Jammu Kashmir Fur Shoes Demand Increased: पूरा उत्तर भारत इस समय भीषण शीतलहर की चपेट में है. मैदानी इलाकों में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी (Snowfall) हो रही है. ऐसे में ठंड से बचाव करने वाले सामानों की डिमांड बढ़ती जा रही है. जम्मू और कश्मीर में शनिवार (14 जनवरी) को रात भर भारी बर्फबारी हुई है. जिससे घाटी में फर के जूतों (Fur Boot) की मांग बढ़ गई है. 


कश्मीर घाटी में अच्छी बर्फबारी के बाद फर के जूते बेचने वाले दुकानदारों सहित लोगों के चेहरे पर खुशी ला दी है. इस व्यवसाय से जुड़े लोग इन जूतों को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. इन्हें "फर बूट" के नाम से भी जाना जाता है. बर्फबारी का आनंद लेने के लिए गुलमर्ग और पहलगाम आने वाले पर्यटक भी अपने पैरों को गर्म रखने और कड़ाके की ठंड से बचाने के लिए श्रीनगर में फर के जूते खरीद रहे हैं ताकि वे आराम से अपनी यात्रा का आनंद उठा सकें.


दुकानदारों के चेहरे खिले


एक स्थानीय दुकानदार ने कहा कि फर के जूतों की मांग बढ़ गई है, खासकर पर्यटकों में. ठंड से बचाने वाले पारंपरिक गाउन जिसे "फेरन" के रूप में जाना जाता है और पारंपरिक आग के बर्तन जिन्हें कांगड़ी कहा जाता है, इनकी भी घाटी में काफी मांग है. एक अन्य दुकानदार ने कहा कि पिछले कुछ सालों से इस विशेष जूते की वैरायटी, डिजाइन और रंगों में वृद्धि हुई है और बाजार रंग-बिरंगे फर के जूतों से भरे पड़े हैं, जो न केवल स्थानीय ग्राहकों बल्कि पर्यटकों को बड़े पैमाने पर आकर्षित करते हैं. 


जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी 


इस बीच, जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में भी ताजा हिमपात हुआ है और बर्फबारी के बाद क्षेत्र में तापमान में काफी गिरावट आई है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने अपनी मौसम रिपोर्ट में कहा है कि ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश से डोडा क्षेत्र में तापमान का ग्राफ एक बार फिर नीचे गिर गया है. 


क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि पूरा क्षेत्र शीतलहर की चपेट में आ गया है और लोगों को गर्म कपड़े पहनने और घर के अंदर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, शनिवार को जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में अधिकतम और न्यूनतम तापमान -1 डिग्री सेल्सियस और -10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 


ये भी पढ़ें- 


Kashmir: जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी से बढ़ी ठिठुरन, दो दिन बाद खुला जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग- यात्री परेशान