Corona New Case in India: पहले क्रिसमस और अब न्यू ईयर, फेस्टिवल सीजन शुरू होते ही लोगों का बाहर घूमने जाने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. लोग छुट्टियों पर या छुट्टियां लेकर हिल स्टेशन और दूसरे घूमने वाले एरिया में जा रहे हैं. ऐसे लोगों की लिस्ट बड़ी लंबी है, लेकिन फेस्टिवल के साथ ही कोरोना की दस्तक ने चिंताएं बढ़ा दी हैं.


देशभर में कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 के मामले जिस तरह से सामने आ रहे हैं, उससे भीड़भाड़ की वजह से इसके और तेजी से फैलने की आशंका है. अब तक भारत में कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 के 63 केस सामने आ चुके हैं. बढ़ते केस को देखते हुए डॉक्टर और स्वास्थ्य विभाग लोगों से भीड़भाड़ से बचने की सलाह दे रहे हैं, लेकिन लोग अभी इसे नजरअंदाज कर छुट्टी मनाने जा रहे हैं.




हर हिल्स स्टेशन है पर्यटकों से फुल


शिमला में 72 घंटे में 55 हजार से गाडियां दाखिल हुई हैं. इनमें लाखों सैलानी हैं. 24 घंटे में माइनस 12 डिग्री तापमान में 12000 गाडियां गुजर चुकी  हैं. .65 हजार लोग लाहौल और स्पीति की तरफ गए हैं. मनाली में भी 1 लाख से ऊपर पर्यटकों के होने का अनुमान जताया जा रहा है. शिमला की स्थिति भी ऐसी ही है. यहां भी सभी गेस्ट हाउस और होटल फुल हैं.


इसके अलावा मसूरी भी पर्यटकों से पूरी तरह भर चुका है. मसूरी के 90 प्रतिशत होटल और गेस्ट हाउस नए साल के लिए पहले से बुक हो चुके हैं. रविवार को मसूरी की सड़कों पर भी लंबा जाम लग गया था.




बेकाबू भीड़ से बढ़ सकते हैं केस


यह भीड़ खतरनाक हो सकती है. एक्सपर्ट का कहना है कि पहली कोरोना लहर के बाद जब लॉकडाउन में ढील दी गई थी तब लाखो लोग पहाडों की तरफ बढे थे. उनमें से कई लोग कोरोना वायरस की चपेट मे आ गए. इसका असर दूसरी लहर में दिखाई दिया. तब एक दिन में लाखों लाखों मरीज संक्रमित हुए. हजारों लोगों की मौत हुई. 2022 में ओमिक्रॉन आया, तब भी लापरवाही की वजह से ग्राफ बढा, लेकिन ये उतना घातक नहीं था. इस बार JN.1 वेरिएंट है और फिर केस बढ़ने लगे हैं. इसलिए एक्सपर्ट सावधानी के साथ घर में रहने की ही सलाह दे रहे हैं.


केरल में सबसे ज्यादा केस


वहीं, देश में 24 घंटे में कोरोना के 628 मामले सामने आए हैं. एक्टिव केस की संख्या भी 4 हजार 52 पहुंच गई है. केरल में 24 घंटे में 376, कर्नाटक में 106, महाराष्ट्र में 50 मामले सामने आए हैं. दूसरी तरफ नए वेरिएंट JN.1 के देश में अब तक 63 मामले मिले हैं. गोवा में सबसे ज्यादा 34 केस हैं. इससे संक्रमित 8 मरीजों की मौत पिछले 5 दिन में हुई है.



ये भी पढ़ें


Kerala: क्रिसमस के लिए केरल में तैयार किया गया पुल गिरा, कई घायल