G20 Summit in Delhi: दिल्ली में आज से जी20 शिखर सम्मेलन का आगाज हो चुका है. दुनिया की कई महाशक्तियां इस वक्त भारत में मौजूद हैं. वहीं इसी बीच पीएम मोदी ने बैठक के पहले सत्र के दौरान बड़ी घोषणा की है, जिसके चलते अब से G20 को G21 कहा जाएगा. दरअसल, अफ्रीकन यूनियन को स्थाई सदस्यता मिल गई है, जिसमें 55 देश शामिल हैं.


इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, "हमने प्रस्ताव रखा था कि अफ्रीकन यूनियन को जी 20 की स्थायी सदस्यता दी जाए. विश्वास है कि इसमें आप सबकी सहमति है. आप सबकी सहमति से आगे की कार्रवाई शुरू करने से पहले अफ्रीकन यूनियन को सदस्य के रूप में आमंत्रित करता हूं." भारत ने खुद को ग्लोबल साउथ के लीडर के तौर पर स्थापित किया है. वहीं दूसरी ओर G20 का स्थायी सदस्य बनने पर कोमोरोस संघ के अध्यक्ष और अफ्रीकी संघ (AU) के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी ने अपना स्थान ग्रहण कर लिया. 


अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने कही ये बातें


दिल्ली में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने सबसे पहले अपने भाषण में मोरक्को में आए भूकंप पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि ढाई हजार साल पहले भारत की भूमि ने पूरी दुनिया को ये संदेश दिया था कि मानवता का कल्याण और सुख सदैव सुनिश्चित किया जाए. इस संदेश को याद कर जी20 की शुरुआत करें. ये वो समय है जब सालों पुरानी चुनौतियां हमसे नए समाधान मांग रही हैं.


मालूम हो कि अगले दो दिनों तक दिल्ली में दुनिया की सुपर पावर महामंथन करेंगी. जी-20 समिट की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण से की. पहला सत्र सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर शुरू हुआ था जो 1 बजकर 30 मिनट तक चलेगा. इसके बाद दूसरा सत्र 3 बजे शुरू होगा जो 4 बजकर 45 मिनट तक चलेगा. इसके बाद राष्ट्रपति भवन में डिनर का आयोजन होगा. 


यह भी पढ़ें:-


G-20 Summit: दूर हुआ भारत और अमेरिका का सबसे बड़ा विवाद! 'डिफेंस और स्पेस' पर मिला ग्रीन सिग्नल, पीएम मोदी-बाइडेन की मुलाकात की बड़ी बातें