मुंबई: मुंबई पुलिस (Mumbai Police) के नए कमिश्नर (Commissioner) विवेक फंसालकर (Vivek Phansalkar) से ABP न्यूज ने खास बातचीत की है. इस दौरान, महिला सुरक्षा, ट्रैफिक (Traffic), साइबर क्राइम (Cyber Crime) और आतंकवाद (Terrorism) जैसे मुद्दों पर पर फंसालकर ने अपनी रणनीति हमसे साझा की. मुंबई पुलिस कमिश्नर के तौर पर नियुक्ति को लेकर उन्होंने की मुंबई शहर अपने आप में बड़ी ज़िम्मेदारी है और यह देश का सबसे अहम शहर भी है. हमारा सबसे बड़ा कर्तव्य है मुंबई वासियों की और उनके वित्त की सुरक्षा.


महिला सुरक्षा है प्राथमिकता’
पुलिस कमिश्नर ने कहा, “महिला सुरक्षा हमारे लिए हमेशा प्राथमिकता रही है. हमने सभी DCP और जॉइंट कमिश्नर से भी कहा है की वो पिछले 6 महीने में हुई महिलाओं की शिकायतों का रिव्यू लें. महिलाओं से समय लेकर उन्हें उनकी सहूलियत के हिसाब से पुलिस स्टेशन बुलाएं. महिला के केस की जांच करने वाले जांच अधिकारी को सामने बैठाकर उन्हें केस की इन्वेस्टिगेशन की जानकारी दें ताकि उन्हें संतुष्टि मिले कि उनके मामलों की जांच पुलिस ठीक से कर रही है." 


साइबर क्राइम की जांच गंभीरता से
फंसालकर ने कहा, “आज के समय में हर किसी के हाथ में मोबाइल, लैपटोप है और ऐसे में लोगों को किसी भी तरह का पोस्ट करने से पहले सतर्क रहना चाहिए. लोग ट्विटर, इंस्टा, फ़ेसबुक पर कुछ भी लिख देते हैं और पल भर में उनका लिखा वायरल हो जाता है. ऐसे में किसी के बारे में कुछ पोस्ट करने से पहले हमें यह सोचना चाहिए की जो चीज़ मैं किसी के बारे में पोस्ट करने जा रहा हूं वो अगर कोई मेरे लिए करे तो मुझे कितना बुरा लगेगा."


 आमची मुंबई पुलिस’
फंसालकर ने बताया की हमने आमची मुंबई पुलिस का कॉन्सेप्ट लेकर आए हैं  जिसका मतलब है हमारी मुंबई पुलिस. इसके तहत हम स्टाफ को बता रहे हैं की कैसे लोगों के साथ अच्छे संबंध रखने हैं और एक दूसरे को उनके त्योहार, क़ानून के बारे में बताना है ताकि सभी प्रेम से रहे.


टेरर फ्री मुंबई
फंसालकर ने कहा कि पिछले कई सालों से आतंक का साया मुंबई पर नही पड़ा है और भगवान से भी यही प्रार्थना रहेगी की ऐसा कुछ ना हो. इसके अलावा आतंक विषय सभी का है, हमारे पार्ट से मैंने महाराष्ट्र ATS चीफ़ से बात की, फ़ोर्स वन चीफ़ से बात की है. सबसे महत्वपूर्ण यह है की खुफिया जानकारी जुटाना और एक दूसरे को शेयर करना ताकि हर कोई लड़ाई लड़ सके और मैंने तो कहा है की कांस्टेबल और PI  स्तर के लोग पुलिस स्टेशन स्तर पर जानकारी जुटाएं और सुरक्षा के मद्देनजर उस पर काम किया जाए.


ट्रैफिक व्यवस्था
पुलिस कमिश्नर (Police Commissioner) ने कहा, “ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) की बात की जाए तो हम लोगों से इसकी अपील करेंगे की ट्रैफिक नियमों का पालन हो और जो नही करेंगे उनके खिलाफ करवाई की जाएगी पर ऐसा ना लगे की पुलिस हैरेसमेंट कर रही है.”


यह भी पढ़ें: 


Bullet Train: मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पकडे़गी रफ्तार, शिंदे सरकार ने सभी तरह की मंजूरी दी


Maharashtra VAT on Fuel: एकनाथ शिंदे सरकार ने महाराष्ट्र के लोगों को दी राहत, पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 3 रुपये हुआ सस्ता