French Couple Married In Agra: मोहब्बत की नगरी आगरा में एक बार फिर विदेशी जोड़े ने हिंदू रीति रिवाज से शादी रचाई है. इस जोड़े का नाम इस्केंडर  और बासमा है. दोनों फ्रांस के रहने वाले हैं और लंबे वक्त से एक दूसरे से मोहब्बत करते हैं. वे पहले ही फ्रांस में शादी कर चुके थे.


अपनी इसी मोहब्बत को मुकाम तक पहुंचाने के लिए उन्होंने भारत की मोहब्बत नगरी आगरा को चुना. यहां जोड़े ने मोहब्बत की निशानी ताजमहल का दीदार किया जिसके बाद हिंदू रीति रिवाज से शादी रचाई. मंत्र पाठ हुआ और लोगों ने आशीर्वाद भी दिए.


अग्नि को साक्षी मान कर लिए फेरे
 इस फ्रेंच जोड़े ने न केवल वैदिक रीति रिवाज से शादी की है बल्कि पारंपरिक परिधान भी पहने थे. दोनों की शादी की जो तस्वीरें सामने आई हैं, उसमें देखा जा सकता है कि प्रेमी ने मैरून कलर की शेरवानी पहनी है. जबकि प्रेमिका गुलाबी साड़ी पहनकर सजी हुई है. उनकी शादी के लिए बाकायदा वेदपाठी ब्राह्मण को बुलाया गया और वैदिक मंत्र कर के साथ इन्होंने सात जन्मों तक एक दूसरे का साथ देने की कसमें भी खाई.


फ्रांस में कर चुके थे शादी
इस जोड़े ने बताया कि इन्होंने अपनी मातृभूमि फ्रांस में 9 जुलाई को शादी की थी. इसके बाद ये भारत दौरे पर पहुंचे हैं. यहां आगरा में सबसे पहले उन्होंने ताजमहल का दीदार किया. फोटोशूट करवाया और शादी करने का फैसला किया. आगरा के एक होटल में दोनों ने शादी रचाई. इसमें अच्छी खासी संख्या में स्थानीय लोग भी शामिल हुए.


दोनों का कहना है कि ताजमहल जिस शहर में स्थित है उस मोहब्बत की नगरी में एक दूसरे के साथ जन्म-जन्मों के लिए शादी के बंधन में बंध कर खुश हैं. आपको बता दें कि आगरा, मथुरा, वृंदावन जैसे शहरों में कई विदेशी जोड़े पहले भी इस तरह से शादी रचा चुके हैं. भारतीय सभ्यता, संस्कृति और सनातनी तरीके से वैवाहिक संबंधों से विदेशी जोड़े अमूमन प्रभावित रहते हैं. अभी कुछ महीने पहले ही एक अमेरिकन जोड़े ने भी इसी तरह से वृंदावन में शादी की थी.


 ये भी पढ़ें:France की रहने वाली लड़की बिहार के लड़के की हुई दीवानी, हिंदू रीति-रिवाज से रचाई शादी