G20 Summit 2023 India: जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली के होटल ताज पैलेस में चीन के डेलीगेशन के पास एक रहस्यमयी बैग मिलने के बाद हड़कंप मच गया था. पुलिस के सूत्रों की मानें तो चाइनीज डेलीगेशन एक बैग लेकर आया था और जब पुलिस ने बैग चेक करवाने के लिए कहा तो डेलीगेशन ने ऐसा करने से इनकार कर दिया. 


काफी देर तक पुलिस उस चाइनीज डेलीगेशन को समझती रही लेकिन वो नहीं माना और उसके बाद बैग चाइनीज एंबेसी भेज दिया गया. पुलिस के मुताबिक इसके बाद जो भी चाइनीज डेलीगेशन आया उन्होंने अपने सब बैग चेक करवाए लेकिन उस बैग में क्या था ये अभी तक साफ नहीं हुआ है.


क्या है पूरा मामला?


दरअसल, डिप्लोमेटिक बैगेज को लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए थे लेकिन जो चीनी डेलीगेशन होटल ताज पैलेस पहुंचा था उसमें से एक शख्स के पास एक असामान्य बैग पाया गया. फिर प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए इस बैग को अंदर ले जाने दिया गया. इसके बाद होटल के स्टाफ ने बैग में कुछ संदिग्ध होने की जानकारी अधिकारियों की दी. जब इस बैग का स्कैन करने के लिए कहा गया तो चीनियों ने ऐसा करने से मना कर दिया. 


इसके बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया और 12 घंटे तक ड्रामा चलता रहा. मामला तब शांत हुआ जब उस रहस्यमयी बैग को चीनी दूतावास भेज दिया गया. बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन बीते रविवार को खत्म हो गया. इसके बाद ये खबर मीडिया में आई है. इसी तरह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के काफिले की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया था. उस काफिले में लगी एक गाड़ी का ड्राइवर अपने प्राइवेट पैसेंजर को लेने दूसरे होटल पहुंच गया था. बाद में सुरक्षाबलों ने उसे पकड़ा.


जी20 समिट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग नहीं आए थे. उनकी जगह प्रधानमंत्री ली कियांग ने प्रतिनिधित्व किया था.


ये भी पढ़ें: 'मार्टिन, सागर और...', जिन होटलों में रुके थे जो बाइडेन और ऋषि सुनक उनका था कोड नेम, भारत मंडपम का भी था खास नाम