Women Agniveer: सेना में महिला अग्निवीरों (Women Agniveer) की भर्ती शुरू हो गई है. इसके तहत हरियाणा (Hariyan) के अंबाला में 8 नवंबर को महिला अग्निवीरों की पहली रिक्रूटमेंट रैली होने जा रही है. वायुसेना में भी अगले बैच यानि 2023 के लिए महिला अग्निवीरों की भर्ती के आवदेन होने लगे हैं.


वहीं, नौसेना में पहले ही महिला अग्निवीरों की भर्ती (Agniveer) प्रक्रिया शुरू चुकी है. जानकारी के मुताबिक, 8 नवंबर को थलसेना की कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस (CMP) के लिए होगी, क्योंकि मिलिट्री पुलिस ही सेना की एकमात्र कोर है, जिसमें महिलाएं जवान के पद पर तैनात हो सकती हैं. 


अफसर रैंक पर जरूर महिलाएं सेना की अधिकतर कोर और यूनिट्स में तैनात हो सकती हैं. सिर्फ सेना की इन्फेंट्री, मैकनाइजड-इन्फेंट्री, आर्मर्ड (टैंक रेजीमेंट) और आर्टिलरी (तोपखाना) जैसी कोर आर्म्स में महिलाएं अफसर के पद पर भी तैनात नहीं हो सकती हैं. दरअसल, मिलिट्री पुलिस में जवानों के पद पर महिलाएं साल 2020 में भर्ती हुई थी और हाल ही में अपनी सेवाओं का एक साल पूरा किया है. इस साल दिवाली मनाने के लिए जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करगिल गए थे तो जवानों से मुलाकात के दौरान मिलिट्री पुलिस की महिला जवानों से खासतौर से मिले थे. 


वायुसेना ने भी अग्निवीरों के लिए निकाला विज्ञापन


शुक्रवार (4 नवंबर) को भारतीय वायुसेना ने भी अग्निवीरों के अगले बैच यानि 2023 के लिए जो विज्ञापन निकाला उसमें भी महिलाओं को आवदेन करने के लिए कहा गया है. अग्निपथ स्कीम को लॉन्च करते वक्त वायुसेना ने पहले ही कह दिया था कि अगले साल यानि 2023 से पहले महिलाओं की भर्ती नहीं की जा सकती है. हालांकि, नौसेना में इसी साल से महिला अग्निवीरों ने आवेदन शुरू कर दिया है. 


भारतीय नौसेना में कुल 9.55 लाख आए थे आवेदन


भारतीय नौसेना (Indian Navy) में अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) के तहत अग्निवीर बनने के लिए कुल 9.55 लाख आवेदन आए थे. इनमें से 82,200 महिलाओं के आवेदन थे. नौसेना (Navy) में अग्निपथ स्कीम के तहत 20 प्रतिशत सीटें महिलाओं (Female) के लिए आरक्षित रखी गई हैं. भारतीय नौसेना में दो कैटेगरी में अग्निवीर बना जा सकता है. पहला है एसएसआर (SSR) यानि सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट और दूसरा, एमआर (MR) यानि मैट्रिक रिक्रूट होता है.


यह भी पढ़ेंः


Agneepath Scheme: 'अग्निपथ भर्ती' पर विपक्ष का विरोध तो सरकार ने किया बचाव, नाराज युवाओं को गिनवाए योजना के फायदे


Agnipath Scheme: जानिए कब बना 'अग्निपथ स्कीम' का प्लान, इस स्टडी पर तैयार हुआ खाका