन का कार्यक्रम

  • 8.15-9 AM: राजघाट पर राष्ट्र प्रमुख और दूसरे नेता पहुंचेंगे

  • 9-9.20 AM: बापू की समाधि पर श्रद्धांजलि

  • 9.40-10.15 AM: भारत मंडपम पहुंचेंगे राष्ट्र प्रमुख और दूसरे नेता 

  • 10.15-10.28 AM: भारत मंडपम में वृक्षारोपण समारोह 

  • 10.30-12.30 AM: समिट का सेशन 3- हमारा भविष्य

G20 शिखर सम्मेलन का आज दूसरा दिन

  • वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर पर आज का सत्र 

  • G20 के राष्ट्राध्यक्ष आज जाएंगे राजघाट

  • G20 के नेता बापू को देंगे श्रद्धांजलि  

G20 Summit Delhi Live: थोड़ी देर में अक्षरधाम मंदिर पहुंचने वाले हैं ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक थोड़ी देर में अक्षरधाम मंदिर पहुंचने वाले हैं. इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. बता दें कि सुनक G20 शिखर सम्मेलन में शरीक होने के लिए अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ भारत आए हैं. अक्षरधाम के मुख्य पुजारी ऋषि सुनक को रिसीव करेंगे. इस दौरान पति-पत्नी करीब करीब एक घंटे तक मंदिर में मौजूद रहेंगे और पूजा पाठ और मंदिर के दर्शन करेंगे.

बैकग्राउंड

Delhi G20 Summit 2023 Live: भारत की अध्यक्षता में 9 सितंबर को शुरू हुए दो दिनों का G20 शिखर सम्मेलन का आज दूसरा और आखिरी दिन है. जी20 समिट का तीसरा सेशन खत्म हो गया है. इससे पहले कल दो सेशन हुए थे. पहले सेशन में ही नेताओं में डिक्लरेशन पर सहमति बन गई.


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को दिल्ली के भारत मंडपम में जी20 नेताओं के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया. मेनू की शुरुआत यह दर्शाती है कि भारत अपनी सारी विविधता के साथ 'स्वाद' से कैसे जुड़ा है. मेनू में लिखा है, "परंपराओं, रीति-रिवाजों और जलवायु का मिश्रण, भारत कई मायनों में विविध है, स्वाद हमें जोड़ता है."


दिल्‍ली घोषणा पर शुक्रवार रात ही बन गई थी सहमति
जी20 समिट में सभी देशों के बीच दिल्ली घोषणापत्र पर सहमति बन गई है. दिल्ली घोषणा में सभी देशों से "क्षेत्रीय अधिग्रहण के लिए बल प्रयोग से बचने" का आग्रह किया गया है. हालांकि, पूरे दस्तावेज़ में रूस का कोई संदर्भ नहीं है.


जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा, यह लगभग 200 घंटे की लगातार बातचीत का नतीजा था और शुक्रवार रात को ही इस पर सहमति बन गई थी. यह भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया और बाद में मैक्सिको, तुर्की और सऊदी अरब के नेतृत्व वाले शेरपाओं और उभरते बाजारों का संयुक्त प्रयास था जिसने जी7 देशों पर दबाव डाला और उन्हें मेज पर लाया. पहले मसौदे से बातचीत दूसरे और फिर तीसरे तक चली गई, जबकि सभी देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकों से भी मदद मिली. इसके बाद भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया के साथ-साथ मैक्सिको, तुर्की और सऊदी अरब ने दबाव बनाने के लिए मिलकर काम किया.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.