Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में चेहरों को लेकर सस्पेंस जारी है. इस बीच दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) ने कहा है कि वह अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे. उन्होंने कहा, ''वह मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) का प्रस्तावक बनेंगे. मैंने जीवन भर कांग्रेस का के लिए काम किया है और करता रहूंगा. मैं खड़गे के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए सोच भी नहीं सकता हूं.''


इस बयान से पहले दिग्विजय सिंह ने शुक्रवार (30 सितंबर) को अपने सहयोगी मल्लिकार्जुन खड़गे और के. सी. वेणुगोपाल से मुलाकात की. वहीं अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने से इनकार कर चुके राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी खड़गे से मुलाकात के लिए पहुंचे हैं. 


गहलोत ने कहा कि मैं उनका (मल्लिकार्जुन खड़गे) प्रस्तावक बन गया हूं. खड़गे के चुनाव लड़ने का निर्णय स्वागत योग्य है, वो बेहद अनुभवी नेता हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि राजस्थान में जो हुआ वो मेरे व्यवहार के खिलाफ था.


अब तक की तस्वीरों के मुताबिक, माना जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में खड़गे का मुकाबला शशि थरूर से हो सकता है. 







कमलनाथ की हुई दिग्विजय से बात


दिग्विजय सिंह के बयान के बीच मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने कहा कि उन्होंने (दिग्विजय सिंह) सुबह ही फोन कर बता दिया था कि वो पर्चा नहीं भरेंगे. खड़गे के नाम आने के बाद वो पीछे हो गये हैं.


इससे ठीक पहले कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने कहा है कि दिग्विजय सिंह और शशि थरूर नामांकन दाखिल करेंगे. उन्होंने कहा कि शायद मल्लिकार्जुन खड़गे भी नामंकन करेंगे. इन नामों पर चर्चा के बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद कहा था कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे.


नामांकन का आखिरी दिन


कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू हुई थी और शुक्रवार (30 सितंबर) आखिरी दिन है. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख आठ अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे.


RBI Monetary Policy: आरबीआई ने फिर बढाई ब्‍याज दरें, गवर्नर शक्तिकांत दास ने कही ये 10 बड़ी बातें


नए CDS अनिल चौहान ने संभाला पदभार, कहा- सभी चुनौतियों और कठिनाइयों का करेंगे सामना